Kanpur News: गर्मी से फूल रही सांस, हो रही घुटन की समस्या...अस्पताल में मरीजों की भीड़, ऐसे करें बचाव 

शरीर में प्रवेश कर रही गर्म हवा नमी खत्म कर रही

 Kanpur News: गर्मी से फूल रही सांस, हो रही घुटन की समस्या...अस्पताल में मरीजों की भीड़, ऐसे करें बचाव 

कानपुर, अमृत विचार। प्रचंड गर्मी की वजह से लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने के साथ ही घुटन हो रही है। नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर रही गर्म हवा नमी खत्म कर रही है और नाक के अंदर जख्म जैसी समस्या महसूस हो रही है। इसके साथ ही सिर दर्द भी हो रहा है। कुछ लोगों को चक्कर आने और कमजोरी की समस्या है। अस्पतालों में सांस रोगियों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। 

शहर में मंगलवार को तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मुंह व नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर रही गर्म हवा नमी सुखाने के साथ ही नसों में दबाव बनाने का काम कर रही है। इस कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत, अधिक पसीना आना , कमजोरी व बेहोशी जैसी समस्या हो रही है। हैलट, उर्सला, केपीएम व कांशीराम संयुक्त अस्पताल में करीब 150 मरीज इलाज कराने पहुंचे।

उल्टी, दस्त, पेट में दर्द, सिर में दर्द आदि लक्षण युक्त करीब 130 मरीज पहुंचे, जिनमंो पुरुषों की संख्या अधिक है। बीमार लोगों में वह लोग अधिक हैं जो बाहर काम पर निकलते हैं। इसके साथ ही मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन 10 से 12 नए सांस रोगी इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल के विभागाध्यक्ष प्रो.संजय वर्मा ने बताया कि तापमान बढ़ने से हवा रुक जाती है, जिसके चलते प्रदूषक तत्व हवा में फंसे रहते हैं जो अस्थमा को ट्रिगर कर सकते हैं। 

सांस नलियों में हो रही सूजन 

प्रो. संजय वर्मा ने बताया कि गर्मी और ह्यूमिडिटी होने पर सबसे ज्यादा परेशानी अस्थमा के मरीजों को उठानी पड़ सकती है। इस मौसम में रेस्पिरेटरी इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ने लगता है, ऐसे में फेफड़ों पर लोड अधिक पड़ता है। यह समस्या बहुत ठंडी या गर्मी में होती है, जिस कारण सांस की नलियों में सूजन पैदा हो जाती है। अत्यधिक तापमान में यह नलियां ड्राई होकर सूज जाती हैं, जिससे यह बहुत सेंसिटिव हो जाती हैं। ऐसे में अगर मरीज को साथ में हीट स्ट्रोक हो जाए तो समस्या बढ़ भी सकती है। कुछ मरीजों के सांस की नलियों में सूजन जैसी समस्या देखी गई है।

ऐसे करें गर्मी से बचाव 

- पर्याप्त पानी पिएं और प्यास न लगने पर भी पानी पीते रहें।  
- हल्के रंग के ढीले और हवादार सूती कपड़े पहनें। 
- धूप में बाहर निकलते समय चश्मा, टोपी व छाता लगाएं। 
-  बाहर निकलते समय मुंह को रूमाल या किसी कपड़े से ढकें। 
- यात्रा करते समय पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर रखें।
- सिर, गर्दन, चेहरे और अन्य हिस्सों पर नम कपड़े का उपयोग करें।
- ओआरएस, लस्सी, नींबू पानी, छाछ आदि तरल पदार्थ जरूर पिएं। 
- घर को ठंडा रखें। पर्दे, शटर या सनशेड का इस्तेमाल करें।
- अगर बेहोशी या बीमारी महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें- Kanpur Weather Today: 22 को प्री-मानसून, अगले हफ्ते झमाझम बारिश के आसार...बदलने वाला है प्रदेश का मौसम