Kanpur: 1700 करोड़ की नजूल भूमि सरकारी खाते में दर्ज...जमीन की लीज 25 साल बढ़ी थी, समयावधि समाप्त

1700 करोड़ की नजूल भूमि सरकारी खाते में दर्ज हो गई

Kanpur: 1700 करोड़ की नजूल भूमि सरकारी खाते में दर्ज...जमीन की लीज 25 साल बढ़ी थी, समयावधि समाप्त

कानपुर, अमृत विचार। सिविल लाइंस स्थित नजूल की 1700 करोड़ रुपये की जमीन सरकार के खाते में दर्ज हो गई है। एसडीएम सदर प्रखर कुमार सिंह के नेतृत्व में गठित कमेटी ने इसकी संस्तुति की थी। टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट भेजी, जिस पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने तत्काल निर्णय लिया। टीम पहले ही जमीन सरकार में निहित होने का नोटिस चस्पा कर चुकी थी। 

हडर्ड स्कूल के सामने नजूल की जमीन पर कब्जे का मामला सामने आने के बाद जिलाधिकारी ने एसडीएम सदर, अपर नगर मजिस्ट्रेट की जांच टीम गठित की थी। टीम ने दस्तावेज की पड़ताल की। मौजूदा समय में उक्त जमीन पर रहने वालों के बयान दर्ज किए। जांच में पता चला कि जमीन की लीज खत्म हो चुकी है। 

जमीन की लीज को 25 साल के लिए बढ़ाया गया था, जिसकी समयावधि भी समाप्त हो चुकी है। मिशन कंपाउंड के रूप में जमीन का प्रयोग किया जाना था, मगर मौजूदा समय में भवन जर्जर है। इसके अलावा वहां कोई स्कूल भी नहीं चल रहा है। जमीन को शादी-विवाह के लिए किराए पर उठाने की बात भी जांच में सामने आई है। 

नजूल विभाग के अनुसार जमीन का लीज रेंट जमा करने के लिए कोई आवेदन भी नहीं आया है और न ही कोई दस्तावेज मिला। लीज रेंट भी किसी ने नहीं जमा किया। ऐसे में नजूल जमीन के नियम के तहत उसे राज्य सरकार में निहित किया जाना ही उचित है। जिलाधिकारी ने बताया कि रिपोर्ट के आधार पर जमीन सरकारी खाते में दर्ज कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- Kanpur: नगर आयुक्त दफ्तर में एबीवीपी कार्यकर्ताओं का हंगामा; पूछा- 10 दिन में आपने क्या किया? नगर आयुक्त बोले- PAC बुलाउंगा...