अलग हुई पार्टियां दक्षिण कोरिया की दो-पक्षीय प्रणाली को तोड़ सकती हैं 

अलग हुई पार्टियां दक्षिण कोरिया की दो-पक्षीय प्रणाली को तोड़ सकती हैं 

ग्रीनविले। समकालीन दक्षिण कोरियाई राजनीति में मजबूत राष्ट्रपति प्रणाली वाले कई अन्य देशों की तरह ही परंपरागत रूप से केवल दो मुख्य पार्टियों का वर्चस्व रहा है। लेकिन यह तस्वीर जल्द ही बदल सकती है। हालिया मतदाता असंतोष 10 अप्रैल, 2024 को होने वाले संसदीय चुनाव में छोटे राजनीतिक दलों के लिए अवसर पैदा कर रहा है।

मतदान का दिन करीब आने के बीच, दो मुख्य दल - राष्ट्रपति यूं सुक येओल की पीपल पावर पार्टी और विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी - के पास 300 सदस्यीय संसद में 270 सीटें हैं। लेकिन दोनों पार्टियां आंतरिक संघर्षों और राजनीतिक विवादों से जूझ रही हैं, जिससे नई, अलग हुई पार्टियों को लाभ मिलने की संभावना बढ़ रही है। परिणाम बहुदलीय विधायिका हो सकता है। पूर्वी एशिया और अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक राजनीतिक विद्वान के रूप में, मेरा मानना ​​है कि परिणाम में देश के घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे को बदलने की क्षमता है। 

सर्वेक्षण से पता चलता है कि दक्षिण कोरियाई वर्षों से अपने राजनेताओं के प्रदर्शन से नाखुश हैं, 2022 के एक सर्वेक्षण में नेशनल असेंबली में केवल 24 प्रतिशत ने भरोसा जताया था। उसके बाद की घटनाओं से किसी भी मुख्य पार्टी में विश्वास में सुधार होने की संभावना नहीं है। 2022 में यून के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से, उनके विधायी एजेंडे को विपक्ष-नियंत्रित नेशनल असेंबली द्वारा प्रतिरोध का सामना करना पड़ा है। परिणामस्वरूप देश की शिक्षा, पेंशन और श्रम प्रणालियों में सुधार की उनकी योजनाएँ रुक गईं।

इस बीच, यून ने नेशनल असेंबली द्वारा पारित कई बिलों को वीटो कर दिया है, जैसे कि "यैलो एन्वलप" कानून, जो श्रमिक संघ विवादों पर नुकसान के दावों के लिए कंपनियों के मुकदमे के अधिकार को सीमित करता है, और वह कानून जो सियोल के इटावन जिले में भीड़ को कुचलने की घटना की विशेष जांच के लिए कानून का आह्वान करता है।

 2022 में हैलोवीन सप्ताहांत में हुए इस हादसे में सैकड़ों लोग हताहत हुए। विदेश नीति पर, विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने कोरिया में जापान के पिछले औपनिवेशिक इतिहास पर जारी द्विपक्षीय तनाव के मद्देनजर जापान के साथ सुरक्षा संबंधों को बढ़ाने की यून सरकार की कोशिशों को गलत ठहराया है। विशेष रूप से, विपक्ष ने कोरिया में जबरन युद्धकालीन श्रम के पीड़ितों के लिए मुआवजे पर एक द्विपक्षीय समझौते और फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से जापान द्वारा प्रशांत महासागर में अपशिष्ट जल छोड़ने की यून सरकार की स्वीकृति की आलोचना की।

पिछली बार, आंशिक रूप से राष्ट्रपति की विदेश नीति के विरोध में और सरकार की कैबिनेट में बदलाव के प्रयास में, नेशनल असेंबली ने प्रधान मंत्री हान डक-सू के खिलाफ एक गैर-बाध्यकारी अविश्वास प्रस्ताव पारित किया, हालांकि यून ने अपने प्रधान मंत्री को बर्खास्त करने से इनकार कर दिया।

 राजनीतिक गतिरोध का शुद्ध परिणाम यह है कि यून सरकार और डेमोक्रेटिक पार्टी दोनों को उच्च स्तर की सार्वजनिक अस्वीकृति का सामना करना पड़ता है। यून की अनुमोदन रेटिंग 40% से नीचे स्थिर हो गई है, और अधिकांश मतदाताओं ने विपक्षी दलों का समर्थन करके आगामी चुनाव में उनकी सरकार को जवाबदेह बनाने का इरादा व्यक्त किया है। हालाँकि, पार्टी के नेता ली जे-म्युंग के प्रति इसी तरह की सार्वजनिक अस्वीकृति के कारण, डेमोक्रेटिक पार्टी यून की अलोकप्रियता को भुनाने में विफल रही है। दक्षिण कोरिया की दो मुख्य पार्टियों के बीच अक्सर पार्टी नेतृत्व के समर्थक और विरोधी गुटों के बीच आंतरिक झगड़े होते रहे हैं। हाल के महीनों में, यून और ली दोनों के नेतृत्व का विरोध करने वाले ऐसे गुट अपनी-अपनी पार्टियों से अलग हो गए हैं। 

जनवरी 2024 में, पीपुल्स पावर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष, ली जून-सेओक ने पार्टी के उन सदस्यों के साथ मिलकर न्यू रिफॉर्म पार्टी की शुरुआत की, जिन्होंने यून समर्थक गुट के पार्टी नेतृत्व का विरोध किया था। इस "नॉन-यून" गुट ने प्रथम महिला किम जियोन-ही से जुड़े आरोपों की जांच के लिए विशेष वकील विधेयक पर राष्ट्रपति के वीटो की भी आलोचना की है, जिसमें भ्रष्टाचार विरोधी कानूनों का उल्लंघन करने और स्टॉक मूल्य में हेरफेर में शामिल होने के दावे शामिल हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी को भी ऐसी ही चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। 

इसके अलावा जनवरी 2024 में, राष्ट्रपति मून जे-इन की पिछली डेमोक्रेटिक सरकार के तहत पूर्व प्रधान मंत्री ली नाक-योन ने न्यू फ्यूचर पार्टी की शुरुआत की, जिसमें उनकी पूर्व पार्टी की आलोचना करते हुए कहा गया कि यह अलोकप्रिय नेता ली जे-म्युंग के लिए "बुलेटप्रूफ ढाल" बन गई है।

विशेष रूप से, "नॉन जे-म्युंग" गुट ने भ्रष्टाचार के आरोपों पर आपराधिक जांच के बावजूद पद छोड़ने से इनकार करने के लिए उनकी आलोचना की। इन नई अलग हुई पार्टियों की रणनीति दक्षिण कोरिया की मिश्रित-सदस्यीय आनुपातिक चुनाव प्रणाली का लाभ उठाना है, जो छोटी पार्टियों को सीटें जीतने का अवसर प्रदान करती है। ऐसा करने के लिए, वे मतदाताओं के मुख्य समूहों के बीच केंद्रित समर्थन बनाने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यदि दक्षिण कोरिया में अस्तित्व में आईं नई पार्टियों में से कोई भी संसदीय किंगमेकर के रूप में उभरने में सक्षम होती है, तो यह देश की दो-पक्षीय प्रणाली में दरार डाल सकता है और हाल के वर्षों में संसदीय राजनीति को बाधित करने वाले गतिरोध से मुक्त कर सकता है। 

ये भी पढ़ें :Moscow concert attack : मॉस्को में समारोह स्थल पर हमले में अब तक 93 लोगों की मौत, 11 हिरासत में