टनकपुर-चम्पावत राष्ट्रीय राजमार्ग 12 सितंबर से बाधित, वाहनों की आवाजाही बंद 

टनकपुर-चम्पावत राष्ट्रीय राजमार्ग 12 सितंबर से बाधित, वाहनों की आवाजाही बंद 

टनकपुर, अमृत विचार। टनकपुर चम्पावत राष्ट्रीय राजमार्ग के स्वाला के पास मार्ग ठीक न होने से यह मार्ग 12 सितंबर से बाधित है जबकि प्रशासन के निर्देश पर मार्ग ठीक न होने के कारण 24 सितंबर से यहां से छोटे और बड़े वाहनों की आवाजाही भी पूरी तरह से ठप हो गई है।

स्वाला के पास मार्ग खुलने में हो रही अड़चनों से एक ओर जहां यात्रियों को अधिक दूरी तय करने के साथ दुगने किराया पर टनकपुर से चम्पावत लोहाघाट और पिथौरागढ़ का सफर तय करना पड़ रहा है। वहीं पहाड़ों में सब्जी और खाद्यान्न के दामों में भी काफी बढ़ोतरी हो गई है। यहां रोड न खुलने से इसका खामियाजा पहाड़ के लोगों और पर्वतीय और मैदानी क्षेत्र को आने-जाने वाले यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है।

इधर जिलाधिकारी नवनीत पाण्डे द्वारा एनएच के मुख्य अभियंता  दयानंद अधीक्षण अभियंता अनिल पांगती,अधिशासी अभियंता आशुतोष कुमार सहित कार्य कर रही कंपनी एचएमबीएस टेक्सटाइल के प्रोजेक्ट डारेक्टर रितेश गुप्ता व अन्य अधिकारियों के साथ स्वाला में बन्द मार्ग को खोले जाने के लिए किए जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया।

इस दौरान स्वाला किलोमीटर 106-300 में बनाए जा रहे रैम्प निर्माण व एंकरिंग कार्य की प्रगति की जानकारी डीएम द्वारा अधिकारियों से ली गई। डीएम ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शीघ्रता से कार्य करते हुए मार्ग को खोला जाय।
एनएच के मुख्य अभियंता ने बताया कि  उक्त स्थान पर रैम्प निर्माण एवं एंकरिंग निर्माण का कार्य तेजी से कराया जा रहा है,मौसम एवं परिस्थितियों अनुकूल होने पर शीघ्र ही एन एच मार्ग हल्के वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। विभाग द्वारा मार्ग को खोले जाने के लिए तस्तपरता से कार्य कराए जा रहे हैं,मौसम ठीक होने पर रात्रि में भी कार्य कराया जा रहा है।

इधर स्वाला में मार्ग खुलने में आ रही दिक्कत के कारण इस समय पहाड़ और मैदानी क्षेत्र को आने जाने वाले यात्रियों को भारी दिक्कत झेलनी पड़ रही है। इस समय कई यात्री टनकपुर से सुखीढांग मार्ग से होकर रीठा साहिब पहुंच रहे हैं। वहीं कई यात्री टनकपुर हल्द्वानी वाया देवीधुरा लोहाघाट होकर चम्पावत व पिथौरागढ़ पहुंच रहे हैं। इस सफर में जहां यात्रियों को लंबी यात्रा करनी पड़ रही है वही प्राइवेट वाहनों द्वारा मनमाना किराया भी यात्रियों से लिया जा रहा है।