काठगोदाम से नैनीताल तक रोप वे निर्माण का रास्ता साफ, आएगी 1600 करोड़ की लागत

काठगोदाम से नैनीताल तक रोप वे निर्माण का रास्ता साफ, आएगी 1600 करोड़ की लागत

नैनीताल, अमृत विचार। देशभर से नैनीताल आने वाले पर्यटकों को नैनीताल में रोपवे की सुविधा मिलने जा रही है। रोप वे निर्माण के लिए शनिवार को नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। 
जानकारी देते हुए केंद्रीय रक्षा राज्य व पर्यटन मंत्री अजय भट्ट ने बताया कि रोप-वे निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 1592.87 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है। जल्द ही टेंडर ओपन होंगे। इसके बाद काठगोदाम से नैनीताल तक करीब 15 किलोमीटर लंबे रोपवे निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा।

प्रोजेक्ट के तहत बनेंगे 3 स्टार होटल और मल्टीप्लेक्स
प्रोजेक्ट की लागत करीब 1600 करोड़ है। इसके तहत 15 किलोमीटर लंबा रोप-वे बनना है। इसके साथ ही रानीबाग में 35.40 करोड़ लागत से थ्री स्टार होटल, करीब 50 करोड़ लागत से मल्टी स्टोरेज कार पार्किंग, फूड आउटलेट्स, फैमिली इंटरटेनमेंट जोन, रिटेल शॉप, रेस्टोरेंट व ज्योलीकोट रोप-वे स्टैंड के पास 20.25 करोड़ की लागत से ईको टूरिज्म रिजॉर्ट, रिटेल शॉप, फूड एंड बेवरेज आउटलेट्स भी स्थापित किए जाएंगे।

इससे आने वाले समय में स्थानीय युवाओं को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे। प्रोजेक्ट के तहत काठगोदाम से लेकर नैनीताल तक 4 टर्मिनल स्टैंड बनाए जाएंगे। पर्यटन विभाग के इस प्रोजेक्ट में एचएमटी रानीबाग में पहला लोवर टर्मिनल, डोलमार में टर्न स्टेशन, ज्योलीकोट में मिड टर्म स्टेशन, नैनीताल हनुमानगढ़ी में अपर टर्मिनल स्टेशन बनाया जाएगा।

पर्यटकों को मिलेगी जाम से मुक्ति
लंबे समय से काठगोदाम से नैनीताल तक बनने वाले रोपवे निर्माण में दिक्कत आ रही थी जिन्हें बीते दिनों नेशनल हाईवेज लॉजिस्टिक के अधिकारियों और ऑस्ट्रिया की रोपवे निर्माण की कंपनी के अधिकारियों ने क्षेत्र का निरीक्षण कर समस्याओं का निस्तारण किया जिसके बाद केंद्र ने रोपवे निर्माण के लिए बजट जारी कर दिया है।

अगर सब सही रहा तो नैनीताल आने वाले पर्यटकों को अब जाम की समस्या से निजात मिलेगी और पर्यटक महज कुछ मिनट में सुंदर वादियों का दीदार करते हुए काठगोदाम से नैनीताल का सफर तय कर सकेंगे। 15 किलोमीटर लंबे इस रोपवे को बनाने में करीब 5 साल का समय लगेगा।