कासगंज: जिले के 2.41 लाख किसानों को मिलेगा फार्मर रजिस्ट्री नंबर

715 राजस्व गांव में 8 जुलाई से शुरू होगा यूनिक आईडी का कार्ड का कार्य शुरू

कासगंज: जिले के 2.41 लाख किसानों को मिलेगा फार्मर रजिस्ट्री नंबर

कासगंज, अमृत विचार। जिले के 2.41 लाख किसानों को फार्मर रजिस्ट्री नंबर दिया जाएगा। इसके लिए आठ जुलाई से आठ अगस्त तक गांवों में शिविर लगाए जाएंगे। रजिस्ट्री नंबर प्राप्त करने के लिए किसानों को आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और खतौनी लेकर पहुंचना है। दरअसल, केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि के लिए अब फार्मर रजिस्ट्री अनिवार्य कर दी गई है। 30 सितंबर तक हर हाल में किसानों को फार्मर रजिस्ट्री करानी होगी। शासन के पत्र के बाद राजस्व और कृषि विभाग इसकी तैयारियों में जुटा है। 

जिला कृषि अधिकारी अवधेश मिश्र ने बताया कि यह एक बुनियादी रजिस्ट्री होगी, जिसमें किसानों का पूरा विवरण दर्ज होगा। किसान रजिस्ट्री, किसानों का डिजिटल डाटा बेस होगा। इसमें किसान की यूनिक आईडी बनाई जाएगी। इसके लिए खसरा खतौनी में दर्ज अभिलेख का उपयोग किया जाएगा। नई व्यवस्था के अनुसार यदि कोई किसान या उसका परिवार किसान रजिस्ट्री अभियान के तहत अपना नाम दर्ज नहीं कराता है तो उसे भविष्य में पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त सहित अन्य योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। यही नहीं, एक बार डाटा तैयार होने के बाद भविष्य में किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए अलग से सत्यापन नहीं करवाना होगा। किसानों को इसके माध्यम से योजनाओं का लाभ तो मिलेगा। संभावित उत्पादन व वास्तविक उत्पादन के आंकड़े भी जुटाए जा सकेंगे

फार्मर रजिस्ट्री नंबर से मिलेंगे कई फायदे
फार्मर रजिस्ट्री नंबर कई तरह से काम करेगा। कृषि वैज्ञानिकों से खेती से संबंधित सलाह भी ले सकेंगे। खेत की मिट्टी और जलवायु के हिसाब से कौन सी फसल बोनी चाहिए, किस किस्म का बीज खरीदना चाहिए, बेहतर पैदावार के लिए कितना खाद, पानी और दवा की जरूरत है, इसकी भी जानकारी आसानी से की जा सकेगी। साथ ही विभिन्न फसलों के संभावित उत्पादन एवं वास्तविक उत्पादन के आंकड़े भी आसानी से जुटाए जा सकेंगे। इसके अलावा कृषि उत्पादों का विपणन भी सुविधाजनक होगा। साथ ही किसानों के लिए कृषि ऋण, वित्त सहित अन्य सेवा को सुगमता से उपलब्ध कराना संभव होगा।

715 राजस्व गांव में चलेगा अभियान
जिले के 715 राजस्व गांव हैं। सभी किसान लाभार्थियों को फार्मर रजिस्ट्री नंबर उपलब्ध कराने के लिए दो चरणों में अभियान चलाया जाएगा। आठ जुलाई से आठ अगस्त के बीच 2.41 किसानों को फार्मर रजिस्ट्री नंबर उपलब्ध करा दिया जाएगा, जबकि बाद में जो किसान बचेंगे, वे अपने आप भी मोबाइल एप के जरिए व जन सुविधा केंद्रों पर जाकर फार्मर रजिस्ट्री तैयार करा सकेंगे। यह कराना बहुत अनिवार्य होंगा।

किसानों को फार्मर रजिस्ट्री नंबर लेना अनिवार्य होगा। इसी रजिस्ट्रेशन से यूनिक आईडी बनाई जाएगी। सरकार से मिलने वाली सभी योजनाओं का लाभ इसी आईडी से मिलेगा। बिना यूनिक आईडी के सम्मान निधि भी नहीं मिलेगी। सभी किसान यूनिक आईडी जरूर बनवा लें-अवधेश कुमार, जिला कृषि अधिकारी।

ये भी पढ़ें- कासगंज: बरसात से गिरी जिला पंचायत भवन की दीवार, एक वर्ष पहले ही हुआ था निर्माण

ताजा समाचार

BREAKING कानपुर में बैंक के हेड कैशियर को ट्रेन ने उड़ाया...मौत: फोन पर बात कर रेलवे ट्रैक पार करने के दौरान हुई घटना
बहराइच: दो दिन पूर्व झाड़फूंक करने बाबा क साथ दिखी महिला का झाड़ियों में मिला शव, आरोपी हिरासत में
Unnao: जेबें तो भर गईं ‘हुजूर’, सूखकर गिरने लगे लाखों के ‘खजूर’ ...पेड़ लगाने के नाम पर पालिका जिम्मेदारों ने किया लाखों का खेल
बरेली: सपा समाप्तवादी पार्टी बनने की तरफ, अपराधियों को मिल रहा संरक्षण:केशव प्रसाद मौर्य
उन्नाव के गंगाघाट में एक ऐसा मंदिर जहां भक्तों की मुरादें होती पूरी, मंदिर के सामने बना प्राचीन तालाब
IND vs BAN : मयंक यादव की फॉर्म और फिटनेस की होगी परीक्षा, युवा खिलाड़ियों के पास कौशल दिखाने का मौका