गोंडा: 3.53 करोड़ रुपये से 683 स्कूलों में पहुंचायी जायेगी बिजली, वायरिंग के साथ क्लास रूम में लगेंगे पंखे, रोशनी से दूर होगा अंधेरा

बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों के विद्युतीकरण के लिए जारी हुआ बजट 

गोंडा: 3.53 करोड़ रुपये से 683 स्कूलों में पहुंचायी जायेगी बिजली, वायरिंग के साथ क्लास रूम में लगेंगे पंखे, रोशनी से दूर होगा अंधेरा

गोंडा, अमृत विचार। बिजली की सुविधा से वंचित 683 परिषदीय स्कूलों का विद्युतीकरण कराया जायेगा। बिजली कनेक्शन के साथ स्कूल के कमरों में बल्ब व पंखे लगाये जायेंगे। विद्युतीकरण होने से कमरों का अंधेरा दूर होगा और बच्चे बिजली की रोशनी में पढ़ाई कर सकेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग मे इन स्कूलों के विद्युतीकरण के लिए 3.53 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है। 

जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के 2609 परिषदीय स्कूल संचालित हो रहे हैं। अधिकतर स्कूलों का विद्युतीकरण कराया जा चुका है। 683 स्कूल ऐसे हैं जहां अब तक बिजली नहीं पहुंच सकी है। बिजली न होने से यहां पढ़ने वाले बच्चों को कठिनाई होती है। गर्मी के मौसम में उमस तो ठंढी और बरसात में कम रोशनी से पढ़ाई में बाधा पहुंचती है। विभाग ने इस स्कूलों के विद्युतीकरण का प्रस्ताव विभाग को भेजा था। प्रस्ताव के सापेक्ष विभाग ने 193 स्कूलों के लिए 1.93 करोड़ रुपये तथा 490 स्कूलों के लिए 1.60 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत कर कुल 3.53 करोड़ रुपये जारी किया है। 

इस धनराशि से इन सभी स्कूलों तक बिजली पहुंचायी जायेगी। विद्युत कनेक्शन के साथ साथ स्कूलों में वायरिंग होगी और कमरों में बल्ब तथा पंखे लगाये जायेंगे। प्रत्येक स्कूल के विद्युतीकरण के लिए स्कूल से विद्युत पोल की दूरी के हिसाब से इस्टीमेट तैयार किया और जायेगा और इसी इस्टीमेट को अनुसार स्कूलों को धनराशि का आवंटन किया जायेगा। 
जिला समन्वयक निर्माण विद्या भूषण मिश्र ने बताया कि विद्युतीकरण के लिए विभाग ने विद्युत वितरण खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता के खाते में 2.10 करोड़ रुपये की धनराशि ट्रांसफर कर दी है। विद्युतीकरण का कार्य एक महीने के भीतर पूरा करना होगा।

ग्राम पंचायत के नाम होगा बिजली कनेक्शन

स्कूलों में बिजली का कनेक्शन ग्राम पंचायत के नाम पर होगा। संबंधित ग्राम पंचायतें ही बिजली बिल की अदायगी करेंगी। बेसिक शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किया है। इसके अतिरिक्त स्कूलों का विद्युत कनेक्शन व्यावसायिक नहीं होगा। इन्हे घरेलू कनेक्शन ही दिया जायेगा। 

4 सदस्ययीय समिति की देखरेख में होगा विद्युत संयोजन

स्कूलों में विद्युत संयोजन का कार्य चार सदस्यीय‌ समिति की देखरेख में होगा। समिति की उपाध्यक्ष मुख्य विकास अधिकारी को बनाया गया है। बीएसए समिति के सचिव तथा अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड प्रथम व वित्त लेखाधिकारी बेसिक समिति के सदस्य होंगे। समिति विद्युत संयोजन, उपकरणों की खरीद तथा वायरिंग की गुणवत्ता पर नजर रखेगी। सभी कार्य मानक को अनुरूप कराए जायेंगे। 

पहले फेज में 417 स्कूलों तक पहुंचेगी बिजली

अमृत विचार:जिला समन्वयक निर्माण विद्या भूषण मिश्र ने बताया कि विद्युतीकरण की धनराशि के आवंटन के बाद पहले फेज में 417 स्कूलों तक‌ बिजली पहुंचायी जायेगी। इसके लिए विद्युत वितरण खंड प्रथम को जिम्मेदारी दी गयी है। इन स्कूलों के विद्युतीकरण के लिए विभाग ने विद्युत वितरण खंड प्रथम को अधिशासी अभियंता के खाते में 2.10 करोड़ रुपये की धनराशि ट्रांसफर कर दी है। विद्युतीकरण का कार्य एक महीने के भीतर पूरा करना होगा।

यह भी पढे़ं: बहराइच: 6 माह से बेटे की तलाश में दर-दर भटक रही मां, गुमशुदगी का केस दर्ज कर शांत बैठ गई रामगांव थाने की पुलिस