लखीमपुर खीरी: बारिश का कहर...खीरी में दो की मौत, मासूम समेत चार घायल

अलग-अलग मकान व दीवार गिरने युवक व बुजुर्ग की जान गई

लखीमपुर खीरी: बारिश का कहर...खीरी में दो की मौत, मासूम समेत चार घायल

लखीमपुर खीरी, अमृत विचार। जिले में 36 घंटे से लगातार हो रही बारिश के कहर से जनजीवन बेहाल हो गया है। अलग-अलग हादसों में कच्ची दीवार और पेड़ गिरने से ढहे मकान के मलबे में दबकर दो लोगों की मौत हो गई। मासूम समेत चार लोग घायल हुए हैं। मैलानी-पलिया मार्ग पर कई स्थानों पर पेड़ गिरने से आवागमन बाधित रहा। आंधी के साथ बारिश के कारण गन्ना और गेहूं की फसल गिर गई, जिससे किसानों का काफी नुकसान हुआ है। बिजली के खंभे गिरने और लाइन क्षतिग्रस्त होने से जिले अधिकांश गांवों की बिजली 24 घंटे से अधिक समय तक गुल रही। 

शहर के निचले इलाकों और कॉलोनियों में जलभराव से निकलना मुश्किल हुआ। बारिश के कारण सब्जी मंडी, खपरैला बाजार, मेला मैदान आदि इलाकों में कीचड़ होने से बाजार में बंदी जैसा माहौल रहा। वहीं काशीनगर, गंगोत्रीनगर, महराजनगर, नई बस्ती, शाहपुरा कोठी, बहादुरनगर, आवास विकास व सिकटिहा आदि मोहल्लों की बिजली आपूर्ति भी 12 घंटे से अधिक समय तक बाधित रही। सुबह से ही आपूर्ति ठप्प होने से घरों में  पानी की समस्या उत्पन्न हो गई। शाम पांच बजे के बाद बिजली आपूर्ति सुचारु होने पर लोगों ने राहत की सांस ली।

कच्ची दीवार गिरने से युवक की मौत, मासूम घायल
थाना क्षेत्र के दानपुर गांव में बीती गुरुवार की रात को तेज हवाओं व बारिश के बीच एक घर की कच्ची दीवार गिर गई। दीवार पर पड़ी टीन के नीचे चारपाई पर लेटे पिता-पुत्र दब गए। पत्नी पूजा देवी के शोर मचाने पर पास पड़ोस के लोगों ने इकट्ठा होकर मिट्टी हटाकर दोनों को बाहर निकाला। दीवार के नीचे दबे 44 वर्षीय कल्लू उर्फ रमाकांत पुत्र कर्ताकृष्ण की मौके पर मौत हो गई। जबकि साथ में लेटा छह वर्षीय पुत्र अर्पित घायल हो गया। सूचना पर थाना प्रभारी निरीक्षक राजू राव, उपनिरीक्षक प्रशांत श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार अखिलेश मौर्या, कानूनगो जितेन्द्र चंदेल, लेखपाल शिवकुमार सिंह व हल्का लेखपाल विक्रम सिंह मौके पर पहुंचे। मृतक के पांच छोटे छोटे बच्चे हैं। हादसे को लेकर लोगों में प्रधान और लेखपाल पर गुस्सा दिखा। पुलिस से भी नोकझोंक हुई। लोगों का कहना है कि यदि इन लोगों ने रिपोर्ट लगा दी होती तो उनका आवास बन जाता और आज यह हादसा नहीं होता। गुस्साए लोगों ने लेखपाल पर कार्रवाई होने तक पोस्टमार्टम न कराने पर अड़ गए। हालांकि बाद में थाना प्रभारी के समझाने पर पोस्टमार्टम कराने को राजी हुए।

पीपल का पेड़ गिरने से मकान ढहा, बुजुर्ग की मौत
मोहम्मदी।कोतवाली क्षेत्र के गांव हथेला वाजिदपुर में पीपल का पेड़ गिरने से मकान का कुछ हिस्सा ढह गया, जिससे उसमें सो रहे 65 वर्षीय बालकराम की मलबे में दबकर मौत हो गई। यह हादसा बृहस्पतिवार की रात 12:30 बजे आंधी के साथ बारिश के दौरान हुआ। मौके पर पहुंची पुलिस ने जेसीबी से पीपल हटाकर मकान के लिंटर को उठवाया। मलबे में दबे बालकराम को बाहर निकाला, तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। एसडीएम डॉ. अवनीश कुमार ने बताया कि बारिश और हवा के चलने से पीपल का पेड़ मकान पर गिर गया। इससे बालकराम की मौत हो गई। मौके का निरीक्षण कराया गया है। 

उधर, मोहम्मदी क्षेत्र के ही गांव बरा में बृहस्पतिवार रात करीब दो बजे 55 वर्षीय नारायण लाल उनकी पत्नी विद्यावती (50) और 18 वर्षीय पुत्र धीरेंद्र के साथ छप्पर के नीचे सो रहे थे। तेज बारिश और हवा के चलते कच्ची दीवार ढह गई। तीनों मलबे में दब गए। दीवार गिरने की आवाज सुनकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे और तीनों को बाहर निकाला। घायलों को सीएचसी लाया गया। हालत नाजुक होने पर डॉक्टरों ने नारायण लाल और विद्यावती को जिला अस्पताल शाहजहांपुर रेफर कर दिया। धीरेंद्र का उपचार सीएचसी में चल रहा है।