मछली पालन उद्योग पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन अहमदाबाद में 21-22 नवंबर को

मछली पालन उद्योग पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन अहमदाबाद में 21-22 नवंबर को

नई दिल्ली। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला मंगलवार को अहमदाबाद में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का का उद्घाटन करेंगे। गुजरात साइंस सिटी में इस दो दिवसीय यह सम्मेलन एवं प्रदर्शनी का आयोजन विश्व मत्स्य पालन दिवस पर हो रहा है। इसमें फ्रांस, न्यूजीलैंड और नार्वे सहित विभिन्न देशों तथा अंतराष्ट्रीय और राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों के अलावा राज्य सरकारों के मछली पालन विभागों की भी भागीदारी होगी।

ये भी पढ़ें - मणिपुर: गोलीबारी में दो की मौत, आदिवासी संगठन ने की कांगपोकपी जिले में बंद की घोषणा

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार इस आयोजन का उद्देश्य मत्स्य पालन क्षेत्र की व्यापार श्रृंखला के हितधारकों के साथ मिलकर भारतीय मत्स्य पालन और जलीय कृषि क्षेत्र के लिए आगे बढ़ने के उपायों पर चर्चा कर इसके लिए मार्गों निर्धारित किए जा सकें। श्री रूपाला इस अवसर पर वहां एक प्रदर्शनी एवं खाद्य मेला का का भी उद्घाटन करेंगे।

इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय गोलमेज बैठकें और समानांतर तकनीकी सत्र, उद्योगों के बीच संपर्क के सत्र, सरकारी प्रतिनिधियों और व्यवसायियों के बीच द्विपक्षीय बैठकें होंगी। इस आयोजन में फ्रांस, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, ऑस्ट्रेलिया, रूस, स्पेन, जिम्बाब्वे, अंगोला, ब्राजील और यूनान के प्रतिनिधियों के आलवा खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) एशियाई विकास बैंक (एडीबी), डॉयचे गेसेलशाफ्ट फर इंटरनेशनल ज़ुसामेनरबीट (जीआईजेड), बंगाल की खाड़ी कार्यक्रम (बीओबीपी), मरीन स्टीवर्डशिप काउंसिल इंडिया (एमएससी इंडिया) जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

सम्मेलन में अरुणाचल प्रदेश के राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मंत्री , हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा, गोवा और आंध्र प्रदेश सरकारों के साथ साथ राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड (एनएफडीबी) जैसे केंद्रीय संगठनों की भी भागीदारी होगी। 

ये भी पढ़ें - आंध्र प्रदेश: हाईकोर्ट ने की चंद्रबाबू नायडू की नियमित जमानत मंजूर