IND vs NZ 1st Test : बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का धमाल, टीम इंडिया 46 रन पर ढेर

IND vs NZ 1st Test : बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का धमाल, टीम इंडिया 46 रन पर ढेर

बेंगलुरु। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट बेंगलुरु में खेला जा रहा है।लेकिन, बार‍िश के कारण पहले दिन का खेल पूरी तरह से धुल गया। आज (17 अक्टूबर) मैच का दूसरा द‍िन है।घातक गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को सिर्फ 46 रनों पर समेट दिया। 

हेनरी, ओरूर्क का कहर,न्यूजीलैंड ने भारत को पहली पारी में 46 रन पर समेटा 
मैट हेनरी (पांच विकेट) और विलियम ओ'रूर्के (चार विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने वर्षा बाधित टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को शुरु हुये मैच में भारत को पहली पारी में उसके न्यूनतम स्कोर 46 रन पर समेट दिया। एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और सातवें ओवर में कप्तान रोहित शर्मा (दो) को टिम साउदी ने बोल्ड कर न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद विराट कोहली और सरफराज खान (शून्य) पर पवेलियन लौट गये इस दौरान बारिश शुरु होने से कुछ देर खेल रूका रहा। विराट को विलियम ओरूर्क और सरफराज को मैट हेनरी ने आउट किया। बारिश रुकने के बाद बल्लेबाजी करने आये यशस्वी जायसवाल और ऋषभ पंत ने पारी को संभालने का प्रयास किया।

21 ओवर में विलियम ओरुर्क ने यशस्वी जायसवाल (13) को आउट कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद भारत के लगातार विकेट गिरते गये। ऋषभ पंत ने टीम के लिए सर्वाधिक (20) रन बनाये। आलम यह था कि भारत के नौ बल्लेबाज दहाई आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके। भारत की पूरी टीम 31.2 ओवर में 46 के स्कोर पर सिमट गई। इसी के साथ घरेलू पिच पर सबसे कम स्कोर बनाने का 37 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा,इससे पहले भारतीय टीम 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में 75 रन पर ऑलआउट हुई थी। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने 15 रन देकर पांच विकेट लिये। विलियम ओरूर्क को 22 रन देकर चार विकेट मिले। टिम साउदी ने एक बल्लेबाज को आउट किया। 

बारिश रूकने के बाद भारत न्यूजीलैंड टेस्ट में खेल बहाल 
भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन बारिश रूकने के बाद खेल बहाल हो गया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट 13 रन पर गंवा दिये थे जब बारिश शुरू हुई। भारत ने कप्तान रोहित शर्मा (दो), विराट कोहली (0) और सरफराज खान (0) के विकेट सुबह ही गंवा दिये। यशस्वी जायसवाल आठ और ऋषभ पंत तीन रन बनाकर खेल रहे थे। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का भारत का फैसला गलत साबित हुआ और कीवी तेज गेंदबाजों ने भारत को अच्छी शुरूआत नहीं करने दी। इससे पहले बारिश के कारण कल पहले दिन कोई खेल नहीं हो सका था। 

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का किया फैसला 
पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टॉस के बाद रोहित ने कहा कि पिच शुरु में गेंदबाजो के लिए मददगार साबित हो सकती है लेकिन विकेट के नेचर को देखते हुए उनकी टीम स्कोरबोर्ड पर अधिक से अधिक रन का स्कोर खड़ा करना चाहती है इसलिए उन्होंने पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया है। न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लेथम ने कहा कि खराब मौसम के कारण उनकी टीम को तैयारी करने का पर्याप्त मौका नहीं मिल पाया लेकिन चूंकि विकेट काफी समय तक ढका रहा है और बारिश भी हुई है तो ऐसे में उन्हें उम्मीद है कि सतह से उनके तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। 

दोनों टीमें इस प्रकार है:-
भारत - रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सरफराज खान, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीर, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड - डेवन कॉन्वे, टॉम लेथम (कप्तान), विल यंग, रचिन रवींद्र, डैरिल मिचेल, टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मैट हैनरी, टिम साउदी, एजाज पटेल और विलियम ओरूर्क। 

ये भी पढ़ें:हेमंग बदानी दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच की दौड़ में, पंत-अक्षर और कुलदीप को रिटेन करने की उम्मीद 

ताजा समाचार

Kanpur: हाईवे में खड़े डीसीएम में पीछे से जा घुसी कार, हादसे में दरोगा की हालत गंभीर, पत्नी ने मौके पर ही गंवाई जान
Deoria News | Bahraich हिंसा के बाद देवरिया में बवाल, मूर्ति विसर्जन में चाकू से हमला, 2 युवक घायल
Bahraich Violence News Live | बहराइच में दहशत के बीच दुकानें बंद, भरोसा बहाली में जुटी Police |
भारत की शरण में रह रहीं शेख हसीना की बढ़ी मुश्किलें, बांग्लादेशी कोर्ट ने जारी किया अरेस्ट वारंट
प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों में चलेगी स्मार्ट क्लास, विधायक निधि से 5.53 लाख रुपये स्वीकृत
दिवाली से पहले कर्मचारियों को मिलेगा बोनस और मंहगाई भत्ता, राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने कही यह बात