अयोध्या: नोटिस जारी होने के बाद भी नहीं हो रहा अमृत सरोवरों पर काम

अयोध्या। अमृत सरोवर योजना काफी सुस्त चल रही है। जिम्मेदारों की लापरवाही इस पर भारी पड़ रही है। हालात यह है कि वर्तमान समय में पूरे जिले में महज पांच अमृत सरोवर पर ही काम चल रहा है और अभी 145 ही पूर्ण हो पाए हैं। जिले में कुल 835 ग्राम पंचायतों में कुल 1508 …

अयोध्या। अमृत सरोवर योजना काफी सुस्त चल रही है। जिम्मेदारों की लापरवाही इस पर भारी पड़ रही है। हालात यह है कि वर्तमान समय में पूरे जिले में महज पांच अमृत सरोवर पर ही काम चल रहा है और अभी 145 ही पूर्ण हो पाए हैं।

जिले में कुल 835 ग्राम पंचायतों में कुल 1508 अमृत सरोवर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। दो महीने से ऊपर हो गए अभी तक निर्धारित लक्ष्य का 20 फीसदी कार्य भी नहीं पूरा हो पाया है। यह हाल तब है जब पंचायत सचिवों को दो बार नोटिस तक जारी की जा चुकी है। सबसे बड़ी बात है कि जो सरोवर बने भी हैं वह शासन की मंशा के अनुरूप नहीं हैं। बस कोरम पूर्ति कर छोड़ दिया गया है।

कुछ ही सरोवर ऐसे हैं जो मानक के अनुरूप हैं। स्थिति यह है कि जिले भर में अभी तक कुल 206 कार्य ही चिह्नित हुए। बताया जाता है कि जिले के सभी ब्लाकों में अमृत सरोवरों के निर्माण की मॉनीटरिंग के लिए एडीओ पंचायत को लगाया गया था, लेकिन वह भी लापरवाही बरत रहे हैं।

देहरादून: अगले दिन दिन इन छह जिलों में रहेगी भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी अनीता यादव द्वारा दो बार नोटिस दी गई है। अब बताया जा रहा है कि भारी बारिश के कारण काम रोका गया है, जिसे शीघ्र शुरू किया जाएगा। सीडीओ अनीता यादव का कहना है कि चिह्नित कार्यों को प्राथमिकता पर पूरा कराया जाएगा। उन्होंने कहा निर्धारित लक्ष्य दो महीने में पूरा कर लिया जाएगा।