Kanpur: JEE एडवांस्ड के मेधावियों ने शुरू की च्वाइस फिलिंग, पांच चरणों में चलेगी काउंसलिंग, इस विषय को प्राथमिकता दे रहे मेधावी

Kanpur: JEE एडवांस्ड के मेधावियों ने शुरू की च्वाइस फिलिंग, पांच चरणों में चलेगी काउंसलिंग, इस विषय को प्राथमिकता दे रहे मेधावी

कानपुर, अमृत विचार। जेईई एडवांस्ड के सफल छात्र-छात्राओं ने सोमवार को सीट लॉक करना शुरू कर दिया। कंप्यूटर साइंस को मेधावियों ने जहां प्राथमिकता पर रखा वहीं आईआईटी मुंबई, दिल्ली और कानपुर को वरीयता के क्रम में च्वाइस फिलिंग की है। 

बता दें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास ने जेईई एडवांस्ड 2024 का परिणाम रविवार को जारी किया था। 180,200 उम्मीदवारों में से कुल 48,248 उम्मीदवार पास हुए हैं, जिसमें 7,964 लड़कियां हैं। मेधावी देश के 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी एवं 40 जीएफटीआई सहित 121 कॉलेजों की 600 से अधिक कॉलेज ब्रांच में एडमिशन लेंगे। 

विशेषज्ञों की मानें तो कैंडिडेट की रैंक, उनके मार्क्स और सीट की उपलब्धता के आधार पर ही टॉप आईआईटी में एडमिशन मिलता है। कालरा शुक्ला क्लासेस के निदेशक रोहित मिश्रा ने बताया कि काउंसलिंग पांच चरणों में होगी। सोमवार से च्वाइस फिलिंग शुरू हो गई है। जिन स्टूडेंट्स का स्कोर 280 से अधिक होगा, उन्हें टॉप आईआईटी बॉम्बे, दिल्ली, कानपुर, मद्रास में कम्प्यूटर साइंस मिलने की संभावना है। स्टूडेंट्स की पसंद आईआईटी मुम्बई सीएस ब्रांच रहती है, फिर दिल्ली सीएस को लॉक करते हैं। 

तीसरी प्राथमिकता में कानपुर की सीट लॉक करते हैं। वर्कस्पेस के निदेशक विवेक पाण्डे ने बताया कि 250 से अधिक स्कोर करने वाले मेधावियों को दिल्ली, कानपुर समेत चारों आईआईटी की इलेक्ट्रीकल, खड़गपुर की सीएस की सीट मिल सकती है। 225 से अधिक अंक लाने वाले कैंडिडेट्स को बीएचयू, हैदराबाद, गुवाहाटी, मुम्बई, दिल्ली, कानपुर की कोर ब्रांच में एडमिशन मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: गंगा सफाई में कब रुकेगा भ्रष्टाचार? नाले लगातार उड़ेल रहे सीवेज, बायोरेमिडिएशन के नाम पर खिलवाड़