कासगंज: जिले के पहले छोर में पैनी हुई गंगा की धार; बैराजों से बढ़ता पानी तबाही के दे रहा संकेत, अधिकारियों ने जताई चिंता

कासगंज: जिले के पहले छोर में पैनी हुई गंगा की धार; बैराजों से बढ़ता पानी तबाही के दे रहा संकेत, अधिकारियों ने जताई चिंता

कासगंज, अमृत विचार। हर साल सिंचाई विभाग के द्वितीय क्षेत्र में गंगा नदी का पानी तबाही मचाता था, लेकिन इस बार प्रथम क्षेत्र से ही तबाही की शुरुआत कर दी है। गंगा नदी के पहले छोर से ही बेकाबू हो रही धार गांव तक पहुंच रही है। माना जा रहा है कि यह धार गंगा नदी के जिले में अंतिम छोर तक कादरगंज के आखिरी गांव तक मार देगी। इसको लेकर ग्रामीणों की धड़कन बड़ी हुई है, वहीं सिंचाई विभाग के अधिकारी चिंतित हैं और अफसर निगरानी कर रहे हैं।

लगभग एक माह से उफान ले रही गंगा की धार ने अब तटवर्ती क्षेत्र में तबाही मचाना शुरू कर दिया है। गांवों की सुरक्षा के लिए बनाए गए बंधा कहीं रिस रहे हैं तो कहीं कट रहे हैं। सड़कें भी जलमग्न होकर टूट रही हैं। इससे तटवर्ती गांवों में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। ग्रामीण अपना सामान समेटकर पलायन को मजबूर हैं। 40 गांवों में गलियों और लोगों के घरों तक पानी पहुंचने की स्थिति में है। खेत तो लगभग 15 दिन पहले से ही डूबे पड़े हैं और फसल गल-सड़ रही है।

पिछले दो दिन में बिगड़े हालात

गंगा में हल्की बाढ़ की स्थिति तो एक माह से बनी हुई है, लेकिन हालात दो दिन से बिगड़ने शुरू हुए हैं। दो दिन पहले तक गंगा 163.50 मीटर से नीचे बह रही थी, लेकिन शनिवार से इसने यह स्तर पार कर दिया है। कछला में लगे मीटरगेज पर 163.65 मीटर पर पानी बह रहा है। तीव्र निशान से अभी पानी दूर है। 

पानी तीव्र निशान तक आते ही खतरा बढ़ता चला जाता है। इस तरह देखें तो दो दिन पूर्व तक गंगा की धार से तटवर्ती 35 गांव घिरे हुए थे, इनकी संख्या अब 40 हो गई है। इनमें दो दर्जन से अधिक गांव ऐसे हैं जिनमें आबादी में पानी प्रवेश कर गया है। यहां गली-मुहल्लों और घरों तक में गंगा की धार प्रवेश कर गई है।

गंगा नदी में पानी तेजी के साथ बढ़ रहा है, लेकिन फिलहाल इस तरह का खतरा नहीं है कि ग्रामीणों को बेहद परेशान का सामना करना पड़े। कड़ी निगरानी की जा रही है।- संजय शर्मा, सहायक अभियंता सिंचाई।

यह भी पढ़ें- Kannauj: ऑटो चालक ने हेड कॉन्सटेबल से की धक्कामुक्की, सोशल मीडिया पर वीडियो हुआ वायरल, आरोपी की खोज में जुटी पुलिस

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया