NIRF Ranking: लखनऊ विश्वविद्यालय शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की श्रेणी में शामिल

NIRF Ranking: लखनऊ विश्वविद्यालय शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की श्रेणी में शामिल

लखनऊ,अमृत विचार: लखनऊ विश्वविद्यालय ने भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग 2024 में शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में अपनी रैंक हासिल की है। यह उपलब्धि हासिल करने वाला लखनऊ विश्वविद्यालय प्रदेश का पहला गैर-विशेषज्ञ राज्य विश्वविद्यालय बन गया है।

विवि के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस वर्ष लखनऊ विश्वविद्यालय ने विश्वविद्यालयों में 97, राज्य विश्वविद्यालयों में 32 और विधि श्रेणी में 23 रैंकिंग हासिल की है, जो शिक्षा, शोध और छात्र विकास के मानकों को बढ़ाने के इसके निरंतर प्रयासों को दर्शाता है। पिछले साल विश्वविद्यालय को 101-150 रैंक बैंक में रखा गया था और उससे पहले 151-200 रैंक बैंड में था।

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा यह रैंकिंग पूरे लखनऊ विश्वविद्यालय समुदाय के समर्पण और प्रयासों की मान्यता है। यह अकादमिक कठोरता, शोध नवाचार और सामाजिक जिम्मेदारी के माहौल को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। विश्वविद्यालय पिछले चार वर्षों में 220 से अधिक संकाय सदस्यों को नियुक्त करके शिक्षक-छात्र अनुपात में सुधार किया है। विश्वविद्यालय की रैंकिंग सेल की निदेशक और डीन एकेडमिक्स प्रो. गीतांजलि मिश्रा ने कहा कि यह रैंकिंग हमें वैश्विक और राष्ट्रीय रैंकिंग में सुधार करने के लिए निरंतर प्रयास करने की प्रेरणा प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ेः लखनऊ समेत चार शहरों में खुलेंगे चार्जिंग प्वाइंट स्टेशन, स्विच मोबिलिटी से हुआ समझौता