UP Police Constable Recruitment: परीक्षा देने जाने से पहले हो जाए सावधान... नहीं तो होगी कानूनी कार्रवाई

UP Police Constable Recruitment: परीक्षा देने जाने से पहले हो जाए सावधान... नहीं तो होगी कानूनी कार्रवाई

लखनऊ, अमृत विचारः उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा को सही से संपूर्ण कराने के लिए योगी सरकार ने व्यापक तैयारियां पूरी कर ली हैं। परीक्षा में अब तक 20 हजार अभ्यर्थी संदिग्ध पाए गए हैं। ये वो अभ्यार्थी हैं। जिनके जन्मतिथि, निवास पत्र, फिंगर प्रिंट या फोटो उनके आधार से मैच नहीं हो रहे हैं। ऐसे में इन सभी को परिक्षार्थियों को परीक्षा के दिन केंद्र पर ढाई घंटे पहले पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। एडमिट कार्ड की लिंक जनरेट होने के साथ-साथ सरकार ने परीक्षा को लेकर कई सारे बदलाव भी किए हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्यूटमेंट एंड प्रोमोशन बोर्ड ने अपने ऑफिशियल एक्स पर पोस्ट किया है कि आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती -2023 की आगामी परीक्षा के एडमिट कार्ड में दिये गये अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश हैं। यह बिंदु संख्या D2(iii) के संबंध में अभ्यर्थियों द्वारा किए गए आग्रह के दृष्टिगत सम्यक विचारोपरान्त लिया गया है। बोर्ड द्वारा निर्णय लिया गया है की पावर युक्त चश्मे और धार्मिक पहचान चिन्ह, मंगल सूत्र प्रतिबंधित नहीं होंगे।

करीब 20 हजार अभ्यर्थी संदिग्ध
उत्तर प्रदेश में 23 अगस्त से शुरू हो रही यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के पहले दिन करीब 9.50 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। अभी तक लगभग 4.50 लाख से अधिक अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर चुके हैं। सभी का आधार कार्ड सत्यापित किया जा रहा है और अब तक 48 लाख अभ्यर्थियों का आधार सत्यापन पूरा हो चुका है। इसमें करीब 20 हजार अभ्यर्थी संदिग्ध पाए गए हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर लगभग के ढाई घंटे पहले अपने डॉक्यूमेंट की ई-केवाईसी करानी होगी।

1174 केंद्रों पर परीक्षा
प्रदेशभर के 67 जिलों में 23 से 25 अगस्त और 30, 31 अगस्त को पुलिस भर्ती परीक्षा आयोजित की गई है। परीक्षा कुल 1174 केंद्रों पर होगी, जिसमें पुलिस विभाग के रिक्त पड़े 60,244 आरक्षी पदों पर आवेदकों का चयन किया जाएगा। पांच दिनों की परीक्षा को दो पॉली आयोजित किया गया है। इसमें 48,17,441 अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचेंगे।

राजधानी में बंद रहेंगे 48 स्कूल
पुलिस भर्ती परीक्षा के चलते लखनऊ में 5 दिनों तक 48 स्कूल बंद रखने का आदेश दिया गया है। परीक्षा के लिए शहर में कुल 81 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें लिस्ट में 48 माध्यमिक विद्यालय भी शामिल हैं।

आधे घंटे पहले पहुंचना जरूरी
जिन अभ्यर्थियों का आधार प्रमाणित हैं उन्हें एग्जाम शुरू होने से आधे घंटे पहले केंद्र के भीतर प्रवेश करना है। वहीं जिसके एडमिट कार्ड पर ई-केवाईसी रिक्वायर्ड एटीएस एग्जामिनेशन सेंटर लिखा है, उन्हें एग्जाम शुरू होने से ढाई घंटे पहले पहुंचना होगा और उन्हें एग्जाम सेंटर पर जाकर अपना आधार कार्ड वैरिफाई कराना होगा। बाहर से कराए हुए केवाईसी को मान्यता नहीं दिया जाएगी। इसके अलावा ऐसे अभ्यार्थियों को अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या पासपोर्ट कुछ भी लेकर आना है अगर कोई भी एक दस्तावेज सही से मैच हुए तो ही अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। कुछ भी गड़बड़ी मिलने पर उनपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से पहले यह याद रखें की धार्मिक चिन्ह जैसे मंगलसूत्र, कड़ा आदि पहनकर नहीं आना है। परीक्षा केंद्रों के बाहर से आए अभ्यर्थियों को सामान रखने के लिए लॉकर की सुविधा प्रदान की जाएगी। परिक्षार्थी इसकी पर्ची को साथ ले जा सकेंगे।

बसों में एडमिट कार्ड होगा टिकट
परीक्षा के लिए दूर से आ रहे उम्मीदवार फ्री में बसों से यात्रा कर सकेंगे। बस में उम्मीदवारों का टिकट उनका एडमिट कार्ड होगा। बस उन्हें अपना एडमिट कार्ड बस कंडक्टर को दिखाना होगा। वहीं दूर से आ रहे उम्मीदवारों की सुविधा के लिए उन्हें ओएमआर शीट भरने के लिए 5 मिनट एक्ट्रा भी दिए जाएंगे। 

परीक्षा केंद्रों में लगी मिलेंगी 17 हजार घड़ियां

बोर्ड अध्यक्ष के अनुसार परीक्षा को सही से कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पिछले 20 दिनों से यूपी पुलिस और एसटीएफ 1541 अपराधियों पर नजर रख रही हुई है, जो पिछले 12 सालों से पेपर लीक और सॉल्वर गैंग जैसी गतिविधियों से जुड़े हुए हैं। पिछले कुछ दिनों से टेलीग्राम पर लगभग 10 चैनल पर सक्रिय ठगी के गिरोह की जानकारी भी यूपी पुलिस और एसटीएफ को मिली है, ताकि उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके। बोर्ड की ओर से अभ्यर्थियों को ठगों से सावधान रहने को कहा गया है साथ ही वेबसाइट और सोशल मीडिया के जरिए लगातार अलर्ट किया जा रहा है।