हल्द्वानी: एक दाना गेहूं तक नहीं खरीद पाया आरएफसी

हल्द्वानी: एक दाना गेहूं तक नहीं खरीद पाया आरएफसी

हल्द्वानी, अमृत विचार। संभागीय खाद्य नियंत्रक (आरएफसी) ने हल्द्वानी तलसील में इस साल गेहूं खरीद का लक्ष्य 5 हजार क्विंटल रखा है लेकिन अब तक विभाग एक दाना गेहूं तक नहीं खरीद पाया है। आरएफसी की मार्केटिंग अधिकारी रेनू पांडे ने बताया कि सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2275 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है।

गेहूं खरीद के लिए नवीन सब्जी मंडी परिसर में केंद्र बनाया गया है लेकिन अभी तक एक भी किसान ने गेहूं बेचने के लिए संपर्क नहीं किया है। इधर, किसानों ने बताया कि आरएफसी को गेहूं बेचने के लिए तमाम तरह की प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। साथ ही, सरकारी खरीद मं गेहूं की एमएसपी काफी कम है।

बताया कि सरकारी खरीद के लिए पहले राजस्व विभाग से खेतों का सत्यापन और गेहूं खरीद केंद्र पर किसान का पंजीकरण कराना होता है। इसके बाद भुगतान भी तय समय पर नहीं होता है। बताया कि निजी कंपनियां किसान के खेत से ही गेहूं खरीद और दाम भी बढ़ाकर दे रही हैं, इसलिए ज्यादातर किसान कंपनियों को अपना गेहूं बेच रही हैं। बता दें कि पिछले साल भी आरएफसी तहसील में एक भी दाना गेहूं नहीं खरीद पाई थी।

ताजा समाचार

लखनऊ: सड़क पर कम, एक्स पर पुलिस की दिखती है 'जोरदार' गश्त, राजधानी की सड़कों पर मारपीट, लूट, हत्या से जैसे अपराध से लोग है भयभीत
अतीक-अशरफ हत्याकांड: फास्ट ट्रैक कोर्ट में आरोपित शूटरों की आज होगी पेशी
रामपुर : बच्चों के विवाद में ग्रामीण को लाठी-डंडों से पीटकर किया घायल, चार पर रिपोर्ट  
Lok Sabha Election 2024: फर्रुखाबाद में पोलिंग पार्टियां रवाना...सड़क ठीक न होने पर डीएम ने अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को लगाई फटकार
शाहजहांपुर: छात्रा के हो गए थे दो हिस्से, ऊपरी हिस्सा रेल पटरी तो निचला नदी में मिला
संभल : मिट्टी की ढांग में दबकर किशोरी की मौत, महिला समेत तीन घायल