बाराबंकी: कड़ी निगरानी में हुई सिपाही भर्ती परीक्षा, 1726 अभ्यर्थी अनुपस्थित

परीक्षार्थी बोले- गणित के सवालों ने उलझाया

बाराबंकी: कड़ी निगरानी में हुई सिपाही भर्ती परीक्षा, 1726 अभ्यर्थी अनुपस्थित

बाराबंकी, अमृत विचार। जिले के नौ केंद्रों पर सिपाही भर्ती परीक्षा के पहले दिन शुक्रवार को दो पालियों में पेपर संपन्न हुआ। परीक्षा देकर केंद्र से बाहर निकले अभ्यर्थी संतुष्ट नजर आए। उन्होंने बताया कि जीके, जीएस व हिंदी के प्रश्नों को आसानी से किया हल, गणित के सवालों ने थोड़ा उलझा दिया। इसके बावजूद उनका पेपर अच्छा रहा। 

वहीं इस विभागीय परीक्षा को लेकर प्रशासन द्वारा पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे। कुछ अभ्यार्थी गलती से दूसरे केंद्रों पर पहुंचे। जानकारी होने के बाद उन अभ्यार्थियों को उनके मूल केंद्र पर भिजवाया गया। जिलाधिकारी, एसपी समेत सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने केंद्रों का निरीक्षण करते रहे। पहले दिन की संपन्न हुई परीक्षा में दोनों पालियों में 1726 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए। वहीं 4130 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया। परीक्षा पहली पानी में सुबह 10 से दोपहर 12 और दूसरी पाली में दोपहर दो से शाम 5 बजे तक आयोजित की गई। सभी परीक्षा केंद्रों से परीक्षा संपन्न होने के बाद उत्तर पुस्तिकाएं कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ट्रेजरे में बने स्ट्रांग रूम में रखवाई गईं।

प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित हुई सिपाही भर्ती परीक्षा जिले के नौ परीक्षा केंद्रों पर कराई गई। शहर के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज, जनेस्मा, अजीमुद्दीन अशरफ इस्लामिया इंटर कॉलेज, जमीलुर्रहमान किदवई गर्ल्स इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज देवा, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सतरिख, राजकीय इंटर कॉलेज बरौली जाटा एवं राजकीय पॉलीटेक्निक जहांगीराबाद को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। पांच दिनों तक चलने वाली इस परीक्षा में करीब तीस हजार अभ्यार्थी परीक्षा देंगे। 

परीक्षा को लेकर निर्धारित समय से एक डेढ़ घंटे पहले ही अभ्यार्थियों के साथ ड्यूटी में लगे प्रशासन और पुलिस के कर्मचारी पहुंच गए थे। परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से पहले बायोमैट्रिक के जरिए एक-एक अभ्यार्थी की जांच की गई। फिर उन्हें अंदर कक्ष में प्रवेश दिया गया। पूरी परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराई गई। पुलिस लाइन में बनाए गए कंट्रोल रुम में परीक्षा की सुचिता की निगरानी की गई। 

वहीं डीएम, एसपी समेत नामित सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने अपने-अपने केंद्रों पर नजरें गड़ाए रखीं। पहले दिन संपंन हुूई इस विभागीय परीक्षा में पंजीकृत 5856 अभ्यार्थियों को परीक्षा देनी थी। लेकिन इनमें से 1726 अभ्यार्थियों ने किसी कारण वश परीक्षा छोड़ दी। पुलिस विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पहली पाली में 2039 अभ्यर्थी उपस्थित रहे तथा 889 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। जबकि द्वितीय पाली में 2091 अभ्यर्थी उपस्थित रहे और 837 अभ्यर्थी अनुपस्थित पाए गए।

गलती से दूसरे परीक्षा केंद्र पर पहुंचे अभ्यार्थी
सतरिख स्थित परीक्षा केंद्र की बजाय गलती से कई अभ्यार्थी शहर के जीजीआईसी परीक्षा केंद्र पर पहुंच गए। प्रवेश द्वार पर चस्पा सूची से अपना एडमिट कार्ड का मिलान करने पर उन्हें इसकी जानकारी हुई। ऐसे में अभ्यार्थी परेशान हो उठे। हालांकि प्रशासनिक तैयारियों के बीच ऐेसे अभ्यार्थियों को समय रहते उनके मूल परीक्षा केंद्र पर पहुंचा गया।  केंद्र पर पहुंचने पर अभ्यार्थियों ने राहत की सास ली। और प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित किया।

अभ्यार्थी बोले ज्यादा कठिन नहीं था पेपर
परीक्षा के केंद्र से बाहर निकले अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रश्नपत्र ठीकठाक आया। न ज्यादा कठिन था और न ज्यादा सरल। इसलिए हल करने में कोई समस्या नहीं हुई। परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे गए। प्रत्येक सवाल दो अंक का रहा। इस तरह कुल 300 अंकों की परीक्षा रही। पेपर को चार सेक्शन में बांटा गया। इसमें सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक और मानसिक योग्यता परीक्षण और मानसिक योग्यता/बुद्धिमत्ता/तर्क से संबंधित प्रश्न रहे। अभ्यर्थी निमेष ने बताया कि बहराइच के नानापारा से यहां राजकीय इंटर कॉलेज स्थित केंद्र पर परीक्षा देने आया हूं। बहुत अच्छा पेपर रहा। इसमें हिंदी, जीके, जीएस के प्रश्न सरल रहे। सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर काफी समय से तैयारी कर रहा था। 

उन्नाव के आशीष गौतम ने बताया कि पेपर में गणित के प्रश्नों ने थोड़ा उलझाया, बाकी सभी प्रश्न सामान्य रहे। 150 बहुविकल्पीय प्रश्न आए थे, सभी हल कर दिए हैं। वहीं अभ्यर्थी सविता ने कहा कि सुल्तानपुर से यहां पर पेपर देने के लिए आई। ट्रेन और बस में भीड़भाड़ रही। लेकिन परीक्षा केंद्र ढूंढ़ने में कोई दिक्कत नहीं हुई। पेपर में 12वीं तक के पाठ्यक्रम से प्रश्न आए। रजनी ने कहा कि पेपर में हिंदी की रचनाएं आईं, जबकि सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स के तमाम प्रश्न रहे। इसके अलावा विषम को चुनिए, सादृश्य पूरा कीजिए, शब्दयुग्म का अर्थ बताइए जैसे प्रश्न आए। मुझे गणित के सवाल कठिन लगे।

बस स्टॉप पर रही भीड़
परीक्षा समाप्त होने के बाद वापस जाने के लिये परीक्षार्थियों की भीड़ बस स्टॉप और रेलवे स्टेशन पर उमड़ पड़ी। सीओ सिटी जगतराम कनौजिया और कोतवाल अजय कुमार त्रिपाठी व टीएसआई रामयतन यादव ने मोर्चा संभाला। सभी अभ्यर्थियों की मदद करके वाहनों से सुरक्षित उनके गंतव्य के लिये रवाना करवाया।

ये भी पढ़ें- अधेड़ की पीट-पीट हत्या: दाह संस्कार से पूर्व हत्यारोपियों की गिरफ्तारी की मांग पर हंगामा