हल्द्वानी: तीन दिनों में हुई ताबड़तोड़ बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड

हल्द्वानी: तीन दिनों में हुई ताबड़तोड़ बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड

हल्द्वानी, अमृत विचार। दो दिन से लगातार हो रही बारिश ने बारिश के पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। नैनीताल जिले में दो दिनों तक रेड अलर्ट रहा और जमकर मानसून बरस रहा है। शनिवार को भी भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

गुरुवार से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। शुक्रवार की देर शाम तक एक पल के लिए बारिश नहीं रुकी। गुरुवार को हल्द्वानी में 138 मिमी बारिश हुई थी तो शुक्रवार को 165 मिमी बारिश दर्ज की गई। तीन दिनों के अंदर ही करीब 303 मिमी बारिश हो गई।

सितंबर माह में अभी तक सामान्य से कम बारिश हुई थी। तीन दिन पहले तक नैनीताल जिले में सामान्य से करीब 45 प्रतिशत कम बारिश दर्ज हुई थी लेकिन इन दो दिनों में हुई बारिश की वजह से जिले में सितंबर माह में अभी तक सामान्य से 19 प्रतिशत तक ज्यादा बारिश हो गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सितंबर 2010 में 14 से 19 सितंबर के दौरान इसी तरह पानी बरसा था। उसके बाद अब करीब 14 साल बाद सितंबर माह में इतनी बारिश हुई है। मौसम विज्ञानी इसे अतिवृष्टि की संज्ञा दे रहे हैं। बारिश की वजह से पारा भी पूरी तरह से लुढ़क गया है। सितंबर में लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है।

पंखे, कूलर, एसी तक बंद हो गए हैं। हल्द्वानी में अधिकतम तापमान करीब 24.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री दर्ज किया गया है। जीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. आरके सिंह अनुसार शनिवार को बारिश जारी रहने की पूरी संभावना है। इसलिए लोग घरों से बाहर संभलकर ही निकलें।

नैनीताल जिले में 24 घंटे में हुई बारिश
नैनीताल-133 मिमी
श्री कैंचीधाम-45 मिमी
धारी-120 मिमी
बेतालघाट-72.5 मिमी
रामनगर-28.2 मिमी
कालाढूंगी-75 मिमी
मुक्तेश्वर-94.6 मिमी

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे