एलन मस्क ने कमला हैरिस की आवाज की नकल वाला वीडियो किया साझा, राजनीति में एआई के इस्तेमाल को लेकर बढ़ी चिंता 

एलन मस्क ने कमला हैरिस की आवाज की नकल वाला वीडियो किया साझा, राजनीति में एआई के इस्तेमाल को लेकर बढ़ी चिंता 

न्यूयॉर्क। अरबपति उद्योगपति एलन मस्क ने छेड़छाड़ किया हुआ एक ऐसा वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया है जिसमें अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार कमला हैरिस की आवाज की नकल की गई है और वे बातें कही गई हैं जो उपराष्ट्रपति ने कभी नहीं कही हैं। इस वीडियो के कारण चुनाव में कृत्रिम मेधा (एआई) की गुमराह करने की ताकत को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं। 

इस वीडियो ने तब लोगों का ध्यान आकर्षित किया जब मस्क ने इसे शुक्रवार शाम को अपने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा किया, हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट रूप से नहीं बताया कि इसे मूल रूप से पैरोडी (ऐसा वीडियो जिसमें किसी का उपहास उड़ाने के लिए उसकी आवाज और उसके अंदाज की नकल की जाती है) के रूप में जारी किया गया था। इस वीडियो में हैरिस के कुछ असल दृश्य जोड़े गए हैं लेकिन वीडियो में पीछे हैरिस की आवाज से मेल खाती जो आवाज सुनाई दे रही है वह वास्तव में उनकी नहीं है। वीडियो में हैरिस जैसी आवाज में कहा गया है, मैं, कमला हैरिस, राष्ट्रपति पद के लिए आपकी डेमोक्रेट उम्मीदवार हूं क्योंकि जो बाइडन ने बहस में आखिरकार उजागर कर दिया कि वह बूढ़े हो गए हैं।

वीडियो में कहा गया है कि हैरिस ‘‘देश चलाने के बारे में कुछ नहीं जानतीं।’’ वीडियो में हैरिस के कुछ प्रामाणिक पुराने क्लिप भी जोड़े गए हैं। हैरिस के प्रचार अभियान की प्रवक्ता मिया एहरनबर्ग ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को भेजे एक ईमेल में कहा, ‘‘हमारा मानना ​​है कि अमेरिकी लोग वास्तविक स्वतंत्रता, अवसर और सुरक्षा चाहते हैं, जो उपराष्ट्रपति हैरिस दे रही हैं, न कि एलन मस्क एवं डोनाल्ड ट्रंप के नकली, हेरफेर कर फैलाए गए झूठ।’’

बड़े पैमाने पर साझा किया जा रहा यह वीडियो इस बात का उदाहरण है कि कैसे एआई द्वारा छवियों, वीडियो या ऑडियो क्लिप का उपयोग मजाक उड़ाने और ऐसे समय में राजनीति में गुमराह करने के लिए किया जा रहा है, जब अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने वाले हैं। यह वीडियो इस बात को उजागर करता है कि कैसे उच्च गुणवत्ता वाले एआई उपकरण अधिक सुलभ हो गए हैं लेकिन उनके उपयोग को विनियमित करने के लिए अभी तक महत्वपूर्ण संघीय कार्रवाई का अभाव है। 

वीडियो को सबसे पहले पोस्ट करने वाले सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ‘मिस्टर रीगन’ ने ‘यूट्यूब’ और ‘एक्स’ दोनों पर बताया है कि यह छेड़छाड़ किया गया वीडियो एक ‘पैरोडी’ है लेकिन मस्क ने अपने खाते से यह वीडियो साझा करते हुए शीर्षक में हंसी वाली ‘इमोजी’ के साथ केवल इतना ही लिखा- ‘‘यह शानदार है’’। मस्क द्वारा साझा किए वीडियो को 12 करोड़ 30 लाख लोग देख चुके हैं। मस्क ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार एवं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का इस महीने की शुरुआत में समर्थन किया था। ‘पब्लिक सिटिजन’ समूह के सह-अध्यक्ष रॉब वीसमैन ने राजनीति में एआई के इस तरह इस्तेमाल पर चिंता जताते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि कई लोग वीडियो में असली एवं नकली आवाज के बीच अंतर नहीं कर पाएंगे। 

ये भी पढ़ें : 'क्वाड' देशों के बीच सहयोग मुक्त एवं खुला हिंद प्रशांत सुनिश्चित कर सकता है : एस. जयशंकर

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया