बदायूं: 36 दिनों बाद क्रय केंद्रों पर शुरू हुई गेहूं की खरीद, अब तक पसरा था सन्नाटा 

दो दिनों में क्रय केंद्रों पर खरीदा गया एक सौ पचास कुंतल गेहूं की खरीद

बदायूं: 36 दिनों बाद क्रय केंद्रों पर शुरू हुई गेहूं की खरीद, अब तक पसरा था सन्नाटा 

बदायूं, अमृत विचार। जिले में पिछले 36 दिनों बाद रौनक दिखाई दी। अब तक इन केंद्रों पर सन्नाटा पसरा हुआ था। दस किसानों से सात केंद्रों पर एक सौ पचास कुंतल से अधिक की खरीद की गई। जबकि शेष पर अभी भी सन्नाटे वाली स्थिति है। गेहूं बिक्री के लिए जिले में चार हजार से अधिक किसानों ने पंजीकरण कराया है। इनमें लगभग सभी का सत्यापन कार्य भी पूरा हो चुका है। जिले में पांच एजेंसियों के 136 क्रय केंद्र विभिन्न मंडियों और उपमंडियों में स्थापित किए गए हैं। 

इस बार फसल समर्थन मूल्य योजना के तहत किसानों को उनकी उपज का निर्धारित समर्थन मूल्य दिलाने के लिए एक मार्च से 15 जून तक क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद की जाएगी। शासन की ओर से जिले को 16 लाख 67 हजार कुंतल  खरीद का लक्ष्य मिला है। गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति कुंतल निर्धारित किया है। एक मार्च से शुरू हुई गेहूं खरीद के लिए क्रय केंद्र प्रभारियों को एक माह तक किसानों का इंतजार करना पड़ा था। किसानों के  न पहुंचने से क्रय केंद्र सुने पड़े थे। अब चूंकि गेहूं की कटाई शुरू हो गई है। किसान क्रय केंद्रों पर पहुंचने शुरू हो गए हैं।    

38 से 40 प्रति हेक्टेयर कुंतल पैदावार की है संभावना 
कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस बार जिले में एक लाख 5 हजार  हेक्टेयर से अधिक भूमि पर गेहूं की फसल की बुवाई की गई थी। उनके अनुसार अभी क्रॉप कटिंग की जानी शेष है। इस बार प्रति हेक्टेयर 38 से 40 कुंतल की पैदावार होनी संभावना है।  

दातागंज, शहर और उझानी मंडी में शुरू हुई खरीद 
जिले की दातागंज, उझानी, शहर और उपमंडी नवीगंज सहित सात स्थानों पर गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। इन मंडियों पर करीब 150 कुंतल गेहूं दस किसानों से खरीदा गया है। जिला विपणन अधिकारी के मुताबिक गेहूं की कटाई हाल ही में शुरू हुई है। इस कारण सभी केंद्रों  पर अभी किसान पहुंच नहीं रहे हैं। कटाई तेज होने के बाद अन्य केंद्रों पर गेहूं की  खरीद शुरू हो जाएगी।  

गेहूं के भाव में आई गिरावट 
खुले बाजार में गेहूं के बाजार भाव में तेजी से गिरावट आनी शुरू हो गई है। 31 मार्च को जहां गेहूं का बाजार भाव खुले बाजार में 2350 से 2450 रुपये  तक था। शुक्रवार को गेहूं का बाजार भाव 22 सौ से 2250 रुपये प्रति कुंतल पहुंच गया है। गेहूं के बाजार भाव में यदि गिरावट रही तो निर्धारित लक्ष्य पूरा करने में समस्या नहीं आएगी। 

गेहूं की खरीद में आएगी तेजी
 इस बार जिले को 16 लाख 67 हजार कुंतल खरीद का लक्ष्य मिला है। गेहूं खरीद के लिए 136 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। सात केंद्रों पर खरीद शुरू हो गई है। इन पर 150 कुंतल से अधिक गेहूं खरीदा गया है। अभी कटाई शुरू हुई है। किसानों का आना शुरू हो गया है। एक सप्ताह में गेहूं खरीद में तेजी आ जाएगी-अतुल कुमार वशिष्ठ, डिप्टी आरएमओ।

ये भी पढ़ें- बदायूं: दुर्विजय का पलटवार, शिवपाल को बताया गुंडों का सरदार

ताजा समाचार

सुलतानपुर: कहीं शौचालय नहीं तो कहीं टूटे हैं रैंप, मतदान केंद्रों पर बुनियादी सुविधाओं का अभाव, देखें तस्वीरें
भारत ने यूएनजीए में पाकिस्तान को लगाई लताड़ा, सबसे संदिग्ध 'ट्रैक रिकॉर्ड' वाला देश बताया 
एंबुलेंस से टकराई बाइक, तीन लोगों की मौत! शादी समारोह से वापस लौटते समय हुआ हादसा  
Banda: बोलेरो और बाइक की आमने-सामने टक्कर...दो सगे भाइयों सहित तीन की मौत, सब्जी बेचकर वापस घर आते समय हुआ हादसा
किशोरी लाल शर्मा ने अमेठी से किया नामांकन, बोलीं स्मृति ईरानी- अतिथियों के स्वागत में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे
'आज मैं भी कहता हूं कि डरो मत, भागो मत...,' रायबरेली से चुनाव लड़ने पर पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना