गुलाब के पौधे में चाहते हैं फूल ही फूल तो अपनाएं ये उपाय

गुलाब के पौधे में चाहते हैं फूल ही फूल तो अपनाएं ये उपाय

गार्डनिंग के शौक को पूरा करने के लिए लोग तरह-तरह के फूल पौधे लगाते हैं। कुछ लोग अपनी बालकनी में प्लांट लगाते हैं तो कोई अपने आंगन को फूलों से सजाता है। जिससे आसपास हरियाली बनी रहती है और आंखों को भी काफी सुकून मिलता है। लेकिन पौधों का रखाव भी उतना ही ज़रूरी होता है। 

खासतौर पर गुलाब के पौधों की देखभाल भी ज़रूरी होती है। कई बार गुलाब के पौधे में फूल कम आने लगते हैं। ऐसे में समझ नहीं आता कि इनमें कौन सी खाद डालें ताकि इस समस्या का समाधान हो सके। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह आप अपने गुलाब के पौधों की देखभाल कर सकते हैं। 
 
अंडों के छिलके का कर सकते हैं इस्तेमाल
क्या आप जानते हैं घर में इस्तेमाल होने वाले अंडों के छिलके आपके गुलाब के पौधों के लिए बेहतरीन खाद का कम कर सकते हैं। अंडों के छिलकों को धोकर सुखा लें। अब आप इसे मिट्टी में मिलाएं। इसका इस्तेमाल आप हर महीने कर सकते हैं। इसे थोड़ी मात्रा में गुलाब की मिट्टी में मिलाएं। इससे मिट्टी में कैल्शियम की कमी दूर होगी और पहले के मुकाबले अधिक फूल आने लगेंगे। 

गोबर की खाद से आयेंगे फूल ही फूल 
गोबर के कितने फायदे हैं ये तो हम जानते ही हैं। ऐसे में गोबर का इस्तेमाल खाद के तौर पर किया जा सकता है। ये गुलाब के लिए भी फायदेमंद होगा। 

सब्जियों के छिलकों से भी बनेगी बेहतरीन खाद 
गुलाब के पौधों के लिए प्राकृतिक खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जियों का बचा पानी, सब्जियों, फलों के छिलके भी बेहतरीन खाद का काम करते हैं। इससे पौधों को भरपूर मात्रा में पोषक तत्वी मिलेंगे और मिट्टी में भी नमी बनी रहेगी। 

मिट्टी के आस-पास उगी खरपतवार निकालें 
पौधों की मिट्टी के आस पास उगने वाली खरपतवार की भी सफाई करते रहें। ताकि मिट्टी साफ़ बनी रहे और पौधे को नमी मिल सके। 

नीम ऑयल का करें छिड़काव
अगर आपके पौधे में नई पत्तियां आ चुकी हैं, तो उसमें कीड़ों के आने की गुंजाइश रहती है। ऐसे में आपको पानी में डाइल्यूट कर नीम ऑयल छिड़कें। अगर फंगस आदि लग गई है, तो पानी में डाइल्यूट कर फंगीसाइड को हर 15 दिनों में डालें। पत्तियां पीली हैं, तो मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए 1 चम्मच एप्सम सॉल्ट मिट्टी में मिलाएं।

ये भी पढे़ं- होली खेलने के दौरान आंखों को न करें अनदेखा, ऐसे रखें ख्याल