चलो रे डोली उठाओ कहार...दशकों बाद पालकी में सवार होकर विदा हुई दुल्हन, टिकी रह गई लोगों की निगाहें

चलो रे डोली उठाओ कहार...दशकों बाद पालकी में सवार होकर विदा हुई दुल्हन, टिकी रह गई लोगों की निगाहें

अमृत विचार, रायबरेली: “चलो रे डोली उठाओ कहार” वक्त के साथ डोली का चलन खतम हुआ तो दिल को छू लेने वाला यह मीठा साथ गीत भी डीजे के शोर में खो गया। लेकिन सोमवार को शदियों पुरानी परम्परा को एक फिर से लोगों ने जीवंत होते देखा। लग्जरी गाड़ियों को छोड़ पालकी में दूल्हा-दुल्हन का जोड़ा सवार होकर निकला तो देखने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा।

कहारों के कंधे पर इतराती डोली में बैठे नव विवाहित जोड़े को देखने के लिए पूरे कस्बे के लोग जुट गए। यह नजारा सोमवार को रायबरेली के परशदेपुर कस्बे का था। यहां एक परिवार ने अपनी बेटी की विदाई के लिए पालकी की व्यवस्था की थी। परिवार के मुखिया ने बताया कि वो अपनी बेटी के ब्याह को यादगार बनाने चाहते थे इसलिए डोली और कहार के साथ बिटिया को विदा करने का इंतजाम किया था।

Untitled design

रायबरेली के परशदेपुर कस्बा निवासी दयाशंकर कौशल की बेटी आकांक्षा का विवाह वहीं के रहने वाले गुलाब चंद्र वैश्य के बेटे अमन से हुआ। रविवार को अमन की बारात आई थी। अमन और आकांक्षा अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए कुछ अलग करना चाहते थे। शादी की बाकी तैयारियों के साथ काफी समय तक दोनों परिवारों में इसपर विचार-विमर्श हुआ। आखिर में डोली में विदाई वाला आइडिया आया जो सबको भा गया। इसके बाद सोमवार को दोनों डोली में बैठकर विदा हुए तो कस्बे के लोग सेल्फी लेने में जुटे रहे।

IMG-20240429-WA0203

विलुप्त होती परम्परा को जीवंत करना भी था मकसद

गुलाब चंद्र ने बताया कि आधुनिकता के युग में जब युवा हेलीकॉप्टर से बारात जाने का सपना देखते हैं ऐसे में उनके बेटे और बहू का विचार दोनों परिवार के दिल को छू गया। दोनों का कहना था कि हमारी पुरानी परम्पराएं खोती जा रही हैं इसीलिए जीवन में दिक्कतें बढ़ रही हैं। दोनों अपने नए जीवन की शुरूआत अपनी संस्कृति और परम्पराओं के साथ करना चाहते थे। उनका कहना है कि युवा पीढ़ी ऐसी ही सोच के साथ आगे बढ़े तो जिंदगी की तमाम समस्याएं खुद दूर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: रोबोट को आग बुझाते देख रह जाएंगे हैरान, यूपी सरकार जल्द शुरू कर रही व्यवस्था, जानिए क्या है खासियत...