पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कर्मचारियों ने भरी हुंकार : अटेवा के नेतृत्व में निकाली जन आक्रोश बाइक रैली

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कर्मचारियों ने भरी हुंकार : अटेवा के नेतृत्व में निकाली जन आक्रोश बाइक रैली

बाराबंकी, अमृत विचार : पुरानी पेंशन बहाली की मांग और एनपीएस व यूपीएस के विरोध में अटेवा के नेतृत्व में जनपद के अनेक विभागों के कर्मचारियों एवं शिक्षकों ने जन आक्रोश बाइक रैली निकालकर जोरदार प्रदर्शन किया। इसके बाद जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को पुरानी पेंशन फिर से बहाल करने की मांग का ज्ञापन भेजा। ज्ञापन में मांग करते हुए कहा कि देश के लगभग एक करोड़ शिक्षक, कर्मचारी और अधिकारी लगातार पुरानी पेंशन की मांग कर रहे हैं, क्योंकि नई व्यवस्था एनपीएस के दुष्परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं।

जिसके तहत शिक्षक एवं कर्मचारियों को पेंशन के नाम पर 800, 1200 व 1800 रुपये मिल रहे हैं। जिससे न तो उनका स्वयं का खर्च और न ही उनके परिवार का घर चल सकता है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ समय विभाग व देश की सेवा में देते हुए 25 से 30 वर्ष का योगदान करता है। वह अपने बुढ़ापे के लिए चिंतित है, जो कि मानवीय दृष्टिकोण से सही है। अब केंद्र सरकार ने भी इस बात को स्वीकार कर लिया है कि एनपीएस व्यवस्था न्यायपूर्ण नहीं है।

इसलिए एक नई व्यवस्था यूपीएस लेकर आई है, लेकिन यूपीएस एनपीएस से भी ज्यादा नुकसान देय है। जिसमें एनपीएस यूपीएस से पूरे देश के कर्मचारी असंतुष्ट एवं चिंतित हैं। पुरानी पेंशन व्यवस्था शिक्षक कर्मचारी के हित में वास्तविक रूप से सामाजिक सुरक्षा का विस्तार आधार स्तंभ है। इसलिए देश का शिक्षक, कर्मचारी व अधिकारी पुरानी पेंशन की मांग कर रहा है।

यह विभाग हुए शामिल

अटेवा पेंशन बचाओ मंच के जिला संयोजक अमित वर्मा के नेतृत्व में आक्रोश रैली में ग्राम पंचायतों के सफाई कर्मचारी, दीवानी, अमीन संघ, माध्यमिक शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग, डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन, सिंचाई विभाग, लैब टेक्नीशियन और बेसिक शिक्षा विभाग समेत जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ, यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन, उर्दू टीचर्स एसोसिएशन, विशिष्ट बीटीसी टीचर्स एसोसिएशन, प्रशिक्षित स्नातक संघ, अंतर्जनपदीय शिक्षक संघ और एससी एसटी टीचर्स एसोसिएशन सहित सभी विभागों एवं संगठनों ने आक्रोश बाइक रैली में प्रतिभाग किया।

विशाल सभा में भरी हुंकार

आक्रोश बाइक रैली राजकीय इंटर कॉलेज ऑडिटोरियम बाराबंकी से रवाना होकर पटेल तिराहा से होते हुए बंकी ब्लॉक के सामने से लायंस क्लब चौराहा पुलिस लाइन चौराहा होते हुए गन्ना दफ़्तर कार्यालय पहुंचकर विशाल सभा में परिवर्तित हो गई। जिला अध्यक्ष अमित वर्मा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि एनपीएस यूपीएस एक अस्थिर और अनिश्चित प्रणाली है, जिसमें हमारे भविष्य को बाजार के उतार चढ़ाव पर छोड़ दिया गया है।

शिक्षक और कर्मचारी अपने जीवन का कीमती समय देश की सेवा और समाज के निर्माण में लगाता है और बदले में उन्हें इस अनिश्चितता और अपमानजनक व्यवस्था में धकेल दिया जाता है। पुरानी पेंशन हमारा अधिकार है, हमें सिर्फ पुरानी पेंशन चाहिए जो हमें आर्थिक और गरिमा के साथ रिटायरमेंट का जीवन दे सकें।