UP Board Result 2024: किसान के बेटे ने कानपुर में किया टॉप; बोले- 'सेना में जाकर करूंगा देश की सेवा'

इंटरमीडिएट के छात्र आदित्य कुमार यादव आदित्य कुमार यादव का प्रदेश में तीसरा स्थान, सिटी टॉपर हैं

UP Board Result 2024: किसान के बेटे ने कानपुर में किया टॉप; बोले- 'सेना में जाकर करूंगा देश की सेवा'

कानपुर, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) परीक्षा में शिवाजी इंटर कॉलेज अर्रा में इंटरमीडिएट के छात्र आदित्य कुमार यादव ने 97.4 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रदेश में तीसरा स्थान पाया। वह सिटी टॉपर हैं।

किसान पिता शिव प्रकाश यादव ने बताया कि परिवार में पत्नी रेखा, बहन संगीता, अंजलि व एक बड़ा बेटा शुभम है। पढ़ाई से मन न भटके इसके लिए वह उसका खेती-किसानी में कोई सहयोग नहीं लेते थे। खुशी से लबरेज आदित्य ने बताया कि वह देश सेवा करने के लिए सेना में जाना चाहते हैं। इसके लिए वह एनडीए की तैयारी करेंगे। 

रविवार को उनकी एनडीए की परीक्षा भी है। बताया कि उनके गणित में 98, अंग्रेजी में 97, फिजिक्स में 97, केमिस्ट्री में 99 व हिंदी में 96 अंक हैं। उन्होंने बताया कि पढ़ाई को दोस्त बना कर रखता हूं और स्कूल के साथ करीब 16 घंटे पढ़ाई करता हूं। पढ़ाई के दौरान वह पूरी तरह से सोशल मीडिया से दूर रहे। पढ़ाई में बीएड की तैयारी कर रही बहन संगीता ने बहुत सहयोग किया। उनके भी इंटर में 95 प्रतिशत अंक आए थे।

देश के पिछड़ने का प्रमुख कारण भ्रष्टाचार

संजय गांधी नगर निवासी शिवाजी इंटर कॉलेज अर्रा के छात्र अनिकेत साहू ने इंटरमीडिएट की परीक्षा में हिंदी में 96, अंग्रेजी में 97, गणित में 98, फिजिक्स में 97, केमिस्ट्री में 97 अंक हासिल कर 97 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में पांचवां स्थान प्राप्त किया। वह इंटर में सिटी के सेकेंड टॉपर हैं।

मां सुनीता साहू ने बताया कि बोर्ड परीक्षा में बेटे के टॉप करने की जानकारी मिली तो एक बार सब सपना जैसा लगा, काफी देर तक तो उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ। अनिकेत ने बताया कि वह रोजाना करीब आठ से नौ घंटे तक सेल्फ स्टडी करते थे। परीक्षा के कुछ दिन पूर्व ही उन्होंने ट्यूशन शुरू किया। 

वह सोशल मीडिया प्लेटफार्म से पूरी तरह से दूर हैं। दिमाग को आराम देने के लिए योग का सहारा लेते थे। कहा कि टीवी और मोबाइल को छोड़ यूथ को शारीरिक श्रम वाले खेल खेलने चाहिए। अनिकेत का मानना है कि भ्रष्टाचार ही देश के पिछड़ेपन का कारण है। वह आईएएस बनकर भ्रष्टाचार को देश से मुक्त करना चाहते हैं।

शिवा दुबे का इंटर में जिले में तीसरा स्थान

महर्षि दयानंद बाबूलाल इंटर कॉलेज उमरी के छात्र शिवा दुबे ने इंटर की परीक्षा में 96.8 फीसदी अंक हासिल कर प्रदेश में छठवां व जिले में तीसरा स्थान हासिल किया है। शिवा ने बताया कि उन्होंने रोजाना छह घंटे से अधिक पढ़ाई की है। छात्रों को टिप्स दिए कि वे सोशल मीडिया से दूरी बनाकर उससे बचे समय को अन्य कार्यों के लिए सदुपयोग कर सकते हैं। परीक्षा से लगभग पांच महीने पहले उन्होंने सोशल मीडिया से दूरी बना रखी थी। 

कोचिंग नहीं, सेल्फ स्टडी पर करें भरोसा

अर्रा स्थित शिवाजी इंटर कॉलेज की छात्रा प्रांशी द्विवेदी ने इंटरमीडिएट की परीक्षा में 96.8 प्रतिशत अंक हासिल कर जिले में तीसरा रैंक प्राप्त की। प्रांशी के पिता चंद्र प्रभाकर द्विवेदी प्राइवेट विद्यालय में शिक्षक हैं। बताया कि बोर्ड परीक्षा के दौरान पिता ने उनके मेंटर से रूप में काम किया। अपनी सफलता का श्रेय पिता व शिक्षकों को देते हुए बताया कि परीक्षा के दौरान मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहना चाहिए। 

पढ़ाई को बोझ नहीं समझना चाहिए। छात्र-छात्राएं कोचिंग की ओर भाग रहे है, उन्हें सेल्फ स्टडी पर भरोसा करना होगा। सेल्फ स्टडी से बेहतर कुछ भी नहीं है। प्रांशी ने केमिस्ट्री में 97, फिजिक्स में 97, गणित में 99, अंग्रेजी में 96 व हिंदी में 95 अंक हासिल किए। प्रांशी ने बताया कि वह आईएएस बनकर देश सेवा करना चाहती हैं।

बगैर कोचिंग पढ़े जिले में हासिल किया चौथा स्थान

बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज की इंटर की छात्रा अंजू कुमारी ने 96.6 फीसदी अंक हासिल कर जिले में चौथा व प्रदेश में 7वां स्थान हासिल किया है। छात्रा ने बताया कि उसने बोर्ड की तैयारी के लिए किसी तरह की कोचिंग नहीं की है। उसका सपना डॉक्टर बनने का है।

चुन्नीगंज निवासी अंजू कुमारी ने बताया कि उनके पिता कामता प्रसाद प्राइवेट नौकरी करते हैं। उनकी मां जमुरता देवी गृहणी हैं। उसने रोजाना पांच घंटे पढ़ाई की है। मोबाइल फोन से भी दूरी बना ली थी। वे एमबीबीएस भी सेल्फ स्टडी से ही पूरी करेगी। छात्रा ने बताया कि हाईस्कूल में 91.17 फीसदी अंक हासिल हुए थे।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: संदिग्ध परिस्थितियों में युवक फांसी पर झूला, मौत, फोरेंसिक टीम व पुलिस जांच में जुटी