अयोध्या: गमगीन माहौल में निकला कदीमी अमारी का जुलूस, लोगों ने की जियारत

इमामबाड़ा जवाहर अली खां जायरीनों से रहा खचाखच भरा, लोगों ने की जियारत

अयोध्या: गमगीन माहौल में निकला कदीमी अमारी का जुलूस, लोगों ने की जियारत

अयोध्या, अमृत विचार। इमामबाड़ा जवाहर अली खां में शुक्रवार देर रात सैकड़ो वर्ष कदीमी अमारी का जुलूस निकाला गया। जिसमें इमामबाड़ा जवाहर अली खां परिसर खचाखच भरा रहा। कदीमी अमारी के जुलूस का संयोजन नकाबत जीशान अली और संचालन हामिद जाफर मीसम ने किया।

यह अमारी का जुलूस उस दिन की याद दिलाता है जब कर्बला में शहादत के बाद इमाम हुसैन के बचे हुए घर वालों को यजीद ने कैद कर लिया था। एक साल बाद जब रिहाई हुई तो इमाम हुसैन की बहन जनाबे जैनब इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों का चेहल्लुम करने के बाद कर्बला से मदीने पहुंची थीं। 

तब बशीर ने सदा दी कि कर्बला से इमाम हुसैन की बहन जैनब मदीने आई है। जनाबे जैनब ने नाना के मदीने में उनकी मजार ए शरीफ पर जाकर कर्बला में हुए एक-एक दास्तान अपने नाना रसूल अल्लाह सल्लल्लाहू अलैही वसल्लम को बताई। इस वाकये को जीशान अली ने अपने मकसूस अंदाज में जाएरीनों को बताया। जिसे सुनकर जायरीन फफक कर रो पड़े। जुलूसे अमारी से पहले  युसूफ शावर  और गदीर साहब ने अपने अपने सलाम पेश किया।

इस मौके पर वसीका अरबी कॉलेज के प्रिंसिपल मौलाना मोहम्मद मोहसिन ने कहा कि आज अमारी हम लोग किसकी की याद में और क्यों उठा रहे हैं। पूरा वाक्या सुनकर अज़ादर रो पड़े। जैसे-जैसे अमारीयां निकलती वैसे-वैसे जुल्म की दास्तान जीशान अली अपने अंदाज में बयां करते थे।

जुलूस में बड़ी संख्या में महिलाएं पुरुष बच्चे बुजुर्ग सभी बड़े ही अकीदत और आस्था के साथ शामिल हुए। जुलूस को देखते हुए इमामबाड़ा परिसर में चाय, पानी शरबत की सबील भी लगाई गई थी अशफाक हुसैन जिया ने बताया कि यह जुलूस सैकड़ों वर्ष पुराना है।

यह भी पढ़ें:-मुरादाबाद पुलिस ने किया सेक्स रैकेट का खुलासा, होटल संचालक समेत दो गिरफ्तार

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें