28 सितंबर का इतिहास: आज ही के दिन ‘सुर साम्राज्ञी’ लता मंगेशकर का हुआ था जन्म

28 सितंबर का इतिहास: आज ही के दिन ‘सुर साम्राज्ञी’ लता मंगेशकर का हुआ था जन्म

नई दिल्ली। इतिहास के साथ 28 सितंबर का बड़ा सुरीला रिश्ता है। अपनी मधुर आवाज से कई दशक तक संगीत के खजाने में हर दिन नये मोती भरती रहीं लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के यहां हुआ था। 

भारत रत्न लता मंगेशकर ने अपनी आवाज और अपनी सुर साधना से बहुत छोटी उम्र में ही गायन में महारत हासिल की और विभिन्न भाषाओं में गीत गाए। पिछली पीढ़ी ने जहां लता की शोख और रूमानी आवाज का लुत्फ उठाया, वहीं मौजूदा पीढ़ी उनकी समन्दर की तरह ठहरी हुई परिपक्व गायकी को सुनते हुए बड़ी हुई है। ‘सुर साम्राज्ञी’ लता मंगेशकर का 92 वर्ष की आयु में छह फरवरी 2022 को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। 

देश-दुनिया के इतिहास में 28 सितंबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है-

1542 : कैलिफोर्निया के खोजकर्ता रोड्रिग्ज कैब्रिलो ने सैन डिएगो कहे जाने वाले इलाके के नजदीक कदम रखा और वेस्ट कोस्ट पहुंचने वाले पहले यूरोपीय बने।
1837 : बहादुर शाह जफर को मुगल सम्राट बनाया गया। हालांकि, उस समय तक मुगल सल्तनत काफी बिखर चुकी थी और वह नाम के ही सम्राट रह गए थे।
1920 : शिकागो व्हाइट सॉक्स बेसबाल टीम के आठ सदस्यों को निर्णायक मंडल ने 1919 की विश्व श्रृंखला में घूस लेकर सिनसिनाटी रेड्स से हार जाने का दोषी ठहराया।
1929 : ‘स्वर कोकिला’ लता मंगेशकर का इंदौर में जन्म। अपनी बेहतरीन आवाज के दम पर वह आठ दशक तक देश में गायकी का पर्याय रहीं और अपने गीतों के मोतियों से उन्होंने संगीत के खजाने को समृद्ध बनाया।
1947 : अवामी लीग की नेता और बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना का जन्म। पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) के तुंगीपारा में जन्मीं शेख हसीना बांग्लादेश के संस्थापकों में से एक शेख मुजीबुर रहमान की पुत्री हैं।
1977 : एडमंड हिलेरी नंदप्रयाग के अपने अभियान पर रवाना हुए।
2000 : इज़राइल के कट्टरपंथी विपक्षी नेता एरियल शेरोन के अल अक्सा मस्जिद आने से नाराज पूर्वी यरूशलम के फलस्तीनियों ने विरोध स्वरूप पुलिस के साथ संघर्ष किया।
2008 : स्पेसएक्स ने फाल्कन-एक का सफल प्रक्षेपण किया। यह पहली ऐसी निजी कंपनी थी, जिसने तरल ईंधन वाले रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजने में सफलता हासिल की।
2016 : पोलैंड में जन्मे इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री शिमोन पेरेज का निधन। पेरेज को 1993 में इजराइल सरकार और फलस्तीनी मुक्ति संगठन के बीच हुई ओस्लो संधि में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए 1994 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
2018 : उच्चतम न्यायालय ने केरल के सबरीमाला स्थित अयप्पा स्वामी मंदिर में एक खास आयुवर्ग की महिलाओं के प्रवेश पर लगी पाबंदी हटाते हुए सभी उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी।
2020 : आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच नागोरनो-कारबाख इलाके को लेकर लड़ाई शुरू हुई। 

ताजा समाचार

अंतिम समय में गोल गंवाने की भारतीय हॉकी टीम की छवि बदली: पूर्व महान खिलाड़ी जफर इकबाल 
Lucknow News: खेत में अर्धनग्न हालत में मिला महिला के शव, दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका, शरीर पर मिले चोट के निशान
कानपुर में 1000 करोड़ की जमीन पर कब्जे के प्रयास का मामला: अवनीश दीक्षित के साथी जीतेश और अली अब्बास गिरफ्तार, दोनों पर 50 हजार का इनाम था घोषित
लखनऊ न्यूज: विधवा को प्रेम जाल में फंसा किया शारीरिक शोषण, अब अश्लील फोटो वायरल करने की दे रहा धमकी
भाजपा जम्मू के लोगों से किस बात का बदला ले रही है? कांग्रेस ने पीएम मोदी से मांगा जवाब
हरिद्वार: बच्चे को जन्म देने के बाद मां का चल रहा था उपचार...अचानक हुई मौत, परिजनों का भड़का गुस्सा