बरेली : हथौड़ों से तोड़ी विवादित मस्जिद की दीवार, नवाबगंज के गांव केला डांडी में भारी तनाव

बरेली : हथौड़ों से तोड़ी विवादित मस्जिद की दीवार, नवाबगंज के गांव केला डांडी में भारी तनाव

क्योलड़िया/बरेली, अमृत विचार। गांव केलाडांडी में शुक्रवार दोपहर सैकड़ों की भीड़ ने एक विवादित मस्जिद की दीवार हथौड़ों से तोड़ दी। इससे गांव में भारी सांप्रदायिक तनाव फैल गया। दोनों तरफ से नारेबाजी के बीच पुलिस ने दोबारा दीवार बनवानी शुरू की तो भीड़ और उबल गई। गांव पहुंचे विधायक डॉ. एमपी आर्य को भी लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ा। उनके साथ धक्कामुक्की तक हो गई। इसके बाद 17 लोगों को हिरासत में लेकर गांव में पीएसी के साथ पांच थानों का पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया। देर रात तक गांव का माहौल बुरी तरह गरमाया हुआ था।

केला डांडी में कथित मस्जिद पर जुलाई से ही विवाद चल रहा था। मुस्लिम पक्ष इसे मस्जिद बता रहा है, जबकि हिंदू पक्ष ने इसे नया निर्माण बताकर प्रशासन से शिकायत की थी। इसके बाद अफसरों ने यहां नमाज पढ़ने पर रोक लगा रखी थी। शुक्रवार दोपहर करीब 1 बजे एक समुदाय की भीड़ ने अचानक धावा बोलकर मस्जिद की एक दीवार हथौड़ों से तोड़ दी। दूसरे समुदाय के लोगों के इकट्ठे होने पर टकराव के हालात पैदा हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने अफसरों के निर्देश पर तोड़ी गई दीवार का दोबारा निर्माण शुरू कराया तो तनाव और बढ़ गया। भीड़ ने मस्जिद का अवैध निर्माण कराने का आरोप लगाते हुए प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी।

शाम करीब 5 बजे गांव पहुंचे विधायक डॉ. एमपी आर्य से लोगों ने निर्माण रुकवाने की मांग की, इसके बाद भी निर्माण नहीं रुका तो उनके खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। विधायक ने गांव से निकलने की कोशिश की तो लोगों ने उनकी गाड़ी के आगे ट्रैक्टर-ट्रॉली लगा दी। लोगों ने उनके साथ धक्कामुक्की भी की। पुलिस ने भीड़ को हटाकर उनकी गाड़ी निकलवाई लेकिन भीड़ का गुस्सा देखकर विधायक को इरादा बदलकर उनके साथ धरने पर बैठना पड़ा। लगातार तनाव बढ़ता देख पुलिस ने 17 लोगों को हिरासत में ले लिया। पांच को विधायक के कहने पर छोड़ दिया और बाकी का शांति भंग करने के आरोप में चालान कर दिया। देर शाम साढ़े 8 बजे विधायक निकल गए।

विधायक का प्रशासन पर मस्जिद का अवैध निर्माण कराने का आरोप
भाजपा विधायक डॉ. एमपी आर्य ने धरने के दौरान मस्जिद की दीवार के दोबारा निर्माण को रोकने और इसके लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की मांग की। सोशल मीडिया पर भी लिखा, ''स्थानीय पुलिस-प्रशासन की मदद से केला डांडा गांव में अवैध मस्जिद का निर्माण किया जा रहा है, जिससे आसपास के गांवों में गुस्सा है। लोग पुलिस प्रशासन के रवैये से नाराज होकर प्रदर्शन कर रहे हैं। मेरे साथ ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि रविशंकर गंगवार भी हैं।

धर्मस्थल का निर्माण कराने का आरोप लगाकर दीवार गिराने से विवाद की स्थिति बनी। गांव में पांच थानों के पुलिस फोर्स के साथ पीएसी तैनात की गई है। खुराफात करने वाले 17 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। मौके पर शांति है। -अनुराग आर्य, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक

ताजा समाचार