डोनाल्ड ट्रंप ने आयोवा वापसी के दौरान कोलोराडो चुनाव मामले में जीत का जश्न मनाया 

 डोनाल्ड ट्रंप ने आयोवा वापसी के दौरान कोलोराडो चुनाव मामले में जीत का जश्न मनाया 

फोर्ट डॉज (अमेरिका)। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को आयोवा की वापसी यात्रा के दौरान एक चुनावी मामले में जीत का जश्न मनाया। ट्रंप ने अपने राजनीतिक दुश्मनों की आलोचना की और अपने समर्थकों को प्रोत्साहित किया के वे राष्ट्रपति बाइडेन के समक्ष अपनी मांगों को रखने एवं शिकायतें करने से पीछे नहीं हटें। कोलोराडो के एक न्यायाधीश ने शुक्रवार को राज्य के प्राथमिक मतदान से रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की दौड़ में आगे चल रहे उम्मीदवार को दूर रखने के प्रयास को खारिज कर दिया। 

न्यायाधीश ने कहा कि ट्रंप छह जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल (संसद भवन परिसर) पर हमले के दौरान विद्रोह में शामिल थे लेकिन इससे यह स्पष्ट नहीं होता कि विद्रोहियों को सार्वजनिक कार्यालय में प्रवेश से प्रतिबंधित करने वाला नागरिक गृह युद्ध के युग का संवैधानिक संशोधन राष्ट्रपति पर लागू होता है या नहीं। मिनेसोटा और मिशिगन में इसी तरह के मामलों में फैसले के बाद यह ट्रंप की ये हालिया जीत है। 

पश्चिम-मध्य आयोवा में चुनाव प्रचार करते हुए ट्रंप ने इस फैसले को ‘‘एक बड़ी अदालती जीत’’ कहा और इसे ‘‘मतदान सूची से बाहर करवाकर लाखों मतदाताओं को मताधिकार से वंचित करने का एक अपमानजनक प्रयास’’ करार दिया। आयोवा के फोर्ट डॉज के एक हाई स्कूल में ‘कमिट-टू-कॉकस’ कार्यक्रम में लगभग 2,000 लोगों की भीड़ को संबोधित करते हुए उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘हमारे विरोधी हर दिन दिखा रहे हैं कि वे लोकतंत्र से नफरत करते हैं।’’ 

ट्रंप ने वहां मौजूद भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘क्या आप मुझे बेहतर प्रदर्शन करके दिखा सकते हैं? ताली बजाएं, कम से कम आप इतना तो कर ही सकते हैं।’’ पार्टी नेताओं के शुरुआती मतदान के आधार पर में ट्रंप को अपने शीर्ष प्रतिद्वंद्वियों, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस और संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत निक्की हेली पर सहज बढ़त हासिल है। ट्रंप का अभियान अन्य शुरुआती मतदान वाले राज्यों की तुलना में आयोवा में अधिक आक्रामक रहा है। 

ये भी पढ़ें : अमेरिका इजरायल एवं हमास में लड़ाई पर पांच दिन की रोक लगाने के समझौते के करीब 

 

ताजा समाचार

Rail News: रेलवे ने बदला ट्रेन टिकट बुकिंग का नियम, जानिए 60 दिन की अवधि से क्या है नफा-नुकसान
विराट कोहली ने हासिल की एक और उपलब्धि, टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 9000 रन...वीरेंद्र सहवाग छूटे पीछे 
औरैया में किशोरी के अपहरण व दुष्कर्म के दोषी को दस वर्ष की कैद: कोर्ट ने 50 रुपये जुर्माना भी लगाया
Ayodhya incident : नीलगाय से टकराकर बाइक सवार पिता-पुत्र घायल, पिता की मौत 
Kannauj News: किशोरी से गैंगरेप में दो को 30-30 वर्ष की कैद...चार साल पहले की घटना में कोर्ट ने सुनाया फैसला
21वीं मंडलीय माध्यमिक एथलेटिक्स प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ, बहराइच समेत इन जिलों के बच्चों ने किया प्रतिभाग