मुख्यमंत्री योगी ने सफाई मित्रों को किया सम्मानित, कहा- शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में नींव के पत्थर होते हैं सफाई कर्मी

मुख्यमंत्री योगी ने सफाई मित्रों को किया सम्मानित, कहा- शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में नींव के पत्थर होते हैं सफाई कर्मी

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि किसी भी शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में सफाईकर्मी नींव के पत्थर होते हैं। उन्होंने कहा कि आज गोरखपुर स्वच्छ और सुंदर महानगर बन गया है तो इसका सर्वाधिक श्रेय स्वच्छता के वाहक कर्मचारियों को ही जाता है। 

उन्होंने कहा कि दीपावली के उपलक्ष्य में सफाई कर्मचारियों के सम्मान का जो कार्य गोरखपुर नगर निगम कर रहा है उससे प्रदेश के अन्य निकायों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए। वह यहां शाम राप्ती नगर के आंबेडकर पार्क में नगर निगम की तरफ से आयोजित सफाई मित्र सुरक्षा सम्मेलन और सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। 

समारोह में सफाई मित्रों को मुख्यमंत्री ने प्रमाण पत्र और मिठाई का उपहार देकर सम्मानित किया। सभी लोगों को दीपोत्सव की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके लिए यह अत्यंत प्रसन्नता का क्षण है कि दीपावली के मुख्य पर्व से गोरखपुर महानगर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में सर्वाधिक भूमिका निभाने वाले सफाई कर्मियों को सम्मानित करने का अवसर मिला है। 

उन्होंने कहा कि आज पूरा गोरखपुर इन सफाईकर्मियों के योगदान से स्वच्छ और सुंदर नजर आता है लेकिन पहले ऐसी स्थिति नहीं थी, तब जगह-जगह कूड़ा पड़ा रहता था, जलजमाव से बच्चे और बुजुर्ग अनेक बीमारियों की चपेट में आते थे। उन्होंने कहा कि गंदगी से महानगर की छवि पर बुरा असर पड़ता था लेकिन गंदगी और जल जमाव समाप्त होने से गोरखपुर स्वच्छ बना तो बीमारियां भी समाप्त हो गईं और अब गोरखपुर की पहचान गंदगी से नहीं बल्कि साफ सुथरे वातावरण और चौड़ी सड़कों से है। 

उन्होंने दावा किया कि जो यहां आता है यहां का वातावरण और विकास देखकर अभिभूत हो जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक मनुष्य होने के नाते संवेदना और सम्मान का जो अधिकार सफाईकर्मियों को मिलना चाहिए था वह उसे नहीं मिल पाया था। उनका कहना था कि आज स्थितियां बदली हैं तो इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया जाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने दो अक्टूबर 2014 को स्वच्छता के लिए देश की आत्मा को झकझोरने का काम करते हुए स्वच्छ भारत मिशन का अभियान शुरू किया और यह सुनिश्चित किया कि खुले में शौच की प्रथा बंद हो एवं फिर 10 करोड़ से अधिक व्यक्तिगत शौचालय बनाए गए। 

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ कहा,‘‘ पर्व और त्योहारों का आनंद तभी है जब हम अकेले में मनाने की बजाय सामूहिकता के भाव के साथ मनाएं। हमारी भूमिका समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को अपने साथ जोड़ने की होनी चाहिए।’’ मुख्यमंत्री ने अपील की कि दीपावली पर हम सभी गरीबों के साथ खुशियां बांटें तथा एक या दो गरीब परिवारों को गोद लेकर उनके घर भी दीपक जलाने की, उनके लिए मिठाई की की व्यवस्था करें।  

यह भी पढ़ें: प्रयागराज: होटल में मिला अधिवक्ता विजय मिश्रा का शव, मौत की यह वजह आई सामने