Kanpur: रूस के वैज्ञानिक आएंगे सीएसए विवि; करेंगे शोध में सहायता, परखेंगे शैक्षणिक गतिविधियां

सीएसए विवि और रूस के कृषि संस्थान के बीच हुआ समझौता

Kanpur: रूस के वैज्ञानिक आएंगे सीएसए विवि; करेंगे शोध में सहायता, परखेंगे शैक्षणिक गतिविधियां

रूस के वैज्ञानिक कानपुर में स्थित चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) में आकर शोध और शैक्षणिक कार्य को बेहतर करने पर सहयोग करेंगे। इसके लिए दोनों देशों के वैज्ञानिक और छात्र एक दूसरे के संस्थानों में जाकर शैक्षणिक गतिविधियां को परखेंगे।

कानपुर, अमृत विचार। रूस के वैज्ञानिक चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कानपुर (सीएसए) में आकर शोध और शैक्षणिक कार्य को बेहतर करने पर सहयोग करेंगे। इसके लिए दोनो देशों के वैज्ञानिक और छात्र एक दूसरे के संस्थानों में जाकर शैक्षणिक गतिविधियां परखेंगे। दो चरणों में होने वाले इस शैक्षणिक सहयोग के लिए शुक्रवार को समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। 

सीएसए कानपुर और रूस के हॉर्टिकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट याल्टा के बीच यह समझौता हुआ है। समझौता सीएसए के कुलपति डॉ आनंद कुमार सिंह व बोटैनिकल गार्डन परिषद रूस के अध्यक्ष डॉ. यूरी प्लूगतर के बीच साइन हुआ। सीएसए के कुलपति डॉ. आनंद कुमार सिंह ने कहा कि सीएसए और हॉर्टिकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट याल्टा के बीच सहयोग का उद्देश्य अकादमिक तथा शोध विषयों में शिक्षकों और विद्यार्थियों को पारंगत करना है। 

पहले चरण में यहां के शिक्षक रूस स्थित उद्यान संस्थान की शिक्षण व शोध गतिविधियों को सीखेंगे। इसके बाद रूस के वैज्ञानिक सीएसए आकर शिक्षण एवं शोध गतिविधियों सीखेंगे। दूसरे चरण में एमएससी व पीएचडी के छात्र एवं छात्राएं रूस स्थित इंस्टीट्यूट जाकर वहां शिक्षण, शोध और राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार में प्रतिभा कर सकेंगे तथा रूस के विद्यार्थी सीएसए आकर विश्वविद्यालय में शिक्षण, शोध तथा राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में प्रतिभाग कर सकेंगे। 

कार्यक्रम के दौरान रूस के उपनिदेशक वैश्विक सांस्थानिक गतिविधियां उच्च शिक्षा एवं वैश्विक मंत्रालय डॉ सर्गी खोखलोव व कृषि काउंसलर एंबेसी ऑफ रशियन फेडरेशन इन रिपब्लिक ऑफ इंडिया डॉ कांस्टेंटिन ए मालासेन कोव मौजूद रहे। सीएसए के अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉ सीएल मौर्य भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: मजदूर ने बच्चे से कुकर्म का किया प्रयास; शिकायत पर मकान मालिक ने उल्टा पिता को पीटा

ताजा समाचार

सिद्धार्थनगर में गरजे अखिलेश, कहा- चार जून के बाद सरकार-मंत्रिमंडल के साथ 'मीडिया मंडल' भी बदल जाएगा
Lucknow voting: नवदीप रिणवा ने डाला Vote, मतदान की तैयारियों को लेकर दी जानकारी
लखीमपुर खीरी: कैंटीन के फ्रिजर में चिपके मिले चाचा-भतीजे के शव, पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेजा
आईपीएल नीलामी में आरसीबी द्वारा चुने जाने से पहले क्रिकेट छोड़ने का मन बना रहे थे स्वप्निल सिंह
Lok Sabha Election 2024: जालौन में स्वतंत्र देव सिंह ने डाला वोट, बोले- उज्जवल भविष्य के लिए जनता BJP के पक्ष में कर रही मतदान
मतदान में उत्सव के समान ही होनी चाहिये आपकी शत-प्रतिशत सहभागिता: आचार्य शान्तनु जी महाराज