Kanpur: 25 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट का डीपीआर बनाने से पहले सर्वे, एयरपोर्ट अथॉरिटी समेत कई विभागों से लेनी होगी एनओसी

Kanpur: 25 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट का डीपीआर बनाने से पहले सर्वे, एयरपोर्ट अथॉरिटी समेत कई विभागों से लेनी होगी एनओसी

कानपुर, अमृत विचार। जाना गांव में 25 मेगावाट का सोलर प्लांट स्थापित करने से पहले नगर निगम और यूपीपीटीसीएल (यूपी पॉवर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड) प्रस्तावित स्थल का संयुक्त निरीक्षण करेंगे। इसके बाद यूपीनेडा योजना की डीपीआर बनाएगी। 

सोलर प्लांट लगाने को लेकर नगर निगम ने केस्को, एनएचएआई, एयरपोर्ट, नेडा, पीडब्ल्यूडी विभागों के साथ बैठक कर ली है। सभी विभागों ने अपने-अपने सुझाव दिए हैं। बैठक में निर्णय हुआ है कि प्लांट लगाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी समेत कई विभागों से एनओसी लेना जरूरी होगा।  
 
शासन के निर्देश पर 100 करोड़ रुपये के म्यूनिसिपल बांड से स्थापित होने वाले सोलर प्लांट के लिए जाना गांव में सीवेज फार्म की जमीन पर 60 एकड़ जमीन चिह्नित की गई है। अपर नगर आयुक्त मो. आवेश की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्लांट लगाने के लिए हुई बैठक में एक-एक बिन्दु पर चर्चा हुई। यूपीपीटीसीएल के अधीक्षण अभियंता ने कहा कि प्रोजेक्ट की वास्तविक स्थिति जानने के लिये नगर निगम और यूपीपीटीसीएल का साझा सर्वे कराया जाना अति आवश्यक है। 

इससे ट्रांसमिशन लाइन एवं सबस्टेशन को प्रोजेक्ट से जोड़ने की वास्तविक स्थिति ज्ञात हो सकेगी और ट्रांसमिशन लाइन की लागत का भी अनुमान लगाया जा सकेगा। सर्वे से ही ज्ञात हो सकेगा कि प्रोजेक्ट के लिए किन-किन विभागों से एनओसी ली जानी है। बैठक में एयरपोर्ट के अधिकारी ने कहा कि कानपुर एयरपोर्ट का इंडियन एयरफोर्स द्वारा संचालन किया जा रहा है। 

इसलिए प्रोजेक्ट के लिए चीफ आपरेटिंग आफीसर, एयरफोर्स स्टेशन से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना आवश्यक होगा। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने बताया कि उनका कोई भी स्टेट हाइवे उस क्षेत्र से नहीं गुजरता है, जहां  सोलर पावर प्लांट स्थापित किया जा रहा है। लेकिन वह अपनी अंतिम राय नगर निगम एवं यूपीपीटीसीएल के सर्वे के बाद ही दे पाएंगे। नेडा  के अधिकारी ने कहा कि सोलर प्रोजेक्ट का डीपीआर बनाने का काम सर्वे के बाद ही होनी चाहिए। 

भूमि की खतौनी देखी, स्वामित्व एवं  वाद-विवाद की ली जाए जानकारी 
 
नगर निगम द्वारा प्रोजेक्ट के आसपास की भूमि की खतौनी देखी गयी। अपर नगर आयुक्त मो. आवेश ने बैठक में प्रभारी अधिकारी (सम्पत्ति) को निर्देशित किया कि प्रोजेक्ट से सम्बन्धित जाना गांव, रूमा एवं मवईया गांव में नगर निगम की रिक्त पड़ी भूमि की समस्त खतौनी निकलवाने के साथ-साथ साइट सर्वे किया जाए। जमीनों के स्वामित्व एवं वाद-विवाद की स्थिति की जानकारी की जाए। 

यह भी पढ़ें- Exclusive: मसलक के अंदर मसलक, क्या करेगा मुशावरत? आल इंडिया सुन्नी उलमा काउंसिल ने खड़े किए मुशावरत की सक्रियता पर सवाल