Unnao: सोहरामऊ में सरकारी परमिशन की आड़ में हो रहा अवैध खनन...डंपरों की धमाचौकड़ी से ग्रामीणों में दहशत, अफसर मौन

ठेकेदार मनमानी के चलते चोरी से बेच रहे सरकारी मिट्टी

Unnao: सोहरामऊ में सरकारी परमिशन की आड़ में हो रहा अवैध खनन...डंपरों की धमाचौकड़ी से ग्रामीणों में दहशत, अफसर मौन

उन्नाव, अमृत विचार। सोहरामऊ थानाक्षेत्र के दर्जनों गांव के लोग डंपरों की धमाचौकड़ी से परेशान है। क्षेत्र में इन दिनों सरकारी कार्य के लिए मिट्टी खनन जोरों पर है। सरकारी कार्य के लिए संबंधित विभाग द्वारा खनन करने की अनुमति दी गई है। लेकिन खनन माफिया इसका फायदा उठाकर अवैध तरीके से प्राइवेट संस्थानों को मिट्टी बेच रहे हैं। 

सोहरामऊ थानाक्षेत्र की चौपई चौकी अंतर्गत इन दिनों मिट्टी लदे डंपरों की भरमार है। एक ओर पीएनसी की आड़ लेकर खनन माफिया गलत तरीके से दरेहटा गांव में रात में जमकर अवैध खनन कर रहे है। वहीं सरकारी कार्य के नाम पर हुई परमीशन की मिट्टी को गोमापुर स्थित एक वेयर हाउस में बेचा जा रहा है। 

ग्रामीणों के अनुसार मिट्टी के इस काले खेल में खाकी व खादी की संलिप्तता जोरों पर है। अवैध तरीके से चल रहे डंपरों से जहां एक ओर सड़कें ख़राब हो रही हैं तो दूसरी ओर ग्रामीणों का जन जीवन भी खतरे में है। पुरवा तहसील क्षेत्र के कई ऐसे गांव हैं जहां सरकारी कार्य हेतु मिट्टी खनन करने की परमीशन दी गई है। 

खनन की गई मिट्टी को एलीवेटेड हाईवे व लखनऊ में बन रहे आउटर रिंगरोड में डालना है। लेकिन खनन माफिया इस मिट्टी को विभिन्न निजी संस्थानों को बेच रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यह कार्य विभागीय अफसरों की सेटिंग-गेटिंग से चल रहा है। इसे लेकर खान अधिकारी, पुलिस व राजस्व विभाग के अधिकारी एक-दूसरे की जिम्मेदारी बता अपना पल्ला झाड़ रहे है।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: इरफान सोलंकी के खिलाफ गवाही देने वाले के ईडी ने दर्ज किए बयान...लखनऊ स्थित जोनल कार्यालय में की पूछताछ