Kanpur: सीएस क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप भी शहर से होंगे शुरू; भारतीय कंपनी सचिव संस्थान के छात्र-छात्राओं ने IIT में समझीं बारीकियां

Kanpur: सीएस क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप भी शहर से होंगे शुरू; भारतीय कंपनी सचिव संस्थान के छात्र-छात्राओं ने IIT में समझीं बारीकियां

कानपुर, अमृत विचार। शहर से शुरू होने वाले स्टार्टअप में अब कंपनी सचिव क्षेत्र से भी युवा अपने विचार विकसित कर रहे हैं। इसके लिए 16 युवा प्रयास कर रहे हैं। युवाओं की इस पहल पर आईआईटी कानपुर भी सहयोग कर रहा है। आईआईटी कानपुर की ओर से हाल ही में इन युवाओं को स्टार्टअप लांच करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां दी गईं। इसके अलावा युवाओं के नवाचारों को निवेशकों तक भी पहुंचाया गया।

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान शहर में युवाओं को पेशेवर बनाने का प्रशिक्षण देता है। यह पहली बार हो रहा है कि यहां पर पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राएं स्टार्टअप से जुड़कर अपना खुद का कारोबार करने का मन बना रहे हैं। इसके लिए युवाओं ने अपने नवाचार आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों के साथ भी साझा किए। 

आईसीएसआई की चेयरपर्सन रीना जाखोदिया ने बताया कि आईसीएसआई के छात्र आईआईटी के इन्क्यूबेशन सेंटर के विशेषज्ञों के साथ जुड़कर अपने नवाचार को आगे बढ़ा रहे हैं। कुछ छात्रों की ओर से नवाचार के प्रोजेक्ट को आईआईटी के सहयोग से निवेशकों से भी साझा किया गया। संस्थान की ओर से शुक्रवार को आईआईटी के विशेषज्ञों के साथ बातचीत कराई गई थी। 

इस दौरान युवाओं को विशेषज्ञों ने कारोबार शुरू करने के लिए लोन और जरूरी नियमों की भी जानकारी दी गई। उन्हें पेटेंट संबंधी नियम भी बताए गए। संस्थान से जुड़े पदाधिकारियों ने बताया कि युवाओं की ओर से नवाचार भविष्य में उद्योग क्षेत्र को काफी फायदा पहुंचाएंगे। यह भी दावा किया गया कि इस क्षेत्र में स्टार्टअप शुरू करने वाले युवा पहले ऐसे युवा होंगे को पेशेवर होने के साथ ही संस्थान से ही पढ़ाई के दौरान स्टार्टअप शुरू कर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Kanpur: नियम बनाकर भूले; गर्मी बढ़ने पर भी मानक के विपरीत चल रहे वाहन धुलाई सेंटर, पानी की हो रही बर्बादी