इस बार वैकेशन में करिए नीलगिरी की पहाड़ियों में स्थित ऊटी की सैर, खूबसूरत वादियां आपको कर देंगी मंत्रमुग्ध

इस बार वैकेशन में करिए नीलगिरी की पहाड़ियों में स्थित ऊटी की सैर, खूबसूरत वादियां आपको कर देंगी मंत्रमुग्ध

हिल स्टेशन ऊटी का नाम सुनते ही जहन में पहाड़, शांत वातावरण और अपने हरे भरे घास के मैदान का दृश्य सामने आ जाता है। अपनी खूबसूरती की वजह से ही इसे हिल स्टेशन की रानी कहा जाता है। 

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से करीब 576 किलोमीटर दूर नीलगिरी की पहाड़ियों मे बसा ऊटी एक बेहतरीन हिल स्टेशन है। यही वजह है कि ऊटी में कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। यहां ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं यहां आप किन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। 

पाइकारा वॉटर फॉल 
ऊटी में आप पाइकारा झरना देख सकते हैं। इस वाटरफॉल को देखने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं। चट्टानों से निकलते वॉटर फॉल का नजारा काफी आकर्षण लगता है। शानदार पाइकारा पहले कुंड में गिरता है फिर झील में बदल जाता है। झरने की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के अलावा आप झील के पास घुड़सवारी और बोटिंग का लुत्फ ले सकते हैं।  

बॉटनिकल गार्डन 
ऊटी का बॉटनिकल गार्डन भी काफी खास है जो कि 55 हेक्टेयर में फैला हुआ है। यहां आप कई देशी और विदेशी पेड़-पौधों की कई प्रजातियों को आप देख सकते हैं। ऊटी हिल स्टेशनों की इसकी सुंदरता के कारण पहाड़ों की रानी कहा जाता है।

डोड्डाबेट्टा पहाड़ी 
ऊटी से 10 किलोमीटर की दूरी पर है डोड्डाबेट्टा जो कि काफी मनोरम लगता है। इस पहाड़ी के टॉप पर पहुंचकर आप यहां का मनमोहक दृश्य का आनंद ले सकते है। आपको बता दें कि नीलगिरी की पहाड़ियों मे स्थित यह चोटी तमिलनाडु राज्य की सबसे ऊंची चोटी है। जिसकी उचाई करीब 2637 मीटर है। 

रॉक व्यू पॉइंट 
रॉक व्यू पॉइंट ऊटी की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यहां पर आप ऊटी के मनमोहक दृश्य का आनंद ले सकते हैं। चोटी तक पहुंचने से पहले इस ट्रेकिंग भी बहुत मजेदार है। तो आप इसका भरपूर आनंद लें। 

टॉय ट्रेन 
अगर आपने अभी तक टॉय ट्रेन का आनंद नहीं लिया तो यहां आकर आपको टॉय ट्रेन का लुत्फ़ ज़रूर उठाना चाहिए। हरी-भरी और खूबसूरत वादियों से गुजरती हुई टॉय ट्रेन पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है। नीलगिरी की पहाड़ियों मे बसा या रेलवे स्टेशन विश्व धरोहर में शामिल है।

ये भी पढे़ं- इन चीजों को ट्रैवलिंग के दौरान रखें साथ, यात्रा का उठा पाएंगे लुत्फ