IPL 2024: राजस्थान ने लखनऊ को सात विकेट से रौंदा, सैमसन और ध्रुव ने खेली दमदार पारी

IPL 2024: राजस्थान ने लखनऊ को सात विकेट से रौंदा, सैमसन और ध्रुव ने खेली दमदार पारी

लखनऊ। लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैच में राजस्थान रायल्स के खिलाफ सुस्त क्षेत्ररक्षण और कैच टपकाने का खामियाजा हार के साथ चुकाना पड़ा जब संजू सैमसन (71 नाबाद) और ध्रुव जुरेल (52) के बीच शतकीय भागीदारी की बदौलत राजस्थान ने नवाबों को उनके घर में पीट कर प्लेऑफ के लिये अपनी जगह लगभग पक्की कर ली। 

अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम पर राजस्थान रायल्स (आरआर) ने एक बार फिर अपनी श्रेष्ठता साबित की। मौजूदा सत्र में अब तक खेले गये नौ मुकाबलों में उसकी यह आठवीं जीत थी जबकि लखनऊ को उसने दूसरी बार पटखनी दी है वहीं इस हार के साथ लखनऊ की प्लेआफ की उम्मीदों को हल्का झटका लगा है। कप्तान केएल राहुल (76) और दीपक हुड्डा (50) के बीच 115 रन की शतकीय साझीदारी की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने पांच विकेट पर 196 रन का स्कोर खड़ा किया था। 

इस शतकीय भागीदारी पर सैमसन और जुरेल की शतकीय भागीदारी ने पानी फेरते हुये जीत का लक्ष्य एक ओवर शेष रहते ही प्राप्त कर लिया। राजस्थान अच्छी शुरुआत के बाद लगातार दो विकेट गंवा कर कुछ देर के लिये संकट में दिखने लगी थी जब जॉस बटलर (34) और यशस्वी जायसवाल (24) के विकेट छठवें और सातवें ओवर के बीच लगातार दो गेंदो पर लखनऊ ने झटक लिये थे वहीं अनुभवी अमित मिश्रा ने इन फार्म बल्लेबाज रियान पराग (14) का विकेट लेकर लखनऊ को मुकाबले में बराबरी पर खड़ा कर दिया था। 

इसके बाद सैमसन ने जुरेल के साथ मिलकर बेखौफ अंदाज से लखनऊ के गेंदबाजाें का सामना किया। इस बीच जुरेल को लखनऊ के क्षेत्ररक्षकों ने दो जीवनदान दिये जो उन्हे बहुत महंगे पड़े। इस बीच देखते ही देखते लखनऊ के हाथों से मैच निकलता गया जो अंतत: हार में तब्दील हो गया। हार के बावजूद लखनऊ की प्लेआफ की उम्मीदें अभी बरकरार है। उसे अगले दो मुकाबले अपने घरेलू मैदान पर खेलने हैं। 

इससे पहले टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ की शुरुआत निराशाजनक हुयी जब उनके सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (8) और मार्कस स्टॉयनिस (0) पहले दो ओवर के खेल में ही सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे।

इस नाजुक मोड़ पर केएल राहुल काे दीपक हुड्डा का साथ मिला और दोनो ने अगले दस ओवरों में 11 रन प्रति ओवर की रफ्तार से रन बटोर कर टीम को सम्मानजनक स्थिति में खड़ा कर लिया। खतरनाक रुप अख्तियार कर रही इस साझीदारी को अनुभवी रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा जब उन्होने लांग आन पर खड़े पावल के हाथों हुड्डा की पारी का अंत कराया। 

एलएसजी के लिये अब तक संकटमोचन की भूमिका निभा रहे निकोलस पूरन (11) का बल्ला आज नहीं चला। वह संदीप शर्मा का दूसरा शिकार बने। केएल राहुल की शानदार पारी का अंत आवेश खान ने किया जब आफ स्टंप से बाहर फेकी गयी उनकी शार्ट पिच गेंद को मारने के प्रयास में राहुल डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर खड़े ट्रेंट बोल्ट को कैच थमा बैठे। आयुष बडोनी (18) और कृणाल पांड्या (15) रन बना कर नाबाद लौटे। 

ये भी पढे़ं- IPL 2023 : जेक फ्रेजर-मैकगर्क की आंधी, दिल्ली ने मुंबई को दिया 258 रन का टारगेट