दूसरे चरण की सिपाही भर्ती परीक्षा कल, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम: दो दिन में 81 केंद्रों पर 1.56 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

केंद्रों पर 3 स्तर पर होगी अभ्यर्थियों की सघन जांच, पहले चरण में 61,468 अभ्यर्थियों ने छोड़ी थी परीक्षा

दूसरे चरण की सिपाही भर्ती परीक्षा कल, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम:  दो दिन में 81 केंद्रों पर 1.56 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

 लखनऊ, अमृत विचार : उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती के लिए दूसरे चरण की परीक्षा शुक्रवार 30 और शनिवार 31 अगस्त को चार पालियों में होगी। इसमें करीब 1.56 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी और आसपास ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी। अभ्यर्थियों की परीक्षा कक्ष से बाहर 3 स्तर पर जांच होगी। प्रशासन ने परीक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं। पेपर लीक और सॉल्वर गिरोह से निपटने की भी पूरी तैयारी है।

पहले चरण में 81 केंद्रों पर 23, 24 और 25 अगस्त को दो-दो परीक्षा का आयोजन किया जा चुका है। सख्ती के कारण 61,468 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। पहले दिन 21470, दूसरे दिन 20,336 और तीसरे दिन 19,662 अभ्यर्थियों के परीक्षा छोड़ने की पुष्टि पुलिस भर्ती बोर्ड ने की है। परीक्षा केंद्र के गेट पर पुलिस और इंटेलिजेंस की टीम जांच कर रही है। प्रवेश पत्र की बायोमेट्रिक जांच हो रही है। मिलान और एंट्री के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। इसके बाद सेक्टर मजिस्ट्रेट जांच करते हैं। प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका कोषागार से लाने की जिम्मेदारी मजिस्ट्रेट को सौंपी गई है। प्रश्नपत्र की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। जेसीपी एलओ अमित वर्मा के मुताबिक परीक्षा के लिए मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट और एसओपी में बांटा गया है। सुरक्षा की ट्रिपल लॉक व्यवस्था की गई है। त्रिस्तरीय कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

पांच ड्रोन टीमें तैनात, केंद्र कैमरों से लैस

दूसरे चरण की परीक्षा में करीब 1.56 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रत्येक सेंटर पर लगे सीसीटीवी कैमरों की मॉनीटरिंग कंट्रोल रूम में तैनात 81 दरोगा करेंगे। निगरानी के लिए पांच ड्रोन टीमें भी होंगी। सुरक्षा के लिए 8 एसीपी और करीब एक हजार पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और मेट्रो स्टेशनों पर भी हेल्प डेस्क रहेगी। यहां दूसरे प्रदेश और जिलों से आने वाले अभ्यर्थी मदद पा सकेंगे। अभ्यर्थियों को मुफ्त ठहरने के लिए 29 जगह तय की गई हैं। प्रवेश पत्र की प्रति दिखाकर रुक सकेंगे।

ये संभालेंगे सुरक्षा
  • 8 एसीपी
  • 62 इंस्पेक्टर
  • 184 सब इंस्पेक्टर
  • 173 हेड कांस्टेबल
  • 519 कांस्टेबल
  • कंट्रोल रूम में 81 सब इंस्पेक्टर
  • 81 सेक्टर मजिस्ट्रेट
  • 162 सशस्त्र बल
  • दो कंपनी पीएसी
हेल्पलाइन नंबर : 8867786192 व 9773790762
 
दो दिन बदली रहेगी यातायात व्यवस्था

सिपाही भर्ती परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे और शाम 3 से 5 बजे तक दो पालियों में होगी। डीसीपी सलमान ताज पाटिल के मुताबिक दोनों दिन सुबह 6 बजे से देर शाम तक विभिन्न रास्तों पर यातायात व्यवस्था बदली रहेगी। उन्होंने बताया कि नीलगिरी तिराहे से नारी निकेतन तिराहे के बीच परीक्षा सामग्री ले जाने वाले वाहन के अलावा अन्य वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। परिवर्तन चौराहे से स्वास्थ्य भवन चौराहे तक वन-वे रहेगा। स्वास्थ्य भवन चौराहे से परिवर्तन चौराहे की तरफ वाहन जा सकेंगे।

यहां से मिलेंगी बसें

परीक्षा के दिन बाराबंकी, अयोध्या, गोरखपुर जाने वाली बसों का संचालन अवध बस अड्डे से किया जाएगा। कानपुर, उन्नाव, रायबरेली जाने वाली बसें आलमबाग और सुल्तानपुर रूट की बसें चारबाग बस अड्डे से संचालित की जाएंगी ।इसके अलावा कैसरबाग बस अड्डे से सीतापुर, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, बरेली की तरफ जाने वाली बसें चकबस्त की तरफ नहीं जा सकेंगी। ये बसें बस अड्डे से बलरामपुर हास्पिटल, सिटी रेलवे स्टेशन, संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था कार्यालय के सामने से डालीगंज पुल चौराहा होकर निकलेंगी। बाराबंकी, फैजाबाद, गोरखपुर की तरफ जाने वाली बसें बलरामपुर हास्पिटल, डालीगंज पुल चौराहा, सीडीआरआई तिराहा, क्लार्क अवध तिराहा, चिरैयाझील तिराहा हाेकर निकलेंगी।

यह भी पढ़ें- लखनऊ : खतरे में है कानून के रक्षकों की जान, जर्जर थाना भवनों के बीच गुजर रही रात