होलिका दहन पर करें ये कार्य, मिलेगा आरोग्य

होलिका दहन पर करें ये कार्य, मिलेगा आरोग्य

होली आपसी भाईचारे और आपसी प्रेम का प्रतीक है होली पर्व से पहले यानी 24 मार्च 2024 को फाल्गुन पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाएगा और उसके बाद 25 मार्च को होली खेली जाएगी। 

होलिका दहन 24 मार्च को भद्रा सुबह में 9 बजकर 24 मिनट से लेकर रात 10 बजकर 27 मिनट तक रहेगी। इसलिए, उस दिन रात्रि में 10 बजकर 27 मिनट के बाद ही होलिका दहन किया जा सकता है  होलिका की पूजा के समय 'ॐ होलिकायै नम: मंत्र का उच्चारण ज़रूर करें साथ ही  पवित्र अग्नि में जौ के दाने, काले तिल, गोबर के उपले, सरसों के दाने और गेंहू की बालियां समर्पित करें होलिका दहन की पूजा करते समय काले रंग के कपड़े न पहनें। भूल से भी होलिका में कूड़ा न डालें ऐसा करना शास्त्रों में शुभ नहीं माना गया है। न ही तामसिक भोजन, मदिरा का सेवन करें।

होलिका दहन के दौरान इन कार्यों को न करें
होलिका दहन के दौरान प्रकृति में नकरात्मक शक्तियों का नाश होता है ऐसे में चलिए जानते हैं किन कार्यों को करना चाहिए और कौन से कार्य नहीं करना चाहिए।

पैसों का न करें लेनदेन
होलिका दहन के दौरान सड़क पर पड़ी चीज़ों को पैर न लगाएं. साथ ही इस दिन पैसों का लेन-देन नहीं करना चाहिए, इससे कर्ज चुकाने में समस्या आती है।

नज़रदोष भी होती हैं दूर  
किसी को नजरदोष हो तो उस व्यक्ति के सिर से नारियल को सात पर वार करके होलिका की अग्नि में डाल दें इससे हर तरह की नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं।

गर्भवती महिलाएं न करें परिक्रमा
माना जाता है होलिका दहन के दिन गर्भवती महिलाओं को होलिका की परिक्रमा नहीं करनी चाहिए इससे उनके होने वाले शिशु पर बुरा असर पड़ता है। वहीं नई दुल्हन को सुसराल में पहली होली नहीं मनाना चाहिए।

होलिका के चारों और लगाएं परिक्रमा
होलिका के चारों ओर 7 परिक्रमा लगाएं इससे व्यक्ति को समस्त कष्टों से छुटकारा मिलता है इस दिन उबटन लगाकर शरीर का जो भी मैल हो उसे होलिका की अग्नि में डाल दें इससे आरोग्य की प्राप्ति होती है।

ये भी पढ़ें- बरेली: सर्वार्थ सिद्धि एवं वृद्धि योग में मनेगी होली, जानें मुहूर्त और महत्व

ताजा समाचार

अमेरिकी तस्कर बनमीत का भाई परविंदर हल्द्वानी से गिरफ्तार, मनी ट्रेल की पुष्टि के बाद ईडी ने पकड़ा
बरेली: ब्रेकअप के बाद युवाओं में बढ़ रही एडजस्टमेंट डिसऑर्डर की बीमारी, जानें डॉक्टर की सलाह
रेलवे फाटक पर ट्रेन गुजरने के दौरान चपेट में आया फल विक्रेता, मौके पर मौत
यह धर्म युद्ध है, एक बहू के सिन्दूर को बचाने का समय है, जानिए धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला ने ऐसा क्यो कहा...
श्रावस्ती में चुनाव प्रशिक्षण से गैरहाजिर कर्मियों पर दर्ज हुई रिपोर्ट 
Etawah: अवैध शस्त्र बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड...पुलिस ने दो हिस्ट्रीशीटरों को किया गिरफ्तार, ये सामान हुआ बरामद