बाराबंकी : अवध एकेडमी कांड से उपजा भूचाल तो विभाग भी आये आमने सामने

बिना मान्यता स्कूलों पर शुरू हुआ प्रहार तो खुलने लगी कलई

बाराबंकी : अवध एकेडमी कांड से उपजा भूचाल तो विभाग भी आये आमने सामने

बाराबंकी, अमृत विचार: बिना मान्यता स्कूल संचालन के कारोबार पर अवध एकेडमी के हादसे ने वज्र प्रहार सा कर दिया है। शासन के गंभीर रूख अपनाने के साथ ही डीएम के तेवर भी सख्त हो चले, जिससे जिम्मेदार विभागों में भूचाल सा माहौल है। आलम यह कि तहसीलवार जांच कमेटियां बनने के बाद अब दो विभाग आमने सामने आ गए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षेक के पत्र ने बिना मान्यता स्कूलों के खुलने व चलने के लिए कहीं न कहीं बेसिक शिक्षा विभाग को जिम्मेदार ठहराया। साथ ही अब तक की गई कार्रवाई का ब्योरा भी तलब किया है।

बताते चलें कि जहांगीराबाद क्षेत्र में संचालित अवध एकेडमी का छज्जा गिरने के हादसे ने बिना मान्यता स्कूल संचालन का बोतल में बंद जिन्न बाहर ला दिया है। बिना मान्यता स्कूल संचालन कोई नई बात नहीं, बल्कि यह दशकों से होता आ रहा है। बस जिम्मेदार विभाग में सेटिंग गेटिंग के बाद चार दीवारें खड़ी कर स्कूल चालू कर लेना बेहद आसान रहा है। विभागीय कृपा के बदौलत यह कारोबार अब तलक जारी है। गनीमत यह कि अवध एकेडमी हादसे ने पूरे सिस्टम की कलई खोल कर रख दी, वरना इन हादसों को मैनेज करने की ताकत भी स्कूल संचालकाें के पास है। बहरहाल अवध एकेडमी कांड के बाद जिला प्रशासन किसी को बख्शने के मूड में नहीं है।

इसी वजह से डीएम ने हर तहसील के लिए जांच समिति का गठन किया है। इसमें संबंधित तहसीलों के तहसीलदार को अध्यक्ष बनाया गया है, जबकि बीईओ, राजकीय कॉलेज के प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक व क्षेत्रीय थाना प्रभारी सदस्य होंगे। यह समिति निजी विद्यालयों की मान्यता की जांच करेगी व मानकविहीन वालों का संचालन बंद कराकर आवश्यक कानूनी कार्रवाई करेगी। साथ ही विभिन्न विभागों की ओर से मिलने वाली एनओसी, भवन की गुणवत्ता, नक्शा इत्यादि तमाम दस्तावेजों का भी निरीक्षण करेगी। डीएम के निर्देश हैं कि सभी टीमें बिना मान्यता व अधोमानक स्कूलों का संचालन तत्काल प्रभाव से बंद कराएंगे। संबंधित प्रधानाचार्य व प्रबंधक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराकर नियमित आख्या प्रस्तुत करेंगे।
इधर तहसीलवार कमेटियां बनीं उधर विभाग आमने सामने आ गए। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बेसिक शिक्षा अधिकारी से पत्राचार किया है। जिसके अनुसार विद्यालयों को प्रदत्त प्राथमिक स्तर यानी कक्षा 05 तक एवं पूर्व माध्यमिक स्तर कक्षा 06 से 08 तक के मान्यता प्रमाण-पत्र के प्रावधान स्पष्ट कहते हैं कि विद्यालयों के परिसरों के भीतर या उसके बाहर विद्यालय के नाम से कोई गैर-मान्यता प्राप्त कक्षाएं नही चलाई जाएंगी, लेकिन इसका पालन नहीं किया जा रहा।

जिससे प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों द्वारा प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक स्तर की मान्यता के आंड़ में अवैध ढंग से उच्च कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। पत्र में बिना मान्यता संचालन के विविध प्रमाण उपलब्ध कराने के साथ ही अपेक्षा की गई है कि मान्यता प्राप्त प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों द्वारा अवैध ढंग से संचालित गैर मान्यता प्राप्त कक्षाओं को तत्काल बन्द कराया जाए, साथ ही गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालन की रिपोर्ट बनाकर दी जाए जिसमें अब तक की गई कार्रवाई का विवरण भी शामिल हो।

निजी स्कूल संघ के सदस्यों ने की बैठक, उठाया मुद्​दा

प्रशासन द्वारा विद्यालय की जांच हेतु बनाए गए टीम और उसमें उठाए गए बिंदुओं पर प्राइवेट विद्यालय संघ के सदस्यों ने सतरिख स्थित टीआरसी महाविद्यालय में एक बैठक कर आपत्ति जताते हुए शीघ्र ही जिलाधिकारी को ज्ञापन देने की बात कही है तथा मान्यता के मानकों में शिथिलता का मुद्दा भी उठाया गया है। अधिकारियों द्वारा विद्यालयों के उत्पीड़न के खिलाफ एकत्र हुए विद्यालय प्रमुखों ने अपनी आवाज बुलंद की बैठक में एमवी कॉन्वेंट उधौली के मनोज वर्मा, राजीव स्कूल सतरिख के डीके शुक्ला, किसान मांटेसरी स्कूल के अरुण वर्मा, गाजी एकेडमी के जुबेर अहमद, अकबरी स्कूल सतरिख के जुबेर, गोल्डन स्कूल फतेहपुर के राम मिलन वर्मा, सरस्वती स्कूल ऊधौली के आशुतोष यादव सहित जिले से करीब 200 से अधिक विद्यालय प्रबंधक एकत्रित हुए थे।

यह भी पढ़ें- पत्नी पर चाकू से हमलाकर पति ने खाया जहरीला पदार्थ : ससुराल पहुंचे युवक ने वारदात को दिया अन्जाम

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें