पीलीभीत: दो साल में 51 रोजगार मेले, 6976 को मिला काम...उसमें भी कईयों ने छोड़ी नौकरी

पीलीभीत: दो साल में 51 रोजगार मेले, 6976 को मिला काम...उसमें भी कईयों ने छोड़ी नौकरी

पीलीभीत,अमृत विचार। तमाम कोशिशों के बाद भी बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया नहीं हो पा रहा है। जिला सेवायोजन कार्यालय की ओर से लगने वाले मेले बेरोजगारों के लिए नुमाइश साबित हो रहे हैं। जिले की बात करें तो यहां दो साल में 51 मेले आयोजित हुए। मगर रोजगार सिर्फ 6976 युवाओं को ही मिल सका। इनमें भी कई युवा रोजगार छोड़कर चले आए। ऐसे में बेरोजगारी युवाओं की तादाद कम होने की वजह बढ़ती जा रही है।

जिला सेवायोजन कार्यालय की ओर से बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए नए रास्ते दिखाए जाते हैं। जो उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर प्राइवेट कंपनियों से समन्वय स्थापित कर रोजगार मेले के माध्यम से रोजगार दिलाने का काम करता है। साथ ही स्कूल और कॉलेज में करियर काउंसलिंग भी कराई जाती है।

रोजगार की आस में जिले में सरकारी आंकड़ों के अनुसार 44,250 बेरोजगार युवाओं ने अपना पंजीकरण करा रखा है, जो अपने लिए रोजगार की तलाश कर रहे हैं। विभाग की ओर से दो साल में 51 मेले आयोजित किए हैं। जिनमें सिर्फ 6976 युवाओं को रोजगार मिल सका है। इसमें वित्तीय वर्ष 2022-23 में विभाग को 11 रोजगार मेले का लक्ष्य मिला था। मगर उन्होंने 17 मेलों का आयोजित कराए। जिसमें रुद्रपुर, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव आदि स्थानों से कंपनियां पहुंची थी। 

विभाग की ओर से बेरोजगार युवाओं को भी आमंत्रित किया गया। लेकिन 17 रोजगार मेले में 2181 युवाओं को रोजगार मिल सका। बाकी युवाओं को कंपनियों ने सलेक्ट नहीं हो सके। इसी तरह 2023-24 में 11 का लक्ष्य मिला, तो बढ़ चढ़कर 34 रोजगार मेलों का आयोजन कराया गया था। इसमें सिर्फ 4795 बेरोजगारों को रोजगार मिल सका। जबकि शेष 37,274 युवाओं को रोजगार नहीं मिल सका है। यह युवा रोजगार के लिए विभिन्न कंपनियों में सीवी लेकर भटक रहे हैं। मगर उन्हें अभी तक रोजगार नहीं मिल सका है। वहीं बताते हैं कि सलेक्ट हुए युवाओं में भी करीब 10 फीसदी नौकरी छोड़ चुके हैं।  

करियर काउंसलिंग तक ही सीमित महकमा
जिला सेवायोजन कार्यालय भले ही बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने में उनकी मदद नहीं कर पाया। मगर स्कूल कॉलेजों में कैरियर काउंसलिंग में तेजी है। दो सालों में विभाग की ओर से 125 कैरियर काउंसलिंग कैंप का आयोजन किया। जिसमें 10313 छात्र-छात्राओं की करियर की काउंसलिंग कर उन्हें जागरूक करने का काम किया है। लेकिन रोजगार दिलाने में फिसड्डी साबित हो रहा है।

शासन की ओर से रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है। दो साल में 51 मेले आयोजित किए थे। जिसमें 6976 युवाओं को रोजगार मुहैया कराया गया था। कोशिश रहती है कि युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर नौकरी मुहैया कराई जाए - विवेक शुक्ला, जिला सेवायोजन कार्यालय।

ये भी पढ़ें- पीलीभीत: वार्ड नंबर 16 का हाल...घनी आबादी में नर्क जैसे हालात, नालियां चोक...मंदिरों के बाहर जलभराव, नहीं हो रही सुनवाई

ताजा समाचार

पत्नी नग्न अवस्था में तो पति का रस्सी पर लटका मिला शव...पुलिस बोली - शाम के वक्त फोन पर बताया की चार लोगों ने पकड़ लिया है,जांच में जुटी पुलिस
Lok Sabha Election 2024: उन्नाव में बीएसए ने रोका 102 का वेतन...BLO से रोक हटाई
रामलला का दर्शन करने पहुंचे केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, बोले-जो भाव पहले था, वही आज भी है 
Lok Sabha Election 2024: फर्रुखाबाद में मतदान की पूर्व संध्या पर अपनी अपनी तैनाती के स्थान पर रुकेंगे अधिकारी, डीएम ने बैठक में दिए ये निर्देश
बरेली: वोटिंग के दौरान हुई कहासुनी...रात में घर पर बोला धावा, बुजुर्ग की ईंट से सिर फोड़कर हत्या
लखनऊ से हैदरगढ़ के बीच उपनगरीय बस सेवा बंद, भटक रहे यात्री-ये है बड़ी वजह