साइबर ठगी : सीबीसीआईडी के डीआईजी के नाम फर्जी आईडी बना ठगे 80 हजार

साइबर ठगी : सीबीसीआईडी के डीआईजी के नाम फर्जी आईडी बना ठगे 80 हजार

अमृत विचार, लखनऊ : साइबर अपराधियों ने सीबीसीआईडी के डीआईजी के नाम की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उनके दोस्तों से 80 हजार रुपये हड़प लिए। पीड़ित ने मामला साइबर क्राइम थाने में दर्ज कराया है।

अशोक कुमार सीबीसीआईडी के डीआईजी हैं। उनकी तैनाती लखनऊ मुख्यालय में है। उनके मुताबिक, जालसाज ने उनकी असली फेसबुक आईडी का दुरुपयोग कर उनके नाम से फर्जी अकाउंट बना लिया। जालसाज कभी सुमित कुमार तो कभी संदीप कुमार के नाम पर उनके फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों से रुपये मांग रहा है। कुछ लोगों ने झांसे में अब तक 80 हजार रुपये दे दिए। मामला पता चलने पर उन्होंने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। सर्विलांस टीम मामले की जांच कर रही है।

जालसाजों ने सराफा समेत छह लोगों से हड़पे 2.43 करोड़

 राजधानी के अलग-अलग थाना क्षेत्र में सराफा समेत छह लोगों से जालसाजों ने फ्लैट, शेयर व सॉफ्ट ड्रिंक की डीलरशिप दिलाने के नाम पर 2.43 करोड़ रुपये हड़प लिए। पीड़ितों ने संबंधित थाने में मामला दर्ज कराया है। गोमतीनगर क्षेत्र के विपुल खंड निवासी सराफा प्रणव भूषण ने पुलिस को दिए प्रार्थना-पत्र में बताया कि पत्रकारपुरम में उनकी ज्वैलरी की दुकान है। हरियाणा के राम शांति कोआपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी के निदेशक व सचिव विजय टहलानी उनकी दुकान पर मुलाकात करने आये थे। इस दौरान गुड़गांव में 40-40 लाख के दो फ्लैट दिलाने की बात कही थी। झांसे में आकर पीड़ित ने 50 लाख रुपये विजय को दिए थे। इसके अलावा आर्थिक मदद के नाम पर और 70 लाख दिए थे। लेकिन आरोपी ने न ही फ्लैट दिलाए और न ही राशि लाैटाई। रुपये मांगने पर जान-माल की धमकी दे रहा है।

उधर, बाजारखाला के ऐशबाग निवासी आयुष श्रीवास्तव से ट्रेडिंग में निवेश पर मुनाफा का झांसा देकर ठगों ने 63.22 लाख ठग लिए। दूसरी ओर कल्याणपुर के शिवानी विहार निवासी अमित गुप्ता से शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर 28 लाख और आशियाना सेक्टर-एक निवासी डाॅ. प्रकाश चंद्र राय से 15.33 लाख की ठगी कर ली गई। गाजीपुर निवासी मो. सिकंदर से कैंपा कोला की डीलर शिप दिलाने के नाम पर 9.65 लाख और कृष्णानगर निवासी दारोगा छोटे लाल की बेटी से इंस्टाग्राम पर दोस्त बन अजय तंगुरिया नामक युवक ने कंपनी में निवेश पर मुनाफा का लालच देकर 6.8 लाख रुपये हड़प लिए। पुलिस सभी मामलों की जांच कर रही है।

एप डाउनलोड करा महिला का मोबाइल हैक कर ट्रांसफर किए 1.48 लाख

कृष्णा नगर कोतवाली क्षेत्र निवासी महिला से जालसाजों ने ग्रीन गैस का बिल अपडेट कराने के नाम पर एप डाउनलोड करा डेढ़ लाख रुपये खाते से ट्रांसफर कर लिए। बैंक से मैसेज आने पर ठगी का पता चलने पर पीड़िता ने साइबर सेल व थाने में शिकायत की है। इंस्पेक्टर पीके सिंह के मुताबिक, मानस नगर अलीनगर सुनहरा निवासी नीतू सिंह ने प्रार्थना-पत्र दिया। बताया कि 14 जुलाई की शाम उनके मोबाइल फोन पर अनजान नंबर से कॉल आई।

कॉलर ने अपना नाम राहुल कुमार बताते हुए ग्रीन गैस का बिल अपडेट कराने के लिए एप डाउनलोड करने को कहा। झांसे में आकर एप डाउनलोड किया। इसके बाद आरोपी ने पांच डिजिट का कोई भी नंबर मोबाइल पर दर्ज करने को कहा। ऐसा करते ही उसका मोबाइल हैक हो गया। इसके बाद आनन-फानन जालसाज ने उनके खाते से 1. 48 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए। इंस्पेक्टर ने बताया मोबाइल नंबर के आधार पर आईटी एक्ट में मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें - आत्मघाती कदम : सर्राफ के बाद ठेकेदार ने अवैध असलहे से खुद को गोली से उड़ाया