शाहजहांपुर: चार सफाई कर्मियों और डीपीआरओ से जवाब तलब, डीएम ने वेतन भी रोका

ग्राम पंचायत हथौड़ा बुजुर्ग में गंदगी मिलने पर डीएम ने सफाई कर्मियों का वेतन भी रोका

शाहजहांपुर: चार सफाई कर्मियों और डीपीआरओ से जवाब तलब, डीएम ने वेतन भी रोका

फोटो- पंचायत सचिवालय का निरीक्षण करते डीएम उमेश प्रताप सिंह।

शाहजहांपुर, अमृत विचार। ग्राम पंचायत हथौड़ा बुजुर्ग के निरीक्षण में गंदगी मिलने पर डीएम ने सफाई के लिए नियुक्त सभी चार सफाई कर्मचारियों का वेतन रोकते हुए किया जवाब तलब किया है। साथ ही जिला पंचायत राज अधिकारी का भी जवाब तलब करने के निर्देश दिए गए हैं।

WhatsApp Image 2023-06-06 at 9.16.55 PM (1)
ग्राम पंचायत हथौड़ा बुजुर्ग में सड़कों पर कुछ इस तरह डीएम को मिला जलभराव।

डीएम उमेश प्रताप सिंह ने मंगलवार को हथौड़ा बुजुर्ग एवं पंचायत सचिवालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा। पंचायत सचिवालय के आस पास एवं गांव की गलियों में साफ-सफाई नहीं मिलने पर उन्होंने ग्राम पंचायत में तैनात सभी चार सफाई कर्मचारियों का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोकने एवं जवाब तलब करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कार्य में लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी और दोषी के खिलाफ कठोर विभागीय कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने गांव मार्गों एवं नाली के पत्थरों के क्षतिग्रस्त पाए जाने, जलभराव मिलने तथा सफाई के उचित प्रबंध नहीं किए जाने पर जिला पंचायत राज अधिकारी घनश्याम सागर का जवाब तलब किए जाने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत सचिवालय हथौड़ा बुजुर्ग के निरीक्षण के दौरान ग्राम स्तर पर तैनात विभिन्न विभागों के कार्मिकों की उपस्थिति पंजिका नहीं मिली। पंचायत सहायक द्वारा बताया गया कि सामुदायिक शौचालय के केयर टेकर के अतिरिक्त अन्य कर्मचारियों की उपस्थिति पंजिका ग्राम प्रधान के पास है, जिस पर डीएम ने कड़ी आपत्ति जताते हुए पंचायत सचिव सौरभ गुप्ता एवं ग्राम प्रधान ओम प्रकाश से भी जवाब तलब करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कड़े निर्देश दिए कि ग्राम स्तर पर तैनात लेखपाल, सफाई कर्मचारी, पंचायत सचिव, आशा, एएनएम, आंगनवाड़ी आदि नियमित रूप से पंचायत भवन में उपस्थिति अवश्य दर्ज कराएं। महिलाओं की सुरक्षा एवं उनकी सहायता के लिए स्थापित मिशन शक्ति कक्ष में निर्धारित रोस्टर के अनुसार महिला कांस्टेबलों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए पुलिस अधीक्षक को पत्र प्रेषित करने को कहा।

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय का भी निरीक्षण
डीएम उमेश प्रताप सिंह ने पंचायत सचिवालय हथौड़ा बुजुर्ग में संचालित राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ओपीडी रजिस्टर, स्टॉक रजिस्टर, उपस्थिति पंजिका भी देखी। डीएम ने निर्देश दिए कि मानकों के अनुसार जनता को आयुर्वेदिक चिकित्सा उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने चिकित्सालय में थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, ब्लड प्रेशर मशीन आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। आयुर्वेदिक अधिकारी से कहा कि चिकित्सालय में साफ-सफाई के साथ आने वाले मरीजों के बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। निरीक्षण के दौरान जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजीव कुमार, चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामचंद्र मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- शाहजहांपुर: साल भर बाद भी विधानसभाओं में नहीं शुरू हुए विकास कार्य- भगवत सरन