Kanpur: कल्याणपुर से गिरफ्तार की गई बांग्लादेशी युवती, कई दस्तावेज बरामद, शहर में कई बांग्लादेशियों के होने की आशंका

Kanpur: कल्याणपुर से गिरफ्तार की गई बांग्लादेशी युवती, कई दस्तावेज बरामद, शहर में कई बांग्लादेशियों के होने की आशंका

कानपुर, अमृत विचार। कल्याणपुर थानाक्षेत्र के कश्यप नगर में रहने वाली बांग्लादेशी युवती नाजमा उर्फ पूजा को कोलकाता से शहर लाने वाली एक और बांग्लादेशी युवती को कल्याणपुर पुलिस ने बिठूर रोड से गिरफ्तार किया है। महिला की पहचान बांग्लादेश के कुमिला दवीरदार निवासी अखीमुन्शी उर्फ मधु सिंह के रूप में हुई है। वह लखनऊ के एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड पर नाम छिपाकर रह रही थी। पुलिस ने उसके पास से आधार कार्ड, एसबीआई डेबिट कार्ड, बैंक की पासबुक और चेकबुक, पैन कार्ड, तीन मोबाइल बरामद किए हैं। 
 
तीन दिन पूर्व कल्याणपुर पुलिस ने बांग्लादेश के कुमिला फातियाबाद निवासी नाजमा उर्फ पूजा, नहटी कोलकाता निवासी सहयोगी रीना और दिल्ली के निजामुद्दीन निवासी ज्योति को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। मंगलवार को एटीएस, आईबी, पुलिस और एलआईयू की सात सदस्यीय टीम ने कोर्ट के आदेश के बाद जेल में नाजमा से करीब डेढ़ घंटे तक पूछताछ की। टीम के साथ एक अनुवादक भी गया था। 

नाजमा से पूछताछ में एक अन्य बांग्लादेशी महिला अखी उर्फ मधु का नाम प्रकाश में आया। जो लखनऊ के कानपुर रोड स्थित एलडीए कॉलोनी सेक्टर डी में अपनी पहचान छिपा कर रह रही है। जिसके सहयोग से ही बांग्लादेश से नदी पार कर भारत (कोलकाता) आई थी। कोलकाता से ट्रेन के जरिए वह कानपुर पहुंची थी। पुलिस ने नाजमा से निशादेही पर अखी को कल्यानपुर बिठूर रोड से गिरफ्तार किया गया। 

पुलिस ने जब उससे भारत में आने व रहने से संबंधित पासपोर्ट और वीजा मांगे तो वह नहीं दिखा सकी। पुलिस ने मधु को गिरफ्तार कर उसे जेल भेज दिया। इसकी गिरफ्तारी करने में अपराध निरीक्षक संजीव कुमार, महिला उप नि सुचि अग्रवाल, कां प्रीति, हैप्पी दत्त शामिल रहे। कल्याणपुर पुलिस के अनुसार बुधवार को गिरफ्तार की गई बांग्लादेशी युवती अखीमुन्शी उर्फ मधु सिंह पूर्व में पकड़ी गई नाजमा उर्फ पूजा की चचेरी बहन है।  

जांच एजेंसिया हुई सक्रिय

शहर में पिछले तीन दिनों में दो बांग्लादेशी युवतियों के पकड़े जाने के बाद पुलिस के साथ जांच एजेंसियां भी सक्रिय हो गई हैं। पुलिस की टीमें जल्द ही दिल्ली, कोलकाता और लखनऊ रवाना होगीं। टीमे यह पता करेंगी कि उनका भारत आने का क्या मकसद था और वह यहां क्या कर रही थीं। जिस घर में वह लोग किराए पर रह रहे थे, उनके आसपास भी लोगों से पूछताछ की जा रही है। 

झुग्गी झोपड़ियों में बांग्लादेशियों की होने की आशंका

कल्याणपुर के साथ चकेरी के शिव गोदवरी चौकी के पीछे स्थित झुग्गी झोपड़ियों में भी बांग्लादेशियों के होने की आंशका है। यह हाल जीटी और घनी बस्तियों का है, जहां कम दाम में अच्छे कमरे किराए पर उठ जाते हैं, लेकिन वहां का सत्यापन कार्य कभी भी पुलिस नहीं करती। लोगों की बोलचाल की भाषा एक जैसी ही है। अब तीन दिन में दो बांग्लादेशियों के मिलने के कारण सुरक्षा पर सवाल उठने लगा है। जिस पर पुलिस फिर से जांच शुरू कर दी है। 

यह भी पढ़ें- बदायूं: दिल्ली में 30 हजार के असली नोट देकर लाए एक लाख के नकली नोट, तीन गिरफ्तार...जानिए पूरा मामला