भारतीय पुरुष और महिला एथलेटिक्स रिले टीमें पेरिस ओलंपिक कोटे से चूकीं 

भारतीय पुरुष और महिला एथलेटिक्स रिले टीमें पेरिस ओलंपिक कोटे से चूकीं 

नासाउ। भारतीय पुरुष, महिला और मिश्रित 4 गुणा 400 मीटर टीमें वर्ल्ड एथलेटिक्स रिले 24 में संबंधित स्पर्धाओं में फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहने के कारण पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा सुरक्षित करने से चूक गई। शनिवार को बहामास के नासाउ में राजेश रमेश, रूपल, अविनाश कृष्ण कुमार और ज्योतिका श्री दांडी की मिश्रित 4 गुणा 400 मीटर रिले चौकड़ी थॉमस ए रॉबिन्सन स्टेडियम में ट्रैक पर उतरने वाली पहली भारतीय टीम थी, लेकिन हीट 2 में 3:20.36 के समय के साथ वह छठे स्थान पर रहे।

मुहम्मद अनस याहिया, राजेश रमेश, मुहम्मद अजमल और अमोज जैकब की भारतीय पुरुष टीम 4 गुणा 400 मीटर रिले टीम हीट 4 में अपनी रेस पूरी नहीं कर पाई। इस टीम ने 2023 हांगझोऊ एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था और इस स्पर्धा में राष्ट्रीय और एशियाई रिकॉर्ड भी बनाए थे। अनस ने शुरुआती स्प्लिट में 45.93 में रेस पूरी की, जो हीट में टीमों के बीच दूसरा सर्वश्रेष्ठ समय था, लेकिन दुर्भाग्य से, रमेश चोट की वजह से दूसरे स्प्लिट में आगे नहीं बढ़ सके।

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अनुसार, राजेश रमेश पैर की मांसपेशियों में क्रैंप की वजह से गिर गए। पुरुषों की 4 गुणा 400 मीटर में बोत्सवाना (2:59.73) और दक्षिण अफ्रीका (2:59.76) ने हीट में शीर्ष स्थान हासिल किया और पेरिस 2024 क्वालिफिकेशन सुनिश्चित किया। महिलाओं की 4 गुणा 400 मीटर रिले प्रतियोगिता में, विथ्या रामराज, एमआर पूवम्मा, ज्योतिका श्री दांडी और सुभा वेंकटेशन की भारतीय चौकड़ी 3:29.74 का समय के साथ हीट 1 में पांचवें स्थान पर रही।

भारतीय एथलीट शनिवार को ओलंपिक कोटा हासिल करने से चूक गए, लेकिन रविवार को उनके पास एक और मौका होगा। फाइनल में जगह बनाने में असफल रहने वाली सभी टीमें एक अतिरिक्त क्वालीफाइंग राउंड में प्रतिस्पर्धा करेंगी और प्रत्येक हीट से शीर्ष दो टीमें भी पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगी।

ये भी पढ़ें : Bajrang Punia Suspended by NADA : WFI ने नाडा पर लगाया आरोप, कहा- बजरंग पुनिया को अंधेरे में रखा