विधि विवि: मेडल सूची को लेकर छात्रों ने उठाई आपत्ती, दीक्षांत समारोह को एक दिन शेष

विधि विवि: मेडल सूची को लेकर छात्रों ने उठाई आपत्ती, दीक्षांत समारोह को एक दिन शेष

लखनऊ, अमृत विचार: डॉ. राममनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह को लेकर एक दिन शेष है। शनिवार को विश्वविद्यालय में पूरे 9 साल बाद दीक्षांत समारोह होने जा रहा है। इस समारोह में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया, मुख्यमंत्री सहीत कई गणमान्य अतिथि शामिल हो रहे हैं। इसके बावजूद भी मेडल सूची को लेकर छात्रों के मन में काफी सवाल खड़े हो रहे हैं। छात्रों का कहना है कि मेडल सूची के मानक सही नहीं है। हालांकि विवि प्रशासन का दावा है कि जो भी सूची जारी की गई उसमें विभागीय प्रक्रिया का अनुसरण किया गया है।

13 जुलाई को विधि विश्वविद्यालय में होने जा रहे दीक्षांत समारोह को तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा। इससे पहले पूर्व छात्र मेडल सूची पर सवाल खड़े कर रहे हैं। छात्रों ने मेल से भेजे गए आपत्ति पत्रों में स्वयं के नाम न आने पर आपत्ति जताई है। इसमें जज सहित कई अन्य प्रशासकीय अधिकारी सम्मिलित हैं। इसको लेकर विवि के प्रवक्ता डॉ. शशांक शेखर का कहना है कि अम्बीशन लॉ इंस्टिट्यूट गोल्ड पुरस्कार में यूपीएससी और राज्य लोक सेवा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सम्मिलित किये गए हैं। इससे पहले उसका विज्ञापन भी जारी किया गया था, जिसमें ये दर्शाया गया था कि कोई पात्रता की सूची में आने वाले अपने साक्ष्य प्रस्तुत कर सकते हैं। निर्धारित तिथि के बाद मानको के आधार पर ही निर्णय लिये गए हैं। इसमें सिद्धार्थ चतुर्वेदी के नाम गोल्ड है। इसी कड़ी में अर्शदीप सिंह रंधावा, गरिमा नागपाल, अक्षी गिल, प्रज्ञा यादव का नाम सम्मिलित है।

ये हैं चयन के मापदंड
गोल्ड मेडल उन बीएएलएलबी ऑनर्स के छात्रों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने आईएएस एवं यूपीएससी अथवा पीसीएस एवं पीसीएस में सफलता प्राप्त की हो। इसके अलावा किसी महत्वूर्ण शैक्षणिक या अतिरिक्त पाठ्यक्रम में उपलब्धि पाई हो।

तीन चरणों में होगा समारोह
दीक्षांत समारोह में 18 छात्रों को गोल्ड मेडल, 114 छात्रों को सिल्वर मेडल और ब्रॉन्ज मेडल दिए जाएंगे। इसके साथ ही करीब 2 हजार छात्रों को डिग्री और उपाधि मिलेगी। इसमें 2016 से 2024 बैच के बीए-एलएलबी ऑनर्स, एलएलएम, पीजी डिप्लोमा और पीएचडी पास छात्रो को डिग्री मिलेगी। दीक्षांत समारोह को तीन चरणों में बांटा गया है। जहां सबसे पहले चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया और मुख्यमंत्री 18 मेधावा स्टू़डेंट्स को गोल्ड मेडल पहनाएंगे। दूरसे चरण में जस्टिस भंसाली और जस्टिस विक्रम नाथ द्वारा छात्रों को डिग्री दी जाएगी। वहीं तीसरे फेज में कुलपति प्रों अमर पाल सिंह और अदर फैकल्टी छात्रों को डिग्री और उपाधी से पुरस्कृत करेंगे। 

यह भी पढ़ेः अब मुफ्त में विदेशी भाषा सीख सकेंगे स्टूडेंट और प्रोफेशनल