मुख्यमंत्री की पूरी हुई डेडलाइन, 34 प्रतिशत सड़कों के गड्ढे अभी तक नहीं भर पाया नगर निगम

लोक निर्माण विभाग का कहना 373 में से 350 किमी. सड़क कर चुके हैं गड्ढामुक्त

मुख्यमंत्री की पूरी हुई डेडलाइन, 34 प्रतिशत सड़कों के गड्ढे अभी तक नहीं भर पाया नगर निगम

लखनऊ, अमृत विचार: मुख्यमंत्री की डेडलाइन पूरी होने के बाद भी सड़कों के सभी गड्ढे अभी तक नहीं भर पाए हैं। शहर की खस्ताहाल सड़कों को 10 अक्टूबर से पहले सही कराने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभागों को निर्देश दिए थे। गुरुवार को समय सीमा समाप्त हो जाने के बाद भी नगर निगम लगभग 34 प्रतिशत सड़कों के पैचवर्क और गड्ढे भरने का काम नहीं करा पाया है।

गोमती नगर का वीआईपी इलाका हो या राजेन्द्र नगर, कुंडरी रकाबगंज हो या फिर नादान महल रोड, व गोमतीनगर के विभूति खंड थाने के सामने की सड़कों पर अभी भी गड्ढे हैं। शास्त्रीनगर की ओर जाने वाले मार्ग पर तो पूरी सड़क की बजड़ी उखड़ चुकी है। कई जगह तो सड़कों का नामोनिशान तक मिट चुका है। पुराने लखनऊ के क्षेत्रों में सबसे ज्यादा मंदिरों वाले इलाकों की सड़कें खस्ताहाल हैं। जिम्मेदारों की लापरवाही से नवरात्र और दशहरा के त्योहार पर भी जनता को गड्ढायुक्त मार्गों से राहत नहीं मिली। अभी इन्हीं सड़कों के बीच आना-जाना पड़े रहा है। नगर निगम अधिकारियों का दावा है कि 310 में से लगभग 205 किलोमीटर की सड़कें गड्ढामुक्त की जा चुकी हैं। जल्द ही अन्य भी दुरुस्त कर दी जाएंगी। वहीं, लोनिवि के दोनों खंडों के 373 में से 350 किमी. के मार्ग को गड्ढामुक्त किए जाने का विभागीय दावा है। इसके उलट हकीकत तस्वीरों में बयां हो रही है।

सावन 2024 - 2024-10-11T154108.154

सड़कों के नवीनीकरण में भी पिछड़ा
नगर निगम ने कुल 664 किलोमीटर खराब सड़कें चिह्नित की थीं। इनमें 310 किलोमीटर सड़कों के गड्ढे भरे जाने थे। वहीं, 354 किलोमीटर सड़कों का नवीनीकरण कराया जाना था। नगर निगम सड़कों के नवीनीकरण में भी पिछड़ गया है। गुरुवार शाम तक लगभग 25 प्रतिशत सड़कों का ही नवीनीकरण करा पाया है। 5वें वित्त की धनराशि से सड़कें बनाने के लिए नगर निगम अब टेंडर करा रहा है।

बारिश के कारण गड्ढे भरने और पैचवर्क के काम में देरी हुई है। लगभग 66 प्रतिशत सड़कों के गड्ढे भरे जा चुके हैं। जल्द ही शेष सड़कों के गड्ढे भर दिए जाएंगे। नवीनीकरण का कार्य भी कराया जा रहा है। सड़कें बनाने के टेंडर कराये जा रहे हैं।
महेश वर्मा, मुख्य अभियंता, लखनऊ नगर निगम

सावन 2024 - 2024-10-11T153635.777

लोनिवि के दावे निराले, कहा- मात्र 23 किमी. बाकी
मुख्यमंत्री योगी ने आगामी दिनों में शारदीय नवरात्र, दशहरा, दीपावली त्योहारों के दृष्टिगत प्रदेश की सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने के लिए जारी विशेष अभियान 10 अक्टूबर तक पूरा करने के निर्देश दिए थे। लखनऊ के पॉश इलाके विभूतिखंड, गोमतीनगर, फैजाबाद रोड, शहीद पथ सर्विस लेन, राजेन्द्र नगर, नादान महल रोड, आलमबाग व पुराने लखनऊ में सड़कों पर अभी भी बड़े -बड़े गड्डे साफ दिखाई पड़ रहे हैं। लोक निर्माण विभाग के दावे तस्वीरें देख खरे नहीं उतर रहे हैं।

लोनिवि के जिम्मेदार बोले
लखनऊ प्रांतीय खंड के अधिशाषी अभियंता सत्येन्द्र नाथ ने बताया कि पूरे लखनऊ में 173 किमी. सड़कें गड्डेयुक्त थीं, जिसमें से 170 किमी को गड्डामुक्त कर दिया गया। प्रांतीय खंड की ओर से तेजी से कार्य किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर से निर्माण खंड सीडी -2 के अधिशाषी अभियंता अनूप मिश्र ने बताया कि 200 में से 180 किमी. सड़कों को गड्डामुक्त कर दिया गया है। यानी कुल 373 किमी. मार्ग में से 23 किमी. मार्ग ही गड्ढामुक्त होने से शेष रह गया है।

यह भी पढ़ेः सावधान! नकाब गिरोह का आतंक, पीजीआई इलाके में लागातार हो रही चोरियां