MBBS Student Death: एमबीबीएस छात्र की पसलियां टूटीं, हेड इंजरी समेत कई चोटों के निशान, PM रिपोर्ट कर रही ये इशारा

कानपुर में एमबीबीएस छात्र की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पसलियां टूटने का खुलासा हुआ।

MBBS Student Death: एमबीबीएस छात्र की पसलियां टूटीं, हेड इंजरी समेत कई चोटों के निशान, PM रिपोर्ट कर रही ये इशारा

कानपुर में एमबीबीएस छात्र की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पसलियां टूटने का खुलासा हुआ। हेड इंजरी समेत कई चोटों के निशान मिले। हत्या और साक्ष्य मिटाने की रिपोर्ट दर्ज हुई।

कानपुर, अमृत विचार। रामा यूनिवर्सिटी के एमबीबीएस सेकेंड ईयर के छात्र मथुरा निवासी साहिल उर्फ अमन कुमार सारस्वत की बेरहमी से पीट-पीटकर हत्या की गई थी। साहिल की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार सिर की हड्डी टूटी मिली हैं, हेड इंजरी साथ ही पसलियां भी टूटी मिली हैं। शरीर पर एक दर्जन के आसपास चोटें पाई गईं हैं। पहनी हुई शर्ट पर शराब की पुष्टि हुई है, जिसके बाद बिसरा सुरक्षित किया गया है।

पुलिस ने पिता बृजमोहन की तहरीर पर बिठूर थाने में अज्ञात के खिलाफ धारा 302 और 201 के तहत केस दर्ज किया है। नौ संदिग्ध छात्रों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। हॉस्टल के 50 छात्रों से पुलिस की अलग-अलग टीमें पूछताछ कर रही हैं। वारदात के 24 घंटे बाद भी पुलिस किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है। मामला हाईप्रोफाइल होने के चलते पुलिस ने रविवार देर रात पैनल और वीडियोग्राफी से पोस्टमार्टम कराया जो करीब पांच घंटे तक चला। 

सुबह सात बजे पहुंच गए पुलिस अफसर

साहिल की मौत के खुलासे में लगे जेसीपी आनंद प्रकाश तिवारी, डीसीपी पश्चिम विजय ढुल, एडीसीपी पश्चिम आकाश पटेल और कमिश्नरेट के अन्य अधिकारी सोमवार सुबह सात बजे मौके पर पहुंच गए। फॉरेंसिक टीम भी साथ थी। फॉरेंसिक और क्राइम टीम ने सीन रिक्रिएशन किया। साथ ही ड्रोन उड़ाकर देखा गया कि ब्वॉयज हॉस्टल की छत पर कहीं कोई साक्ष्य तो नहीं रह गया। जब तक साहिल की मौत की गुत्थी सुलझ नहीं जाती है, तब तक किसी भी स्टूडेंट को हॉस्टल न छोड़ने की चेतावनी दी गई। साहिल के संपर्क में जो 35 से 40 लोग थे उनसे बातचीत की गई है। पोस्टमार्टम इंचार्ज नवनीत चौधरी और राजेश कुमार को भी मौके पर बुलाया गया। इन लोगों के साथ डेडबॉडी पर मिली चोटों पर चर्चा की गई। लेकिन वह लोग कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।  

पांच कैमरों की 10 घंटे की फीड खंगाली गई 

जेसीपी आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि नौ संदिग्ध छात्रों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। हॉस्टल के 50 छात्रों से पुलिस की अलग-अलग टीमें पूछताछ कर रही हैं। हॉस्टल के अंदर लगे पांच कैमरों की 10 घंटे की फीड को खंगाला जा रहा है। संस्थान के कर्मचारियों से भी पूछताछ की जा रही है। वहीं, छात्रों के मोबाइल और लैपटॉप की भी जांच की जा रही है। पुलिस ने बताया कि मौत की रात हॉस्टल में जमकर नशेबाजी हुई थी। 

50 से 60 छात्रों का कराया बेंजाडीन टेस्ट

बिठूर पुलिस के अनुसार टीम को मौके से एक मच्छरदानी मिली है। हॉस्टल में मौजूद लोगों ने बताया कि साहिल ने उस स्थान पर टॉयलेट की थी तो फॉरेंसिक टीम ने वहां का सैंपल उठाया। एक रस्सी भी मौके से मिली है। 50 से 60 संदिग्ध छात्रों के हाथों का बेंजाडीन टेस्ट कराया गया। इस केमिकल की मदद से हाथ में लगे खून के धब्बे सामने आ जाते हैं। हालांकि इससे सफलता नहीं मिली। 

पुलिस हादसे के एंगल पर कर रही जांच

इस घटना की मॉनीटरिंग कर रहे जेसीपी आनंद प्रकाश तिवारी, डीसीपी विजय ढुल और एसीपी विकास पांडेय समेत अन्य अफसरों का कहना है कि अब तक की जांच में हत्या का कोई सबूत नहीं मिला है। अब हादसे के एंगल की भी जांच चल रही है। इस बात की जानकारी परिजनों को भी दी गई है। 

परिजनों ने उठाए पुलिस पर सवाल

छात्र के परिवार के लोगों ने पुलिस की जांच पर सवाल खड़े किए हैं। उनका कहना है कि क्राइम सीन और पोस्टमार्टम रिपोर्ट देखकर कोई भी हादसा नहीं कह सकता। उनका तर्क था कि जिस स्थान पर बेसमेंट में साहिल का शव मिला उसके ऊपर साढ़े तीन फीट का छज्जा है। जहां से गिरने पर इतनी गंभीर चोट नहीं लग सकती। पुलिस जीने से गिरने की बात कह रही है। इस पर उन्होंने कहा कि जीने से गिरने से इतनी चोटें नहीं लगती हैं। अगर वह गिरा तो सिर पर शार्प इंजरी कैसे हुई। इस तरीके के दर्जनों सवाल हैं, जिनके जवाब पुलिस के पास नहीं हैं। 

नशे का हर सामान हॉस्टल में था उपलब्ध

कमिश्नरेट के एक वरिष्ठ अफसर ने बताया कि अब तक जांच में सामने आया है कि 25 नवंबर को हॉस्टल में मृतक साहिल ने बर्थडे पार्टी दी थी। पार्टी में हांडी वाला नानवेज, शराब और जमकर नशेबाजी हुई थी। सीसीटीवी फुटेज में शराब पीते कई छात्र दिखे हैं। इतना ही नहीं सिगरेट के फिल्टर, शराब की बोतलें और अन्य सामग्री मिली है। इससे साफ है कि हॉस्टल में छात्र जमकर नशेबाजी करते थे और जिम्मेदार जानबूझकर चुप्पी साधे रहते थे। 

निजी संस्थान का मैनेजमेंट बहुत रसूखदार

घरवाले रविवार दोपहर से लेकर रात तक थाना, चौकी और पोस्टमॉर्टम हाउस के चक्कर काटते रहे। आरोप था कि उन्हें बेटे का शव देखने तक को नहीं मिला। इसके बाद देर रात पोस्टमॉर्टम हाउस में परिवार के लोगों ने हंगामा करना शुरू कर दिया था। पिता बृजमोहन ने कहा था कि उन्हें कानपुर पुलिस और डॉक्टरों पर भरोसा नहीं है। दोनों बिक गए हैं। निजी संस्थान का मैनेजमेंट बहुत रसूखदार है वह कुछ भी करा सकते हैं। हंगामा और बवाल के बाद परिवार के लोगों को शव दिखाया गया। इसके बाद देर रात पोस्टमॉर्टम हुआ और घरवाले शव लेकर मथुरा रवाना हो गए जहां उसका अंतिम संस्कार किया गया। 

मुख्यमंत्री से करेंगे शिकायत

पिता बृजमोहन और मामा नीरज ने बताया कि उन्होंने पुलिस कमिश्नर डॉ आर के स्वर्णकार से फोन पर बात की थी। इस मामले की जांच एसआईटी से कराने की मांग रखी। आरोप है कि उन्होंने पहले उन लोगों को अटल घाट पर मिलने के लिए बुलाया। इसके बाद मिलने से इंकार कर दिया और उनके सामने ही पुलिस कमिश्नर का काफिला निकल गया। आरोप है कि इसके बाद उन्होंने फोन पर कहा कि वह तय करेंगे कि जांच किससे करानी है। परिजनों का आरोप है कि अभी तक पुलिस को यह तक नहीं पता कि हत्या कैसे हुई। पुलिस की हर बात में झोल है। परिवार के लोगों का कहना है कि हत्या के खुलासे के लिए मुख्यमंत्री से मिलकर शिकायत करेंगे।

महिला मित्र के विवाद की चर्चा  

साहिल सारस्वत उर्फ अमन कुमार जिला मथुरा के गांव पाली खेड़ा मनसा का रहने वाला था। वह मंधना स्थित रामा यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस सेकेंड ईयर की पढ़ाई कर रहा था। 24 नवंबर को साहिल का जन्मदिन था। पूरे दिन वह दोस्तों के साथ व्यस्त था। इसलिए 25 नवंबर की रात को उसने हॉस्टल के चौथे फ्लोर के कमरे के सामने दोस्तों के साथ केक काटा। रात दो बजे तक कमरा नंबर154 में पार्टी हुई। सुबह करीब सवा छह बजे हॉस्टल के सिक्योरिटी गार्ड जय सिंह लाइट बंद करने पहुंचे तो तो साहिल का रक्तरंजित शव बेसमेंट में जीने के पास औंधे मुंह पड़ा था। आशंका जाहिर की गई है कि किसी महिला मित्र के विवाद के चलते उसकी हत्या की गई। उधर, हत्याकांड की जानकारी मिलते ही पिता बृजमोहन सारस्वत, चाचा बृजेश कुमार सारस्वत, मामा विकास सारस्वत, मामा नीरज  समेत अन्य परिवार के लोग कानपुर पहुंचे थे। जिन्होंने पुलिस अफसरों के सामने चीख-चीखकर बेटे की हत्या किए जाने की बात कहकर आरोपी को बचाने में पुलिस पर सवाल उठाए।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: सांस्कृतिक आयोजन मे बजे फिल्मी गाने, बार-बालाओं ने जमकर लगाए अश्लील ठुमके