शाहजहांपुर: प्राथमिक स्कूल कुर्रिया के हेड मास्टर निलंबित, अनुपस्थितों का वेतन रोका

-144 के सापेक्ष मात्र 8 छात्र मिले उपस्थित, जिसमें 6 छात्र बिना यूनीफार्म के थे

शाहजहांपुर: प्राथमिक स्कूल कुर्रिया के हेड मास्टर निलंबित, अनुपस्थितों का वेतन रोका

शाहजहांपुर, अमृत विचार। बीएसए रणवीर सिंह ने मंगलवार को दो स्कूलों का भ्रमण किया। निरीक्षण के दौरान कई शिक्षक-शिक्षिकाएं अनुपस्थित मिले। एक कालेज में छात्र संख्या नगण्य मिली। अभिलेखीय कार्य पूर्ण नहीं था, जिसके चलते संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया गया और अनुपस्थित शिक्षकों का वेतन अवरुद्ध कर दिया गया।

बीएसए ने बताया कि उन्होंने मंगलवार को कांट क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय कुर्रियाकलां का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय प्रधानाध्यापक कृष्ण गोपाल दीक्षित मोबाइल में व्यस्त थे। एक शिक्षामित्र चार छात्रों को कक्षा में पढ़ा रही थी। शिक्षामित्र और शिक्षक अनुपस्थित मिले। बीएसए ने बताया कि प्रधान अध्यापक कृष्ण गोपाल दीक्षित अनुपस्थितों के संबंध में कोई जानकारी नहीं दे पाए।

इतना ही नहीं, अनुपस्थित कार्मिकों की मानव सम्पदा आईडी भी नहीं बतायी गई, जिस कारण प्रेरणा पोर्टल पर निरीक्षण का विवरण अंकित नहीं हो पाया। विद्यालय में पंजीकृत छात्रों 144 के सापेक्ष मात्र 8 छात्र ही उपस्थित थे, जिसमें 6 छात्र बिना यूनीफार्म के थे।

बीएसए ने बताया कि विद्यालय में मध्याह्न भोजन बनता नहीं पाया गया। रसोईघर के निरीक्षण में मसाले आदि सामग्री खुली पाई गई। मध्याह्न भोजन पंजिका काफी कहने के बाद उपलब्ध कराई गई, जो अपूर्ण थी। इससे पहले भी 25 नवंबर को इसी स्कूल का निरीक्षण में अनियमितताएं पाए जाने पर सभी का वेतन अवरूद्ध किया गया था।

बीएसए ने बताया कि शिथिल पर्यवेक्षण व विभागीय कार्यों में लापरवाही के दृष्टिगत तत्काल प्रभाव से निलंबित प्रधान अध्यापक कृष्ण गोपाल दीक्षित को निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा सुबह करीब सवा नौ बजे कंपोजिट विद्यालय शहवेगपुर का भी निरीक्षण किया गया।

यहां प्रभारी प्रधान अध्यापक मो. नफीस खां उपस्थित मिले। शिक्षिका प्रीति त्रिवेदी चिकित्सीय अवकाश, सुगंधा गुप्ता सीसीएल पर थे। शिक्षामित्र सुनील कुमार सिंह और विनोद कुमारी बीआरसी पर प्रशिक्षण में गये थे। शेष स्टाफ अनुपस्थित मिला, जिस कारण सभी का वेतन अवरुद्ध कर दिया गया।

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: नहीं सुनी गई तो आत्मदाह करने पहुंच गया दिव्यांग, पुलिस ने थाने में बुलाकर पीटा

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया