बाराबंकी लोकसभा चुनाव: तनुज पहले तो दूसरे नंबर पर रहेंगी राजरानी, जानें बड़ी खबर

बाराबंकी लोकसभा चुनाव: तनुज पहले तो दूसरे नंबर पर रहेंगी राजरानी, जानें बड़ी खबर

रीतेश श्रीवास्तव/ बाराबंकी, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में इस बार 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। भाजपा, कांग्रेस व बसपा समेत छह राजनीतिक दल व छह प्रत्याशी निर्दलीय के रुप में चुनाव मैदान में उतर कर भाग्य आजमा रहे हैं। चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के नाम सामने आने के बाद ईवीएम के बैलेट यूनिट में इनके नाम व चुनाव चिन्ह की सेटिंग करने की तैयारी शुरु हो गई है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार हिंन्दी की वर्णमाला के आधार पर प्रत्याशियों के नाम का क्रमवार तय किया गया है। इसी के आधार पर ईवीएम के बैलेट यूनिट में प्रत्याशियों का नाम व चुनाव चिन्ह रखा जाएगा। इससे पहले राजकीय प्रेस ऐशबाग में छप रहे बैलेट पेपर को मंगाने की तैयारी चल रही है। कड़ी सुरक्षा के बीच यह बैलेट पेपर सीधे लखनऊ से नवीन मंडी स्थल भेजे जाएंगे। जहां इसे बैलेट यूनिट में प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा सेटिंग की जाएगी। 

पांचवें चरण में 20 मई को 2615 बूथों पर मतदान होना है। नामांकन प्रक्रिया पूरी होेने के बाद अब ईवीएम के बैलेट यूनिट को तैयार करने की तैयारी शुरू हो गई है। प्रत्याशियों के नाम व चुनाव चिन्ह तय होने के बाद अब इन्हे बैलेट यूनिट में हिन्दी वर्णमाला के आधार पर क्रमवार रखा जाएगा। ताकि मतदान के दिन मतदाता प्रत्याशी के नाम व चिन्ह के सामने वाला बटन दबाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करे सकें। इस बार बैलेट यूनिट में सबसे पहले नाम व चुनाव चिन्ह कांग्रेस के गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया का रहेगा। इसके बाद दूसरे नंबर पर भाजपा की राजरानी व चुनाव चिन्ह कमल होगा। तीसरे नंबर पर बसपा के शिवकुमार दोहरे का नाम व चुनाव चिन्ह हाथी रहेगा। इसी प्रकार 13 प्रत्याशियों के नाम व चुनाव चिन्ह को क्रमवार तैयार किया गया है। निर्वाचन आयोग से अनुमति मिलने के बाद बैलेट पेपरों की छपाई लखनऊ के ऐशबाग स्थित राजकीय प्रेस में की जा रही है। छपाई के बाद प्रभारी अधिकारी बैलेट व चकबंदी अधिकारी के नेतृत्व में पुलिस की निगरानी में इसे शहर के नवीन मंडी में लाया जाएगा। जहां पर प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा प्रेक्षक, आरओ की निगरानी में इसे बैलेट यूनिट में सेटिंग की जाएगी। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील पांडेय ने बताया कि कंडीटेड सेटिंग का कार्य होेना है। इसे लेकर तैयारी चल रही है। क्रमवार प्रत्याशियों के नाम व चुनाव तय किए गए हैं।

कैंडीडेट सेटिंग में लगाए गए तहसीलवार 100 कर्मी
बैलेट यूनिट में प्रत्याशियों के नाम व चुनाव चिन्ह लगाने के लिए तैयारी की जा रही है। 10 मई से नवीन मंडी स्थल पर विधान सभावार कंडीडेट सेटिंग की जाएगी। इसमें प्रत्येक तहसील से 100-100 कर्मचारियों को लगाया गया है। इनका बकायदा पहचान पत्र भी जारी किया जा रहा है। इस महत्वपूर्ण कार्य में बिना पास के किसी भी कर्मी को परिसर में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। निर्वाचन कार्यालय से तहसीलवार पास का फार्मेट दिया गया है। जिसे संबंधित तहसील के एसडीएम द्वारा अपने कर्मचारियों को यह पास जारी किए जाएंगे।


बैलेट यूनिट में इस तरह होगा प्रत्याशियों का क्रम

प्रत्याशी--चुनाव चिन्ह-- पार्टी
तनुज पुनिया--हाथ का पंजा--कांग्रेस
राजरानी रावत--कमल--भाजपा
शिवकुमार दोहरे--हाथी--बसपा
आशा देवी--नागरिक--स्वतंत्रता अभिव्यक्ति पार्टी
प्रेमचंद्र हरिजन--कटहल--सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी
महेंद्र कुमार--गन्ना किसान--आवामी समता पार्टी
रामगुलाम राजदान--सिलाई मशीन--पब्लिक अधिकार सोशलिस्ट इं.पार्टी
संतोष कुमार--कम्प्यूटर--डॉ.भीमराव आंबेडकर दल
ओमकार--चारपाई--निर्दल
देवतादीन--ऑटो-रिक्शा--निर्दल
बाबूराम--कांच का गिलास---निर्दल
मिथलेश कुमारी--क्रेन--निर्दल
रामलखन--ब्लैक बोर्ड--निर्दल

ये भी पढ़ें -श्रावस्ती लोकसभा से 13 तथा गैंसड़ी विधानसभा से 7 उम्मीदवारों के नामांकन वैध