रामनगरी में बनेगा अनोखा सेवन स्टार शाकाहारी होटल, जानें सीएम योगी क्या बना रहे बड़ा प्लान?

मुख्यमंत्री बोले- 22 के कार्यक्रम को देखते हुए 15 जनवरी तक पूरे कर लें सभी कार्य

रामनगरी में बनेगा अनोखा सेवन स्टार शाकाहारी होटल, जानें सीएम योगी क्या बना रहे बड़ा प्लान?

अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार सुबह करीब 11 बजे महर्षि बाल्मीकि हवाई अड्डा पर प्लेन से पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने हनुमागढ़ी में दर्शन पूजन किया। इसके बाद रामजन्म भूमि में  रामलला के दर्शन कर आरती उतारी। निरीक्षण व समीक्षा बैठक के बाद सर्किट हाउस में मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश भर से रोजाना लाखों की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे। हम आने वाले कई वर्षों की योजना बनाकर काम कर  रहे हैं।

अयोध्या बदल रही है। दस साल पहले यहां होटल के लिए लोग सोचते भी नहीं थे। अब पांच होटल खुल चुके हैं। 25 पांच और सात सितारा होटलों के निर्माण के लिए प्रस्ताव मिले हैं। इसमें एक सबसे अनोखा सेवन स्टार होटल भी बनेगा, जो की पूरी तरह से शाकाहारी होगा, जिसके नाम की घोषणा जल्द ही की जाएगी। 

इससे पहले आयुक्त सभागार में विकास कार्यों व प्राण प्रतीष्ठा समारोह की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रस्ट के पदाधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं से निर्माण कार्यों की नवीनतम प्रगति की जानकारी ली। कहा कि जो भी निर्माण कार्य हैं उन्हें 15 जनवरी तक पूरा कर लिया जाए। मंडलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि निर्माण कार्य संबंधी 95 प्रतिशत कार्य हो गये हैं। 15 जनवरी तक  फसाड आदि कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा। सीएम ने टेंट सिटी में प्रयागराज के कुंभ जैसी सुविधाएं देने का भी निर्देश दिए। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि समारोह के दौरान मुख्य मार्ग धर्मपथ, रामपथ, जन्मभूमि पथ व भक्ति पथ आदि को केसरिया रूप में निखारा जाए। शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने व मौसम को देखते हुए अतिथियों के आवागमन की बेहतर व्यवस्था करने, सार्वजनिक सुविधायें करने के भी निर्देश दिए। अतिथियों के आगमन मार्ग को दीपावली की तरह सजाने व उसे धूल मुक्त बनाने को कहा।

विशेष पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने सीसीटीवी कैमरे लगाने व तीन कंट्रोल रूम बनाने, जिलाधिकारी नितीश कुमार ने विकास कार्यक्रमों व टेंट सिटी के बारे में सीएम को जानकारी दी। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, सांसद लल्लू सिंह, मेयर गिरीश पति त्रिपाठी, विधायक रामचन्द्र यादव, वेद प्रकाश गुप्ता, डॉ. अमित सिंह चौहान, एमएलसी हरिओम पांडेय, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं गृह संजय प्रसाद के अलावा ऊर्जा, पीडब्ल्यूडी, सिंचाई, पर्यटन, परिवहन, आवास के अलावा भारत सरकार के सुरक्षा के डीजी तथा शासन के अनेक विभागों के प्रमुख सचिव आदि मौजूद रहे। 

700 से अधिक स्थलों पर ठहरेंगे 30 हजार अतिथि

मंडलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि कार्यक्रम में 30 हजार अतिथियों के लिए 60 होटल, 101 धर्मशाला-गेस्ट हाउस, 570 होम स्टे/पेइंग गेस्ट व टेंट सिटी आदि में रहने की अच्छी व्यवस्था की जा रही है। सत्ताधारी पार्टी द्वारा भी नव्य अयोध्या में 20 हजार लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गयी है। फूलों के द्वारा हाईवे, रामपथ, भक्ति पथ, रामजन्मभूमि पथ, धर्मपथ, एयरपोर्ट प्रमुख मार्गों एवं मंदिरों को सजाया जायेगा।

ट्रस्ट के साथ अतिथियों को लेकर किया मंथन 

सीएम योगी ने राम मंदिर में आने वाले अतिथियों की तैयारियों पर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से जानकारी भी ली। जन्मभूमि परिसर में स्वागत से जुड़ी तैयारी पर घंटों मंथन किया। 

मुख्यमंत्री के दौरे की खास बातें

1-महर्षि बाल्मीकि हवाई अड्डा पर प्लेन से मुख्यमंत्री पहुंचे। 
2-हनुमानगढ़ी, श्रीरामलला मंदिर में दर्शन कर मंदिर के निर्माण कार्यों को देखा।
3-राम जन्मभूमि परिसर में ही नगर निगम द्वारा संचालित आईटीएमएस केंद्र का निरीक्षण किया।
4-अमानीगंज जल निगम का भी निरीक्षण किया। 
5-हनुमान गुफा के पास निर्माण किये जा रहे टेंट सिटी का अवलोकन किया।
6-जिन-जिन के अधिकारी समारोह में आएंगे। उनके ठहरने का इंतजाम िवभाग स्वयं करें। 
7-सेफ सिटी के लिए 11 खंभों पर 100 सार्वजनिक प्रणाली लगाने की कार्रवाई की जाए।
8-सर्किट हाउस में सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री अयोध्या कैंपेन की प्रदर्शनी का उद्घाटन। 
9-सर्किट हाउस में संत महात्माओं से मुलाकात की।
10-14 जनवरी से स्वच्छता सप्ताह मनाने व 16 से 22 जनवरी तक सभी मंदिरों में होगा अखंड रामायण पाठ।

यह भी पढ़ें: लखीमपुर खीरी: पांच करोड़ की भगवान विष्णु की मूर्ति बरामद, दो गिरफ्तार