बरेली: ड्रोन की निगरानी में होगी मतगणना, सीसीटीवी कैमरे की भी रहेगी नजर

प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ही खोला जाएगा स्ट्रांग रूम

बरेली: ड्रोन की निगरानी में होगी मतगणना, सीसीटीवी कैमरे की भी रहेगी नजर

बरेली, अमृत विचार। चार जून को होने वाली मतगणना को लेकर पुलिस-प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच काउंटिंग शुरू होगी। ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे की नजर में शांतिपूर्ण मतगणना संपन्न कराने की रणनीति बनाई गई है।

यह बात शुक्रवार को जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेस वार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि सुबह आठ बजे से नौ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राज्य भंडारण निगम सीबीगंज में शुरू हो जाएगी। ईवीएम की गणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र वार 14-14 टेबल लगाई जाएंगी। प्रत्याशी और उनके प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ही स्ट्रांग रूम खोला जाएग। 

मतगणना संपन्न होने पर सीलिंग की कार्यवाही के बाद स्ट्रांग रूम सील होंगे। कहा कि बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। पास धारकों को ही प्रवेश मिलेगा, जिस एजेंट का जिस कमरे के लिए पास होगा, वह वहीं रहेगा। दूसरे कमरे में नहीं जा सकेगा। डीएम ने कहा कि इंटरनेट की समस्या न हाे, इसके लिए तीन कंपनियों के इंटरनेट की व्यवस्था की गई है।

सौ मीटर के दायरे में कोई गतिविधि संचालित नहीं होगी। गणना कक्ष में एआरओ के साथ प्रत्याशियों के एजेंट मौजूद रहेंगे। कहा कि मतगणना शुरू होने के निर्धारित समय से पहले ही एजेंटों को पहुंचना होगा। 

डीएम ने बताया कि राउंड वार मतगणना के परिणाम की जानकारी जिला सूचना अधिकारी के जरिए मीडिया को दी जाएगी। एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान ने बताया कि मतगणना शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। कहा कि, नतीजे आने के बाद मतगणना स्थल के आसपास कोई भी जुलूस और आतिशबाजी नहीं करेगा। इस दाैरान सीडीओ जग प्रवेश, एडीएम प्रशासन दिनेश, एडीएम वित्त संतोष बहादुर सिंह आदि मौजूद रहे।

गैजेट्स पर रहेगा प्रतिबंध
जिलाधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर एजेंटों को मोबाइल, केलकुलेटर, बीड़ी, सिगरेट, पान मसाला समेत सभी तरह के गैजेट्स ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। मतगणना हॉल के अंदर एजेंट को पीठासीन अधिकारी की ओर से दिया जाने वाला प्रारूप 17 सी की छायाप्रति सादा कागज, नोटपेड, पेन, पेंसिल ले जाने की अनुमति रहेगी। एजेंट मतगणना हॉल में निर्धारित टेबल पर ही बैठ सकेंगे।

ट्रैफिक को लेकर बन रहा प्लान, एक दिन पहले होगा रिहर्सल
प्रेस वार्ता में एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान ने कहा कि मतगणना को लेकर ट्रैफिक प्लान भी बनाया जा रहा है। काउंटिंग संपन्न होने तक मिनी बाईपास से लेकर झुमका तिराहा तक रूट डायवर्जन रहेगा। इसी तरह से झुमका से किला तक भी यातायात व्यवस्था बदली रहेगी। उन्होंने बताया कि, एक दिन पहले ही रूट डायवर्जन का रिहर्सल कर व्यवस्था को परखा जाएगा।

ये भी पढ़ें- बरेली: आधा दर्जन दुकानों में खुराफातियों ने लगाई आग, दो लाख का नुकसान